लाइव न्यूज़ :

US President: ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी हेली को आसानी से हराया, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन जीते, यहां देखें कौन कहां जीता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 28, 2024 10:59 PM

US President: अमेरिकी मीडिया ने अनुमान लगाया कि 77 वर्षीय ट्रंप 52 वर्षीय हेली के खिलाफ 40 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ मिशिगन प्राइमरी में जीत हासिल करेंगे।

Open in App
ठळक मुद्दे‘सुपर’ प्रतिस्पर्धा से पहले गति बनाने की हेली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली को सिर्फ 22 ‘डेलीगेट’ का समर्थन मिला है। चार जीतों में से 177 ‘डेलीगेट’ का समर्थन जीत लिया है।

US President: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिशिगन में अपनी-अपनी पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनावों में मंगलवार को निर्णायक जीत दर्ज की। इससे राष्ट्रपति पद के लिए इसी साल होने वाले चुनाव में इन दोनों नेताओं के बीच दोबारा मुकाबला होने की संभावना बढ़ गई है। ट्रंप ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी, भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को आसानी से हरा दिया। इसके साथ ही वह नवंबर में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब आ गए। आखिरी खबर आने तक हेली को 26.5 फीसदी वोट मिले थे, जबकि ट्रंप को 68.2 फीसदी वोट मिले थे। अमेरिकी मीडिया ने अनुमान लगाया कि 77 वर्षीय ट्रंप 52 वर्षीय हेली के खिलाफ 40 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ मिशिगन प्राइमरी में जीत हासिल करेंगे।

ट्रंप की इस जीत ने अगले सप्ताह की ‘सुपर’ प्रतिस्पर्धा से पहले गति बनाने की हेली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। ट्रंप ने इससे पहले आयोवा कॉकस, न्यू हैम्पशायर प्राइमरी, नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में कॉकस और साउथ कैरोलिना प्राइमरी में जीत हासिल की है। नामांकन औपचारिक रूप से हासिल करने के लिए उन्हें 1,215 ‘डेलीगेट’ के समर्थन की आवश्यकता है।

ट्रंप ने 119 ‘डेलीगेट’ का समर्थन हासिल कर लिया है जबकि दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली को सिर्फ 22 ‘डेलीगेट’ का समर्थन मिला है। इस बीच, 81 वर्षीय बाइडन ने प्रांत में एक और जीत हासिल की, जो चार प्रयासों में उनकी चौथी प्राथमिक जीत है। उन्होंने चार जीतों में से 177 ‘डेलीगेट’ का समर्थन जीत लिया है।

बाइडन को डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन प्राप्त करने के लिए 1,968 ‘डेलीगेट’ का समर्थन हासिल करना होगा। अपनी जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बाइडन ने कहा, “मैं मिशिगन के प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने आज उनकी आवाज सुनी।

वोट देने के अधिकार का प्रयोग करना और हमारे लोकतंत्र में भाग लेना ही अमेरिका को महान बनाता है।’’ इस बीच, मिशिगन के नतीजों ने ट्रंप और बाइडन की स्थिति को उनकी संबंधित पार्टी में अग्रणी के रूप में और मजबूत कर दिया। 

टॅग्स :अमेरिकाWashington DCडोनाल्ड ट्रंपजो बाइडन
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!

विश्वभारत की 23 दवा कंपनियों के संगठन ने अमेरिका में बुलाई बैठक, US-इंडिया साझेदारी बढ़ाने के लिए रखे ये बड़े लक्ष्य

कारोबारअमेरिकी का न्यूयॉर्क शहर शीर्ष पर, जानें दुनिया के सबसे धनी शहरों में दिल्ली और मुंबई कहां

विश्व अधिक खबरें

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

विश्वLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी के लिए तीसरा कार्यकाल चाहते हैं भारतीय-अमेरिकी, भारतीय प्रवासी नेता भुटोरिया ने कहा- सरकार की नीतियां भारत को बदल रही

विश्वयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: मानवता की सेवा का दूसरा नाम बन चुका है रेडक्रॉस

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट