लाइव न्यूज़ :

UP Lok Sabha Elections 2024: मायावती पर हमला!, सपा मुखिया यादव ने कहा- भाजपा की मदद कर रहीं बसपा प्रमुख, जनता से दूर और प्रत्याशी क्यों बदल दिया

By राजेंद्र कुमार | Published: May 08, 2024 6:07 PM

UP Lok Sabha Elections 2024: तीसरे चरण का मतदान खत्म होने के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव का बसपा सुप्रीमो मायावती को लेकर इस तरह का बयान देना उनके बढ़े हुए हौसले को दर्शा रहा है.

Open in App
ठळक मुद्देसपा किसी नेता ने मायावती को लेकर कोई कड़ी टिप्पणी की तो अखिलेश ने अपने नेता की ही आलोचना की.ऐसी सोच रखने वाले अखिलेश यादव ने 24 घंटे के भीतर दो बार मायावती के फैसले पर सवाल उठाए. बसपा स्पष्ट तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मदद कर रही हैं.

UP Lok Sabha Elections 2024: समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव पहली बार मायावती और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के फैसलों को लेकर आक्रामक हुए हैं. बीते बीस वर्षों में उन्होंने बसपा सुप्रीमो मायावती और उनकी पार्टी को अपने निशाने पर नहीं लिया. बीते लोकसभा चुनावों के बाद भी जब मायावती ने अचानक ही सपा के साथ अपने गठबंधन को तोड़ा तब भी अखिलेश ने मायावती के फैसले की आलोचना नहीं की। यही नहीं जब सपा किसी नेता ने मायावती को लेकर कोई कड़ी टिप्पणी की तो अखिलेश ने अपने नेता की ही आलोचना की.

ऐसी सोच रखने वाले अखिलेश यादव ने 24 घंटे के भीतर दो बार मायावती के फैसले पर सवाल उठाए और साफ शब्दों में कहा कि बसपा स्पष्ट तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मदद कर रही हैं. बसपा पूरी तरह से भाजपा के साथ है, इसलिए बसपा पर भरोसा ना करें. तीसरे चरण का मतदान खत्म होने के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव का बसपा सुप्रीमो मायावती को लेकर इस तरह का बयान देना उनके बढ़े हुए हौसले को दर्शा रहा है. इसके चलते ही अखिलेश ने बसपा द्वारा सपा की राह में खड़े किए जा रहे अवरोधों को हटाने की रणनीति शुरू की है.

सपा नेता सुनील साजन का कहना है कि इस चुनाव में बसपा जीतने के लिए नहीं बल्कि इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों की जीत में बाधा बनाने की मंशा के तहत अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं. इसले चलते यूपी की करीब 25 सीटों पर बसपा प्रत्याशियों से सीधे विपक्षी गठबंधन के समीकरण प्रभावित होने का खतरा है.

अब तो बसपा सुप्रीमो उन सीटों पर भी अपने उम्मीदवार बदल रही हैं, जहां उनके उम्मीदवार से भाजपा के प्रत्याशी को खतरा होने की संभावना होती है. ऐसी ही जौनपुर सीट से पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी को टिकट काट कर अब वहां से श्याम सिंह यादव को उतारा गया है. ताकि सपा के बाबू सिंह को जीतने से रोका जा सके.

कहा तो यहा भी जा रहा है कि बसपा ने कन्नौज, मैनपुरी, आजमगढ़ सहित कई सीटों पर भी प्रत्याशी को भाजपा के उम्मीदवार की मदद के लिए बदला हैं. बसपा की ऐसी रणनीति को देखते हुए ही अखिलेश यादव का धैर्य भी जवाब दे गया और उन्होंने मायावती के फैसलों पर सवाल खड़े करने का फैसला कर लिया.

अखिलेश की अपील

इसी के बाद अखिलेश यादव ने कन्नौज में बसपा पर सीधा हमला बोला. वहां उन्होंने कहा कि बसपा के टिकट बदलाव से साफ जाहिर हो रहा है कि बसपा स्पष्ट तौर पर भाजपा की मदद कर रही है. इसके बाद उन्होंने बुधवार को पहले लखनऊ में फिर शाहजहांपुर में मायावती के उत्तराधिकारी रहे आकाश आनंद को नेशनल कोऑर्डिनेटर पद से हटाने को मुद्दा बनाया.

अखिलेश यादव ने कहा कि बसपा ने अपने संगठन में बड़े बदलाव का जो भी कदम उठाया है वो उनकी पार्टी का आंतरिक विषय है. अखिलेश के अनुसार, इस बार बसपा की एक भी सीट आती हुई नहीं दिख रही है क्योंकि बसपा के अधिकांश परंपरागत समर्थक भी इस बार संविधान और आरक्षण को बचाने के लिए इंडिया गठबंधन को ही वोट दे रहे हैं.

इस बात को बसपा अपने संगठन की विफलता के रूप में ले रही है. इसीलिए मायावती ने आकाश आनंद के खिलाफ एक्शन लिया है. लेकिन अब बाजी बसपा के हाथ से निकल चुकी है. इसलिए हम सभी वोटरों से अपील करते हैं कि आप बसपा को वोट देकर अपना वोट खराब न करें. बसपा का पत्ता साफ होने वाला है.

ऐसे में जो बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर के संविधान को बचाने के लिए सामने से चुनाव लड़ रहे हैं, उन इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों को वोट देकर जिताएं और संविधान के संग, आरक्षण भी बचाएं. अखिलेश का बसपा पर किया गया यह सीधा हमला, क्या असर दिखाएगा, यह 4 जून को पता चलेगा, लेकिन अब यूपी में सपा और बसपा के बीच सियासी जंग तेज होगी. 

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024लोकसभा चुनावबीएसपीमायावतीसमाजवादी पार्टीअखिलेश यादवउत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव २०२४
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVIDEO: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, विपक्ष ने की जाँच की माग, केस दर्ज

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा

भारतLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने टीएमसी पर संदेशखाली महिलाओं के चरित्र पर सवाल उठाने का आरोप लगाया

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारत20 मई से संसद की सुरक्षा पूरी तरह होगी CISF के हवाले होगी, 3,317 जवान रहेंगे मुस्तैद, 'ब्लैक कैट' कमांडो के साथ प्रशिक्षण लिया

भारतझारखंड दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर साधा जमकर निशाना, कहा- इन्होंने भ्रष्टाचार से नोटों के अंबार खड़े किए

भारतBihar LS Elections 2024: मोदी के बिहार दौरे पर लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने कसा तंज, कहा-प्रधानमंत्री को लालू यादव से मोह

भारतSwati Maliwal Assault Case: सीएम केजरीवाल के घर के CCTV का डीवीआर जब्त, दिल्ली पुलिस लैपटॉप भी ले गई साथ