लाइव न्यूज़ :

अमेरिकी का न्यूयॉर्क शहर शीर्ष पर, जानें दुनिया के सबसे धनी शहरों में दिल्ली और मुंबई कहां

By आकाश चौरसिया | Published: May 08, 2024 1:09 PM

हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा सबसे धनी शहरों की वैश्विक रैंकिंग के अनुसार, न्यूयॉर्क में करीब 350,000 लोग करोड़पति हैं, जो कि किसी भी दूसरे शहर से सबसे ज्यादा है और एक दशक पहले की तुलना में 48 फीसद अधिक हैं।

Open in App
ठळक मुद्देअमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में विश्व के अन्य शहरों के मुकाबले कई गुना ज्यादा अमीर करते हैं निवासइसके बाद टोक्यो और सिंगापुर का नाम आता हैयहां देखें कहां है मुंबई और दिल्ली

नई दिल्ली: अमेरिका का न्यूयॉर्क में वैसे तो ये माना जाता रहा है कि यहां से कई अमीर लोग पलायन कर रहे हैं, लेकिन सामने आई रिपोर्ट ने इन बातों को गलत साबित कर दिया है। क्योंकि हाल में आई रिपोर्ट में पता चला है कि शहर के निवासियों के पास अभी भी दुनिया के किसी भी अन्य महानगर की तुलना में 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक संपत्ति है।  

आप्रवासन परामर्शदाता हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा सबसे धनी शहरों की वैश्विक रैंकिंग के अनुसार, न्यूयॉर्क में करीब 350,000 लोग करोड़पति हैं, जो कि किसी भी दूसरे शहर से सबसे ज्यादा है और एक दशक पहले की तुलना में 48 फीसद अधिक हैं।

आप्रवासन परामर्शदाता हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा सबसे धनी शहरों की वैश्विक रैंकिंग के अनुसार, न्यूयॉर्क में करीब 350,000 लोग करोड़पति हैं, जो कि किसी भी दूसरे शहर से सबसे ज्यादा है और एक दशक पहले की तुलना में 48 फीसद अधिक हैं। इसका मतलब है कि इसके 8.26 मिलियन निवासियों में से प्रत्येक 24 में से 1 के पास सात अंकों की शुद्ध संपत्ति है, जबकि साल 2013 में सामने आई रिपोर्ट में सिर्फ 36 में से एक के पास थी।

दूसरे स्थान पर बे एरिया आया, इस क्षेत्र में 305,700 लोग करोड़पति के पास अकूत संपत्ति है, जिसमें सैन जोस, सैन फ्रांसिस्को और पालो ऑल्टो शामिल हैं। टोक्यो 298,300 के साथ तीसरे स्थान पर आया, यह आंकड़ा पिछले दशक में 5% कम हुआ। सिंगापुर, नंबर 4, प्रवासी करोड़पतियों के लिए एक शीर्ष गंतव्य बन गया है, अकेले 2023 में लगभग 3,400 करोड़पति व्यक्ति यहां रहते हैं।

न्यूयॉर्क में अभी भी अमीर लोगों की एक बड़ी हिस्सेदारी है। रिपोर्ट में पाया गया है कि यह है 60 अरबपति और 744 लोग जिनके पास 100 मिलियन डॉलर से अधिक की निवेश योग्य संपत्ति है। सूची में न्यूयॉर्क के बाद फ्लोरिडा और मियामी का 33वां स्थान आया है, जहां सबसे ज्यादा करोड़पति निवास करते हैं, रिपोर्ट की मानें तो पिछले 10 साल में 78 फीसदी की वृद्धि अमीर व्यक्ति में हुई।

कुछ शहरों में चीन का शेन्जेन भी शामिल है, जहां पिछले एक दशक में करोड़पतियों की संख्या 140 फीसद बढ़ी। बेंगलुरु के साथ हो चि मिंच सिटी, वियतनाम और अमेरिका के स्कॉट्सडेल, एरिजोना में भी पिछले 10 सालों में करोड़पतियों की आबादी दोगुनी से अधिक हो गई है।

टॅग्स :अमेरिकादुबईबेंगलुरुसिंगापुर
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

क्रिकेटVIDEO: RCB की चेन्नई पर जीत के बाद बेंगलुरु की सड़कों पर फैन, उमड़ा जनसैलाब और सबने किया एक साथ डांस

कारोबारनेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का निधन, 'फर्श से अर्श' तक पहुंचाने में रहा अहम योगदान

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

कारोबारStock Market Mutual Fund: भारतीय शेयर पर विश्वास, 16 मई 2024 तक 1.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश, देखें साल दर साल आंकड़े

कारोबारPublic Sector Banks: 15.94 प्रतिशत रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सभी को पीछे छोड़ा, एसबीआई, पीएनबी, बीओआई और बीओबी देखते रह गए, देखें आंकड़े

कारोबारSanjiv Puri: आईटीसी के संजीव पुरी ने 2024-25 के लिए संभाला सीआईआई अध्यक्ष का पदभार

कारोबारयूपी: भदोही में किसान रातों-रात हुआ मालामाल, अचानक से खाते में 99 अरब रु पहुंचे, ऐसे हुआ गोलमाल