लाइव न्यूज़ :

Roti-rice rate report: नॉन वेज पर टूटे लोग, शाकाहारी थाली 8 प्रतिशत महंगी, अप्रैल रिपोर्ट जारी, यहां चेक करें प्राइस लिस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 08, 2024 6:46 PM

Roti-rice rate report: रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद को शामिल करने वाली थाली की कीमत अप्रैल में बढ़कर 27.4 रुपये प्रति प्लेट हो गई।

Open in App
ठळक मुद्देएक साल पहले की समान अवधि में 25.4 रुपये प्लेट थी।मार्च, 2024 के 27.3 रुपये की तुलना में मामूली रूप से अधिक है। चावल में 14 प्रतिशत और दालों में 20 प्रतिशत की वृद्धि को बताया गया है।

Roti-rice rate report: प्याज और टमाटर की बढ़ती कीमतों ने अप्रैल में शाकाहारी थाली की औसत लागत में लगभग आठ प्रतिशत की वृद्धि की है। बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस की मासिक ‘रोटी चावल दर’ रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी ओर ब्रॉयलर की कीमत में गिरावट ने मांसाहारी भोजन की कीमत में कमी आई है। रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद को शामिल करने वाली थाली की कीमत अप्रैल में बढ़कर 27.4 रुपये प्रति प्लेट हो गई।

जो एक साल पहले की समान अवधि में 25.4 रुपये प्लेट थी और मार्च, 2024 के 27.3 रुपये की तुलना में मामूली रूप से अधिक है। रिपोर्ट में शाकाहारी थाली की कीमत में कुल वृद्धि का कारण प्याज में 41 प्रतिशत, टमाटर में 40 प्रतिशत, आलू में 38 प्रतिशत, चावल में 14 प्रतिशत और दालों में 20 प्रतिशत की वृद्धि को बताया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जीरा, मिर्च और वनस्पति तेल की कीमतों में क्रमशः 40 प्रतिशत, 31 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिससे थाली की लागत में और अधिक वृद्धि नहीं हुई। नॉन-वेज थाली के मामले में, जिसमें सभी समान सामग्री शामिल होती है, लेकिन दाल की जगह चिकन होता है।

अप्रैल में इसकी कीमत घटकर 56.3 रुपये रह गई, जबकि एक साल पहले यह 58.9 रुपये थी, लेकिन मार्च, 2024 के 54.9 रुपये प्रति थाली की कीमत की तुलना में यह अधिक है। इसमें कहा गया है कि ब्रॉयलर की कीमत में 12 प्रतिशत की गिरावट, जिसका कुल कीमत में 50 प्रतिशत भार होता है, साल-दर-साल आधार पर नॉन-वेज थाली की लागत में गिरावट का मुख्य कारण था। रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च की तुलना में नॉन-वेज थाली की कीमत में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

टॅग्स :मांसाहारी खानानॅान वेज बिरयानी
Open in App

संबंधित खबरें

उत्तर प्रदेशआज यूपी में 'नो नॉन-वेज डे'; नहीं खरीद पाएंगे मांस, जानें क्या है वजह

विश्वमांसाहार से दूर हो रहे हैं इन मुस्लिम बहुल देशों के युवा,जानिए कारण

स्वास्थ्यमांसाहार से दूरी बना रहे मुस्लिम बहुल देशों के युवा, शाकाहारी मीट बना पसंद

भारतपिछले 6 साल में देश में तेजी से बढ़ी मांसाहारी खाने वाले पुरुषों की संख्या, 83.4 फीसदी पुरुष मांसाहारी

भारतगुजरात: तीन भाजपा शासित नगर निकायों में सड़क किनारे मांसाहारी खाना बेचने पर रोक, अहमदाबाद में भी ऐसी मांग

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

कारोबारStock Market Mutual Fund: भारतीय शेयर पर विश्वास, 16 मई 2024 तक 1.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश, देखें साल दर साल आंकड़े

कारोबारPublic Sector Banks: 15.94 प्रतिशत रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सभी को पीछे छोड़ा, एसबीआई, पीएनबी, बीओआई और बीओबी देखते रह गए, देखें आंकड़े

कारोबारSanjiv Puri: आईटीसी के संजीव पुरी ने 2024-25 के लिए संभाला सीआईआई अध्यक्ष का पदभार

कारोबारयूपी: भदोही में किसान रातों-रात हुआ मालामाल, अचानक से खाते में 99 अरब रु पहुंचे, ऐसे हुआ गोलमाल