T20 World Cup: संजू सैमसन vs ऋषभ पंत, किसे मिलेगा विश्वकप में खेलने का मौका, जानिए किसके आंकड़े बेहतर

पिछले वर्षों में सैमसन के खिलाफ जो एक बात जाती थी वह थी निरंतरता। उन्हें कई बार टीम में मौका मिला लेकिन वह प्रदर्शन में निरंतरता नहीं ला सके। लेकिन इस आईपीएल में वह अलग खिलाड़ी नजर आ रहे हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 08, 2024 4:41 PM

Open in App
ठळक मुद्देटी20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी हैविकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत और संयू सैमसन दोनों को चुना गया हैरोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के सामने दोनों में एक को चुनना बड़ी चुनौती होगी

ICC T20 World Cup: जून में होने वाले आईसीसी टी20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। विश्वकप के लिए चुनी गई टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत और संयू सैमसन दोनों को चुना गया है। लेकिन दोनों खिलाड़यों को शायद ही एक साथ खेलने का मौका मिले। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के सामने दोनों में एक को चुनना बड़ी चुनौती होगी।

इसलिए दोनों खिलाड़ियों के आंकड़ों और प्रदर्शन पर गौर करना जरूरी हो जाता है। सैमसन को अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण के नौ साल बाद पहली बार विश्वकप खेलने का मौका मिला है। कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां संजू सैमसन के आंकड़े पंत से बेहतर हैं। और शायद यह एकादश में एक स्थान के लिए पंत को पछाड़ भी सकते हैं। 

पिछले वर्षों में  सैमसन के खिलाफ जो एक बात जाती थी वह थी निरंतरता। उन्हें कई बार टीम में मौका मिला लेकिन वह प्रदर्शन में निरंतरता नहीं ला सके। लेकिन इस आईपीएल में वह अलग खिलाड़ी नजर आ रहे हैं। सैमसन अब तक 11 मुकाबलों में पांच अर्धशतकों के साथ 471 रन बना चुके हैं।  वह ऑरेंज कैप की दौड़ में भी वर्तमान में तीसरे स्थान पर हैं। 2020 के बाद से उनके औसत में बड़ा उछाल देखा गया है और साथ-साथ उनका स्ट्राइक-रेट भी बढ़ गया है।

सैमसन की स्पिन खेलने की काबिलियत भी पंत से बेहतर नजर आती है। स्पिन के खिलाफ IPL 2024 में सैमसन ने 107 गेंदों में 145 की स्ट्राइक रेट से 156 रन बनाए है। स्पिन के सामने सैमसन एक बार भी आउट नहीं हुए हैं। स्पिन के सामने पंत का प्रदर्शन फीका नजर आता है। पंत ने 114 गेंदों का सामना किया है और 114 की रनगति से केवल 131 रन बना पाए हैं। इसके अलावा सैमसन ने इस सीजन पॉवर प्ले, मिडिल ओवर और डेथ ओवरो में खूब रन बटोरे हैं। 

तेज गेंदबाजी के सामने भी सैमसन के आंकड़े बेहतर हैं। उन्होंने   IPL 2024   में तेज गेंदबाजों का 181 गेंदों का सामना किया है। इसमें उन्होंने 315 रन बनाए हैं। इस दैरान सैमसन का स्ट्राइक रेट 174 का रहा है। 

टॅग्स :संजू सैमसनऋषभ पंतआईसीसी वर्ल्ड कपबीसीसीआईरोहित शर्मा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या