लाइव न्यूज़ :

कम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

By मनाली रस्तोगी | Published: May 08, 2024 12:56 PM

गर्मियों के दौरान पर्याप्त पानी पीने से न केवल आपको निर्जलीकरण से दूर रहने में मदद मिल सकती है, बल्कि किडनी की समस्याओं से भी दूर रहने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हमने बताया है कि आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

Open in App
ठळक मुद्देपानी की कमी से न सिर्फ आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है बल्कि आपको किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है।किडनी स्टोन की समस्या आजकल लोगों में तेजी से बढ़ रही है और कई लोग इसका शिकार हो रहे हैं।इस उमस भरे मौसम में कम पानी पीने से किडनी में पथरी की समस्या काफी बढ़ जाती है।

चाहे गर्मी हो या सर्दी, पानी हमारे स्वस्थ शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खनिज है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और उसे डिटॉक्सीफाई करता है। 

पानी की कमी से न सिर्फ आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है बल्कि आपको किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है। किडनी स्टोन की समस्या आजकल लोगों में तेजी से बढ़ रही है और कई लोग इसका शिकार हो रहे हैं। खासतौर पर इस उमस भरे मौसम में कम पानी पीने से किडनी में पथरी की समस्या काफी बढ़ जाती है।

गुर्दे की पथरी कब होती है?

किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। यह रक्त को फिल्टर करता है और उसमें मौजूद सोडियम, कैल्शियम और अन्य खनिजों के बारीक कणों को मूत्रवाहिनी के माध्यम से शरीर से बाहर निकालता है। लेकिन जब ये खनिज हमारे शरीर में अत्यधिक हो जाते हैं तो किडनी इन्हें फिल्टर करने में असमर्थ हो जाती है और ये इनमें जमा होने लगते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं।

कम पानी पीने से किडनी में पथरी की समस्या बढ़ सकती है

गर्मी के मौसम में हमारे शरीर से अधिक पसीना निकलता है जिसके कारण हमारा शरीर निर्जलित हो जाता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डिहाइड्रेशन की इस स्थिति में किडनी में पथरी की समस्या तेजी से बढ़ती है। दरअसल, इस मौसम में कम पानी पीने से शरीर में मौजूद नमक और खनिज पदार्थ क्रिस्टल में बदल जाते हैं और पथरी का रूप लेने लगते हैं।

आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

जिन लोगों को गुर्दे में पथरी है या जिनके परिवार में गुर्दे में पथरी का इतिहास है, उन्हें दिन में कम से कम 2 लीटर से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। यदि आप खेत में काम करते हैं तो आपको और भी अधिक पीना चाहिए। इसके अलावा नमक का सेवन भी कम करें। चिकन और मीट कम खाएं। अधिक पानी पीने से किडनी इन खनिजों को छान लेती है जिससे पथरी मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा