लाइव न्यूज़ :

पीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: May 08, 2024 2:30 PM

छाछ के आपकी त्वचा के लिए कई फायदे हैं, जो इसे आपकी ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाता है। यह न केवल त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देता है बल्कि मुँहासे, सनबर्न और उम्र बढ़ने के संकेतों जैसी विभिन्न त्वचा संबंधी चिंताओं के इलाज में भी मदद करता है।

Open in App
ठळक मुद्देगर्मी से राहत पाने के लिए सभी ताजा और हाइड्रेटिंग ड्रिंक पीना चाहते हैं।छाछ त्वचा के लिए भी कई फायदे रखता है। छाछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।

गर्मी का का मौसम आ चुका है और गर्मी से राहत पाने के लिए सभी ताजा और हाइड्रेटिंग ड्रिंक पीना चाहते हैं। गर्मियों के सभी कूलरों में से छाछ एक लोकप्रिय विकल्प है जो न केवल आपकी प्यास बुझाता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी कई फायदे रखता है। छाछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।

प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है

छाछ आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करना। छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर और छिद्रों को खोलकर त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है। यह दाग-धब्बों और काले धब्बों को कम करने में भी मदद करता है, जिससे आपको एक चमकदार और साफ रंग मिलता है।

सनबर्न को शांत करता है

लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से सनबर्न हो सकता है, जिससे त्वचा पर लालिमा और जलन हो सकती है। छाछ बचाव में आती है क्योंकि इसकी उच्च लैक्टिक एसिड सामग्री सनबर्न को शांत करने और लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करती है। इसमें शीतलन गुण भी होते हैं जो जली हुई त्वचा को राहत देते हैं, जिससे यह सनबर्न के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बन जाता है।

मुँहासे का इलाज करता है

गर्मियों के दौरान त्वचा पर तेल के उत्पादन में वृद्धि और पसीने के जमाव के कारण मुँहासे त्वचा की एक और आम समस्या है। छाछ के सूजन-रोधी गुण सूजन वाली त्वचा को शांत करके मुँहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं, जिससे यह मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए एक प्रभावी उपचार बन जाता है। छाछ के नियमित उपयोग से त्वचा पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने, ब्रेकआउट को रोकने में भी मदद मिल सकती है।

त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देता है

गर्मियों के दौरान, गर्मी और उमस निर्जलीकरण का कारण बन सकती है, जिससे त्वचा सुस्त और बेजान हो सकती है। पानी की उच्च मात्रा के कारण छाछ त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखने में मदद करता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी 12 जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। छाछ का नियमित सेवन त्वचा की बनावट में सुधार करने और आपको चमकदार चमक देने में मदद कर सकता है।

बुढ़ापा रोधी लाभ

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा अपनी लोच और दृढ़ता खोने लगती है, जिससे महीन रेखाएं और झुर्रियां होने लगती हैं। छाछ की AHA सामग्री कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करके उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में सहायता करती है, जिससे त्वचा मजबूत और अधिक युवा दिखती है।

यह उम्र के धब्बों को हल्का करने और त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने में भी मदद करता है। तो इस गर्मी में इसके एंटी-एजिंग लाभों का आनंद लेने और अपनी त्वचा को युवा और ताज़ा बनाए रखने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में छाछ को शामिल करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

टॅग्स :स्किन केयरब्यूटी टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में चाहते हैं मुलायम और कोमल त्वचा? इस तरह बनाएं आम के छिलके का फेस मास्क

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीचमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

फ़ैशन – ब्यूटीOnion oil for hair growth: झड़ते बालों और डैंड्रफ से हैं परेशान? इस तरह करें प्याज के तेल का इस्तेमाल

फ़ैशन – ब्यूटीचेहरे को नियमित रूप से ब्लीच करने से त्वचा पर हो सकते हैं ये 5 दुष्प्रभाव, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीघर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक