लाइव न्यूज़ :

धूम्रपान के धुएं से बढ़ रही फेफड़ों की बीमारी, सिगरेट न पीने वाले भी हो रहे शिकार; जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

By अंजली चौहान | Published: March 23, 2024 9:02 AM

धूम्रपान के छिपे खतरों और फेफड़ों के स्वास्थ्य पर इसके गहरे प्रभाव को उजागर किया गया है।

Open in App

नई दिल्ली: आज के समय में हर दो में से एक व्यक्ति घूम्रपान करता है। कई तरह के नशा करने वालों में सिगरेट पीना एक आम बात है। हमारे आस-पास कई लोग धूम्रपान करते हैं जिनसे रोज आपका सामना होता ही होगा। लेकिन हाल ही में सीएमआरआई, कोलकाता के पल्मोनोलॉजी विभाग के सलाहकार डॉक्टर श्याम कृष्णन ने धूम्रपान को लेकर गंभीर खुलासा किया है। डॉक्टर के अनुसार धूम्रपान न करने वालों को भी धूम्रपान धीरे-धीरे अपने कब्जे में ले रहा है  जिससे उन्हें फेफड़े की बीमारी हो रही है।

श्याम कृष्णन के अनुसार, सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से फेफड़ों के स्वास्थ्य पर गहरा और स्थायी प्रभाव पड़ सकता है, खासकर गैर-धूम्रपान करने वालों और बच्चों और बुजुर्गों जैसी कमजोर आबादी के लिए।

शोध में सच आया सामने 

डॉक्टर्स का कहना है कि निष्क्रिय धूम्रपान धूम्रपान न करने वालों में फेफड़ों के कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है। जब निष्क्रिय धूम्रपान के प्रभावों की बात आती है तो बच्चों पर विशेष रूप से भारी बोझ पड़ता है। सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने वालों के फेफड़े कमजोर होने का खतरा होता है, जिससे ब्रोंकाइटिस, ब्रोंकियोलाइटिस और निमोनिया सहित कई श्वसन संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। यह सूची लंबी होती जा रही है, खांसी, घरघराहट और कान चिपकने की समस्या इस कमजोर आबादी के बीच बहुत आम हो गई है।

अस्थमा जो कि बच्चों को पहले से ही अपनी चपेट में ले रहा है। जो निष्क्रिय धूम्रपान के संपर्क में आने से और भी गंभीर हो जाती है। शोध से पता चलता है कि निष्क्रिय धूम्रपान के संपर्क में आने वाले बच्चों में अस्थमा के लक्षण, बार-बार दौरे पड़ने और अस्थमा की दवाओं पर निर्भरता बढ़ने की संभावना अधिक होती है। यह एक दुष्चक्र है जिसे हमारे सबसे छोटे बच्चे के स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा के लिए तोड़ना होगा। यहां तक कि स्पर्शोन्मुख गैर-धूम्रपान करने वाले भी प्रतिरक्षित नहीं हैं। निष्क्रिय धूम्रपान फेफड़ों की कार्यक्षमता में कमी, छोटे वायुमार्ग की शिथिलता और बढ़ी हुई ब्रोन्कियल अति-प्रतिक्रियाशीलता से जुड़ा है, जो इस स्वास्थ्य खतरे की घातक प्रकृति को रेखांकित करता है।

शोध से साफ है कि निष्क्रिय धूम्रपान फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करता है, जिसके समग्र रूप से व्यक्तियों और समाज के लिए दूरगामी परिणाम होते हैं। हमें सेकेंड-हैंड धुएं के जोखिम को कम करने और अपने समुदायों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। जागरूकता बढ़ाकर, धूम्रपान-मुक्त नीतियों को लागू करके और धूम्रपान समाप्ति प्रयासों का समर्थन करके, हम निष्क्रिय धूम्रपान के विनाशकारी प्रभावों को कम कर सकते हैं और सभी के लिए एक स्वस्थ, धूम्रपान-मुक्त भविष्य बना सकते हैं। अब कार्रवाई का समय आ गया है।

टॅग्स :स्मोकिंगहेल्थ टिप्सभारतमेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीवीमेन हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

भारतब्लॉग: मणिपुर को समझाने नहीं, समझने की जरूरत

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए