लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Elections 2024: "प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट 'व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी' से बनी है", असदुद्दीन ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 09, 2024 1:45 PM

एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए उसे 'व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी' की रिपोर्ट करार दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देओवैसी ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट को व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी का बतायाउन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट किसने बनाई? क्या यह व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी की ओर से बनाई गई रिपोर्ट है?रिपोर्ट में बताया गया है कि हिंदू आबादी 1950 से 2015 के बीच में घटकर 7.82 प्रतिशत हो गई है

हैदराबाद: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी और उसे 'व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी' की रिपोर्ट करार दिया।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार रिपोर्ट में हिंदू आबादी की घटती हिस्सेदारी के बारे में पूछे जाने पर ओवैसी ने कहा, "मुझे रिपोर्ट भेजें फिर मैं उस पर जवाब दूंगा। यह किसकी रिपोर्ट है? यह रिपोर्ट किसने बनाई? क्या यह व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी की ओर से बनाई गई रिपोर्ट है?"

ओवैसी की यह बेहद तीखी टिप्पणी प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) की उस रिपोर्ट पर आई है जिसमें कहा गया है कि भारत में बहुसंख्यक हिंदू आबादी का हिस्सा 1950 से 2015 के बीच 7.82 प्रतिशत (84.68 प्रतिशत से 78.06) घट गया है। जबकि मुस्लिम आबादी का हिस्सा, जो 1950 में 9.84 प्रतिशत था, वह 2015 में बढ़कर 14.09 प्रतिशत हो गया। इस तरह मुस्लिमों की आबादी में 43.15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

ओवैसी से पहले आज भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) की रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि अगर देश को कांग्रेस के भरोसे छोड़ा गया तो फिर हिंदुओं के लिए विश्व में कोई देश नहीं बचेगा।

अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर अमित मालवीय ने ट्वीट किया, "1950 और 2015 के बीच हिंदुओं की हिस्सेदारी 7.8 प्रतिशत कम हो गई। मुस्लिम आबादी 43 प्रतिशत बढ़ गई है। कांग्रेस के दशकों के शासन ने हमारे साथ यही किया है। अगर उन्हें छोड़ दिया जाए तो हिंदुओं के लिए कोई देश नहीं होगा।"

इस बीच, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी हिंदू आबादी में कमी के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि पार्टी की मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति के कारण मुस्लिम आबादी बढ़ी है।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, "यह चिंता का विषय है और जनसंख्या में यह असंतुलन, मुस्लिम आबादी में वृद्धि और हिंदू आबादी में गिरावट सीधे तौर पर कांग्रेस के मुस्लिम तुष्टीकरण के कारण हुआ है।"

ईएसी रिपोर्ट के अनुसार 1950 और 2015 के बीच ईसाई आबादी का हिस्सा 2.24 प्रतिशत से बढ़कर 2.36 प्रतिशत हो गया और इसमें कुल मिलाकर 5.38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

वहीं सिख आबादी का हिस्सा 1950 में 1.24 प्रतिशत था, जो 2015 में बढ़कर 1.85 प्रतिशत हो गया। इस तरह उसके हिस्से में 6.58 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यहां तक ​​कि बौद्ध आबादी की हिस्सेदारी में भी वृद्धि दर्ज की गई है, जो 1950 में 0.05 प्रतिशत से बढ़कर साल 2015 में बढ़कर 0.81 प्रतिशत हो गई है।

दूसरी ओर भारत की जनसंख्या में जैनियों की हिस्सेदारी 1950 में 0.45 प्रतिशत से घटकर 2015 में 0.36 प्रतिशत हो गई है। भारत में पारसी आबादी की हिस्सेदारी में 85 प्रतिशत की भारी गिरावट देखी गई, जो 0.03 प्रतिशत से कम हो गई है। 

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024असदुद्दीन ओवैसीBJPएआईएमआईएम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVIDEO: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, विपक्ष ने की जाँच की माग, केस दर्ज

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा

भारतLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने टीएमसी पर संदेशखाली महिलाओं के चरित्र पर सवाल उठाने का आरोप लगाया

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारत20 मई से संसद की सुरक्षा पूरी तरह होगी CISF के हवाले होगी, 3,317 जवान रहेंगे मुस्तैद, 'ब्लैक कैट' कमांडो के साथ प्रशिक्षण लिया

भारतझारखंड दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर साधा जमकर निशाना, कहा- इन्होंने भ्रष्टाचार से नोटों के अंबार खड़े किए

भारतBihar LS Elections 2024: मोदी के बिहार दौरे पर लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने कसा तंज, कहा-प्रधानमंत्री को लालू यादव से मोह

भारतSwati Maliwal Assault Case: सीएम केजरीवाल के घर के CCTV का डीवीआर जब्त, दिल्ली पुलिस लैपटॉप भी ले गई साथ