भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 9, 2024 11:17 AM2024-05-09T11:17:52+5:302024-05-09T11:19:24+5:30

भारत विकास की तलाश कर रहे निवेशकों और आपूर्ति श्रृंखला के जोखिमों को कम करने के लिए चीन के विकल्प के विकल्प के तौर पर उभर रहा है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी देश की आर्थिक महाशक्ति को आकार देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

PM, Gautam Adani, Mukesh Ambani Shaping India Into Economic Superpower Says Report | भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

Highlightsभारत 21वीं सदी की आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है और देश आने वाले दशकों में ये मुकाम हासिल करने वाला है।यह डिजिटल कनेक्टिविटी को भी काफी बढ़ावा दे रहा है, जिससे वाणिज्य और दैनिक जीवन दोनों में सुधार हो सकता है।रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी और अंबानी दोनों प्रमुख सहयोगी बन गए हैं क्योंकि देश इस क्रांति की ओर बढ़ रहा है।

नई दिल्ली: भारत 21वीं सदी की आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है और देश आने वाले दशकों में ये मुकाम हासिल करने वाला है। भारत विकास की तलाश कर रहे निवेशकों और आपूर्ति श्रृंखला के जोखिमों को कम करने के लिए चीन के विकल्प के विकल्प के तौर पर उभर रहा है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी देश की आर्थिक महाशक्ति को आकार देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि विकास को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने सड़कों, बंदरगाहों, हवाई अड्डों और रेलवे के निर्माण पर अरबों खर्च करके बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे में बदलाव शुरू किया है। यह डिजिटल कनेक्टिविटी को भी काफी बढ़ावा दे रहा है, जिससे वाणिज्य और दैनिक जीवन दोनों में सुधार हो सकता है।  

रिपोर्ट में कहा गया है, "अडानी और अंबानी दोनों प्रमुख सहयोगी बन गए हैं क्योंकि देश इस क्रांति की ओर बढ़ रहा है।" 2023 में 3.7 ट्रिलियन डॉलर मूल्य वाला भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के एक दशक के दौरान रैंकिंग में चार स्थानों की छलांग लगाई और यूनाइटेड किंगडम को पीछे छोड़ दिया।

रिपोर्ट में कहा गया, "आने वाले कुछ वर्षों में यह कम से कम 6 प्रतिशत की वार्षिक दर से विस्तार करने के लिए आरामदायक स्थिति में है, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि अगर देश आर्थिक महाशक्ति बनना चाहता है तो उसे आठ प्रतिशत या उससे अधिक की वृद्धि का लक्ष्य रखना चाहिए।" 

इसमें ये भी कहा गया, "निरंतर विस्तार भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की श्रेणी में ऊपर धकेल देगा, कुछ पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि दक्षिण एशियाई देश 2027 तक केवल अमेरिका और चीन के बाद तीसरे नंबर पर आ जाएगा।" अडानी समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जीवाश्म ईंधन और स्वच्छ ऊर्जा से लेकर मीडिया और प्रौद्योगिकी तक के क्षेत्रों में कारोबार स्थापित किया है।

सीएनएन रिपोर्ट में कहा गया, "निवेशक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विकास के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर चतुराई से दांव लगाने की दोनों की क्षमता की सराहना कर रहे हैं, जो वर्तमान में भारत का नेतृत्व करने के लिए अपने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रचार कर रहे हैं।" 

रिपोर्ट में कहा गया, "दक्षिण एशियाई देश 21वीं सदी की आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है, जो विकास की तलाश कर रहे निवेशकों और अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में जोखिम कम करने की चाहत रखने वाले निर्माताओं के लिए चीन का एक वास्तविक विकल्प पेश कर रहा है। 
परिणामस्वरूप पीएम मोदी, अंबानी और अडानी आने वाले दशकों में भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में मौलिक भूमिका निभा रहे हैं।"

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जिस तरह की शक्ति और प्रभाव दोनों भारतीय दिग्गजों को प्राप्त है, वह तेजी से औद्योगीकरण के दौर से गुजर रहे अन्य देशों में पहले भी देखा जा चुका है। इसमें कहा गया है कि पत्रकार अक्सर अडानी और अंबानी दोनों की तुलना जॉन डी रॉकफेलर से करते हैं, जो गिल्डेड एज के दौरान अमेरिका के पहले अरबपति बने थे।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विकास दर के मामले में भारत की सफलता के बावजूद युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी और असमानता लगातार समस्या बनी हुई है। विश्व बैंक के अनुसार, 2022 में देश प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 147वें स्थान पर था, जो जीवन स्तर का माप है। रिपोर्ट में कहा गया कि लोकसभा चुनाव के दौरान प्रतिद्वंद्वियों द्वारा पीएम मोदी के अरबपतियों के साथ कथित संबंधों पर एक बार फिर सवाल उठाए जा रहे हैं।

Web Title: PM, Gautam Adani, Mukesh Ambani Shaping India Into Economic Superpower Says Report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे