लाइव न्यूज़ :

फल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 09, 2024 12:41 PM

टैलेंट प्लेटफॉर्म फाउंडिट द्वारा संचालित रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टार्टअप के भीतर सभी पदों में से लगभग 53 प्रतिशत पद नए स्नातकों और पहली बार कार्यबल में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए उपलब्ध हैं।

Open in App
ठळक मुद्देबेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई प्रमुख स्टार्टअप हब के रूप में अग्रणी बने हुए हैं। जयपुर ग्रोथ मेट्रिक्स में अग्रणी है।पिछले वर्ष की तुलना में नियुक्तियों में 24 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि हुई है, इसके बाद कोलकाता है।

नई दिल्ली: एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि भारतीय स्टार्टअप क्षेत्र ने अप्रैल के दौरान महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रदर्शन किया, जिसमें नए उद्यमों की स्थापना में उल्लेखनीय 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस उछाल ने न केवल रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में योगदान दिया बल्कि इसके परिणामस्वरूप कुल रोजगार सृजन में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

टैलेंट प्लेटफॉर्म फाउंडिट द्वारा संचालित रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टार्टअप के भीतर सभी पदों में से लगभग 53 प्रतिशत पद नए स्नातकों और पहली बार कार्यबल में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए उपलब्ध हैं। समग्र नियुक्ति गतिविधि में पिछले महीने की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

एबीपी न्यूज के अनुसार, फाउंडिट के सीईओ शेखर गरिसा ने कहा, "इसके अलावा, उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र में साल-दर-साल नियुक्तियों में उल्लेखनीय 31 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।" चालू वर्ष के अप्रैल 2023 से अप्रैल तक, आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) सेवा क्षेत्र के स्टार्टअप में नौकरी के अवसरों में लगातार वृद्धि देखी गई, जो 20 प्रतिशत से बढ़कर 23 प्रतिशत हो गई।

इसके विपरीत इंटरनेट, बीएफएसआई/फिनटेक और मीडिया और मनोरंजन क्षेत्रों में काम करने वाले स्टार्टअप्स ने अपनी भर्ती गतिविधियों में मामूली कमी का अनुभव किया। इस बीच रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि शिक्षा/ई-लर्निंग/एडटेक क्षेत्रों में स्टार्टअप ने स्थिर वृद्धि बनाए रखी, जो अप्रैल के दौरान इस उद्योग के भीतर स्थिरता के चरण का संकेत देता है। 

बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई प्रमुख स्टार्टअप हब के रूप में अग्रणी बने हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "हालांकि, भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम तेजी से इन महानगरों से आगे बढ़ रहा है, गैर-मेट्रो स्थान तेजी से उद्यमशीलता केंद्र के रूप में उभर रहे हैं।" रिपोर्ट के अनुसार, जयपुर ग्रोथ मेट्रिक्स में अग्रणी है, पिछले वर्ष की तुलना में नियुक्तियों में 24 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि हुई है, इसके बाद कोलकाता है।

जहां दुनिया कठिन समय और छंटनी की कई लहरों से जूझ रही है, वहीं यह रिपोर्ट स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में नौकरियों के संबंध में एक सकारात्मक संकेत दिखाती है।

टॅग्स :नौकरीभारतदिल्ली-एनसीआरबेंगलुरुजयपुर
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटVIDEO: RCB की चेन्नई पर जीत के बाद बेंगलुरु की सड़कों पर फैन, उमड़ा जनसैलाब और सबने किया एक साथ डांस

कारोबारनेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का निधन, 'फर्श से अर्श' तक पहुंचाने में रहा अहम योगदान

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारEPF claim settlement: क्लेम सेटलमेंट नियमों में EPFO ने किया बड़ा बदलाव, अब नॉमिनी को आधार कार्ड के बिना भी मिलेगी पीएफ की रकम

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

कारोबारStock Market Mutual Fund: भारतीय शेयर पर विश्वास, 16 मई 2024 तक 1.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश, देखें साल दर साल आंकड़े

कारोबारPublic Sector Banks: 15.94 प्रतिशत रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सभी को पीछे छोड़ा, एसबीआई, पीएनबी, बीओआई और बीओबी देखते रह गए, देखें आंकड़े

कारोबारSanjiv Puri: आईटीसी के संजीव पुरी ने 2024-25 के लिए संभाला सीआईआई अध्यक्ष का पदभार