लाइव न्यूज़ :

जल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: May 09, 2024 1:26 PM

न्यूट्रीशनिस्ट लोवनीत बार्ट्रा ने जल्दी रात का खाना खाने से जुड़े 5 स्वास्थ्य लाभ साझा किए। उन्होंने लिखा, "अपने खाने का समय तय करके अपना पाचन ठीक करें। जब आप रात का खाना सही समय पर खाते हैं तो क्या होता है।''

Open in App

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें अक्सर अपना ध्यान रखने का मौका नहीं मिलता। ऐसे में हमारी रात का खाना देर से खाने की आदत पड़ गई है। मगर काफी लोग ये बात नहीं जानते कि हम किस समय खाना खा रहे हैं, इसका हमारे स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ता है। इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि जल्दी खाना करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और आपकी पेट की अधिकांश समस्याओं को ठीक करता है।

न्यूट्रीशनिस्ट लोवनीत बार्ट्रा ने जल्दी रात का खाना खाने से जुड़े 5 स्वास्थ्य लाभ साझा किए। उन्होंने लिखा, "अपने खाने का समय तय करके अपना पाचन ठीक करें। जब आप रात का खाना सही समय पर खाते हैं तो क्या होता है।''

बेहतर पाचन: यह बेहतर पाचन में मदद करता है और सूजन, गैस और परेशानी को कम करता है।

पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि: सोने से पहले अपने शरीर को रात के खाने को पचाने के लिए पर्याप्त समय देने से भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका शरीर इष्टतम स्वास्थ्य के लिए विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकता है।

आंत के स्वास्थ्य में वृद्धि: जल्दी रात्रि का भोजन लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर और डिस्बिओसिस जैसी पाचन संबंधी गड़बड़ी के जोखिम को कम करके स्वस्थ आंत का समर्थन करता है, जो तब हो सकता है जब भोजन लंबे समय तक पाचन तंत्र में रहता है।

विनियमित मल त्याग: शाम को पहले रात का खाना खाने से पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को पर्याप्त समय मिलने और नियमितता को बढ़ावा देने से मल त्याग को विनियमित करने में मदद मिलती है, जो समग्र पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

एसिड रिफ्लक्स का खतरा कम: रात का खाना पहले खाने से पेट को लेटने से पहले अपनी सामग्री को खाली करने के लिए अधिक समय देकर एसिड रिफ्लक्स को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे पेट के एसिड के अन्नप्रणाली में वापस बहने और असुविधा या जलन पैदा होने की संभावना कम हो जाती है।

टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों होती है सर्दी-जुकाम और खांसी, जानें क्या है इसके कारण और लक्षण, ये हैं बचाव के टिप्स

स्वास्थ्यज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक? जानिए कितना करना चाहिए सेवन

स्वास्थ्यआयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

स्वास्थ्यदिन की शुरुआत सलाद और सब्जियों से करने से स्थिर रहता है ब्लड शुगर, कम होता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें