लाइव न्यूज़ :

पुडुचेरी में भाजपा ने यूं किया सियासी उलटफेर, मुकाबला अब अमित शाह बनाम राहुल गांधी के बीच

By हरीश गुप्ता | Published: February 18, 2021 12:26 PM

राजनीतिक माहौल के बीच किरण बेदी पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हट गई हैं. राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराराजन को पुडुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

Open in App
ठळक मुद्देनारायणसामी ने यह कहते हुए इस्तीफा देने से इनकार कर दिया कि उनकी सरकार को विधानसभा में बहुमत प्राप्त है.चार विधायकों के इस्तीफे के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस का संख्या बल 10 रह गया है जिसमें अध्यक्ष भी शामिल हैं.सहयोगी दल द्रमुक के तीन सदस्य हैं जबकि एक निर्दलीय विधायक का समर्थन भी सरकार को प्राप्त है.

नई दिल्लीः कोविड-19 टीकाकरण अभियान की समीक्षा के बीच पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी की अभूतपूर्व तरीके से एकाएक विदाई केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का एक सोचा समझा कदम था.

उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक केंद्र का यह कदम भाजपा आलाकमान के इस विश्वास के चलते उठाया गया था कि वह कांग्रेस के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी की सरकार को गिरा सकती है. भाजपा नहीं चाहती थी कि पहले से ही बेदी के खिलाफ अभियान चला रही नारायणसामी सरकार को बेदी के रहते कोई सहानुभूति बटोरने का मौका मिले.

बेदी और नारायणसामी के बीच पिछले चार साल से विवाद अनवरत जारी था. बेदी को हटाए जाने से एक उत्तर भारतीय पुलिस अधिकारी बनाम दक्षिण भारतीय राज्य की सरकार के मसले को चुनावी मुद्दा बनाने का मौका नारायणसामी के हाथ से निकल गया है.

उत्तराधिकारी भी रणनीति के तहत बेदी के उत्तराधिकारी का चयन भी रणनीति का ही हिस्सा था. उपराज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार संभालने वाली तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन न केवल पुडुचेरी की हैं, बल्कि उनका ताल्लुक नारायणसामी के ही नाडर समाज से भी है.

इस तरह से वह भाजपा और केंद्र के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को निश्चित ही लगाम लगा देंगी. दौरे से ठीक पहले कांग्रेस को यह झटका ऐसे वक्त लगा है जब राहुल गांधी राज्य के मामलों पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं और उन्होंने अपने खास दिनेश गुंडुराव को पुडुचेरी का प्रभार सौंपा हुआ है.

पिछले एक पखवाड़े से राहुल गांधी ने कई बैठकों में भाग लिया है और उनकी पुडुचेरी यात्रा की पूर्वसंध्या पर ही भाजपा ने उनकी पार्टी को झटका दे डाला है. मोदी-शाह-नड्डा की तिकड़ी ने दो वरिष्ठ नेताओं केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और राजीव चंद्रशेखर को विधानसभा चुनावों के प्रबंधन का जिम्मा सौंपा है. पार्टी को पुडुचेरी में जीत की उम्मीद है.

बहुमत साबित करें नारायणसामीः अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के शिष्टमंडल ने बुधवार को उप राज्यपाल के कार्यालय में एक अधिकारी को प्रतिवेदन देकर केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी की सरकार को सदन में बहुमत साबित करने का निर्देश दिए जाने की मांग की है.

उल्लेखनीय है कि पुडुचेरी के एक और कांग्रेस विधायक जॉन कुमार के मंगलवार को इस्तीफे के बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने बहुमत खो दिया है. विपक्षी दलों के सभी 14 विधायकों ने एन. रंगासामी की अगुवाई में संयुक्त रूप से एक ज्ञापन राज निवास में विशेष कार्याधिकारी जी.टी. निधि दास को सौंपा.

टॅग्स :पुदुचेरी विधानसभा चुनावअमित शाहकांग्रेसभारतीय जनता पार्टीराहुल गांधीवी नारायणस्वामीकिरण बेदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतRahul Gandhi On Narendra Modi: 'मोदी दोबारा पीएम नहीं बनेंगे', 55 सेकंड के वीडियो में बोले राहुल गांधी

भारतSam Pitroda Remark LIVE Update: बयान से सहमत नहीं, भारतीय लोगों पर कमेंट ठीक नहीं, राजद सांसद मनोज झा ने सैम पित्रोदा को लताड़ा

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी कह रहे हैं, राहुल अडानी का नाम नहीं ले रहे हैं.... अब तो उन्हें भी अडानी का नाम लेना पड़ रहा है", प्रियंका गांधी ने पीएम के 'अंबानी-अडानी' हमले पर किया पलटवार

भारतLok Sabha Elections 2024: "नवनीत राणा की जगह मैंने विवादित बयान दिया होता तो अब तक सलाखों के पीछे होता", वारिस पठान ने नवनीत के '15 सेकंड लगेंगे' वाले कथन पर कहा

भारतSam Pitroda Controversy: "कांग्रेस ने देश को जाति, क्षेत्र और भाषा के नाम पर बांटने का पाप किया है, माफी मांगे जनता से", योगी आदित्यनाथ का सैम पित्रोदा की 'नस्लवादी' टिप्पणी पर हमला

राजनीति अधिक खबरें

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो

राजनीतिसम्राट अशोक की जयंती समारोह का आयोजन, उपमुख्यमंत्री सम्राट सिंह चौधरी और उमेश कुशवाहा हुए शामिल

भारतArvind Kejriwal Arrested: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पहली बार बोले अन्ना हजारे, कहा- "मुझे दुख है कि जो मेरे साथ काम करता था..."

राजनीतिLok Sabha Elections: पूरे देश में लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा, अशोक सिंह ने चुनाव आयोग में की शिकायत