लाइव न्यूज़ :

Chhattisgarh CM Vishnu Deo Sai full interview: छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण कानून को और सख्त बनाएंगे: सीएम साय, यहां देखें पूरा इंटरव्यू

By स्वाति कौशिक | Published: May 09, 2024 2:42 PM

Chhattisgarh CM Vishnu Deo Sai full interview: लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है. प्रधानमंत्री मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का चुनाव है.

Open in App
ठळक मुद्देदस वर्षों में गरीब गांव मजदूर सबके लिए काम किया है. राम मंदिर निर्माण से लेकर जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने जैसे बड़े काम किए हैं. प्रधानमंत्री जी, गृहमंत्री जी और पार्टी अध्यक्ष सहित तमाम केंद्रीय मंत्री लगातार राज्य में दौरे कर रहे हैं.

Chhattisgarh CM Vishnu Deo Sai full interview: छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों के लिए आखिरी चरण का चुनाव 7 मई को है. 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 9 सीटों पर कब्जा किया था जबकि कांग्रेस के पास 2 सीटें थीं. इस बीच 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सरकार बनी और प्रदेश के मुखिया के तौर पर विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाया गया. सीएम साय की पहली चुनौती है 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कितनी जीत दिला पाते हैं. क्या रही उनकी चुनावी रणनीति और क्या हैं उनकी आगामी चुनाव से उम्मीदें, इसको जानने के लिए लोकमत मीडिया ग्रुप के संपादकीय निदेशक ऋषि दर्डा और वरिष्ठ संवाददाता स्वाति कौशिक ने उनसे खास बातचीत की. पेश है उनसे बातचीत के खास अंश.

लोकसभा चुनाव आपकी पहली सबसे बड़ी चुनौती है. इसको आप कैसे देखते हैं?

ये लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है. प्रधानमंत्री मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का चुनाव है. दस वर्षों में उन्होंने गरीब गांव मजदूर सबके लिए काम किया है. दूसरे कार्यकाल में राम मंदिर निर्माण से लेकर जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने जैसे बड़े काम किए हैं. प्रधानमंत्री जी, गृहमंत्री जी और पार्टी अध्यक्ष सहित तमाम केंद्रीय मंत्री लगातार राज्य में दौरे कर रहे हैं. हमारे यहां के भी सभी लोग लगातार जनता के बीच जा रहे हैं.

देश के किन मुद्दों को लेकर आप जनता के बीच में हैं?

हम करीब 70 विधानसभा क्षेत्र में जा चुके हैं और लगातार लोगों से मिल रहे हैं. उसको लेकर दिख रहा है कि भीषण गरमी के बावजूद लोग भारी संख्यामें रैली और सभाओं में आ रहे हैं और ये दिखाता है कि प्रधानमंत्री मोदी जी पर लोगों का विश्वास है. निचले तबके के लोग उनको अपना मसीहा मानते हैं. हमने यहां के 24 लाख 72 हजार धान किसानों को तीन महीने के भीतर ही हजारों करोड़ रुपये दिए हैं. बकाया राशि जारी और बोनस दिया है. महतारी बंदन योजना के तहत हम 70 लाख से ज्यादा माता बहनों को हर महीने एक हजार रुपया दे रहे हैं.

छत्तीसगढ़ का इंफ्रास्ट्रक्चर पिछले पांच सालों में क्यों नहीं बेहतर हुआ?

भारत सरकार ने किसी राज्य सरकार से कोई भेदभाव नहीं किया लेकिन पहले जो यहां सीएम थे भूपेश बघेल वो नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ यहां के लोगों को मिले और उसका श्रेय भारत सरकार और मोदी जी को जाए. और इसीलिए उन्होंने कोई रुचि नहीं दिखाई. उनकी रुचि प्रधानमंत्री आवास बनाने में नहीं रही, वही हाल राष्ट्रीय राजमार्ग और आयुष्मान भारत योजना को लेकर रहा. ये अच्छी योजनाएं बघेल की सरकार लागू नहीं कर पाई. यही सब वजह है कि 2023 में उनकी सरकार चली गई.

2019 में बस्तर और कोरबा सीट बीजेपी हार गई, इस बार क्या खास रणनीति रही?

पिछली बार भले ही ये दोनों सीट हमारे पास नहीं थे लेकिन हमने दो पालक सांसद को यहां से राज्यसभा भेजा. कोरबा से सरोज पांडे को और बस्तर से राम विचार नेताम को. उन लोगों ने वहां बहुत काम किया और जनता के बीच रहे. महतारी वंदन योजना जो चुनाव पूर्व घोषणा पत्र में था उसको सीएम बनने के बाद क्यों बदला? क्या मानदंड तय किए गए? आज बड़ी संख्या को महतारी बन्धन योजना का लाभ मिल रहा है. 70 लाख से ज्यादा विवाहित माताएं बहनों के खाते में योजना की राशि जा रही है और जिनको वास्तव में जरूरत है इसकी आवश्यकता है. निश्चित रूप से सरकार ₹1000 महीने देने का काम कर रही है.

पिछले सीएम भूपेश बघेल का नाम महादेव एप्प घोटाले में आया. आगे आपकी सरकार इस दिशा में क्या कार्रवाई करेगी?

जांच एजेंसियां स्वतंत्र हैं. ये सब अपना काम कर रही है और जितने भी घोटाले पिछले पांच वर्षों में यहां हुए हैं, चाहे वो कोयला के सेक्टर में हो या शराब में हो या बालू में हो, सबकी जांच चल रही है और उसमें लगातार अपराधी पकड़े जा रहे हैं. उनके ऊपर कार्रवाई भी हो रही है और ये सरकार बिल्कुल भ्रष्टाचार सहन करने वाली नहीं है.

धर्मांतरण रोकने के लिए किस तरीके के कदम उठाये जा रहे हैं?

मैं उसी क्षेत्र से आता हूँ, जसपुर जिला और कुनकुरी. वहां पर एशिया महादेव का सेकंड लार्जेस्ट चर्च है और हम कई बार बोलते भी हैं कि हेल्थ एजुकेशन के नाम से जो पैसा आता है उसमें बहुत ज्यादा लोग धर्मांतरण में लगाते हैं और चूंकि वो आदिवासी बाहुल्य वो इलाका था और पहले भुखमरी थी. उस समय गरीबी का फायदा उठा के अमेरिका से गेहूं अगर आता था तो ये सबको देख के भूख के कारण आदिवासी धर्मांतरित करते थे, लेकिन आज वो स्थिति नहीं है जब से यहाँ पर ₹1 किलो में चावल मिलने लगा है। वहीं दूसरे समाज के लोग है जो थोड़ा शिक्षित हैं और थोड़ा समृद्ध भी हैं तो वहाँ भी धर्मांतरण हो रहा है. हम लोग जागरूक करने का बराबर प्रयास कर रहे हैं और धर्मांतरण के लिए कानून भी है उसको और सख्त करने की आवश्यकता है जिसको आगे चलकर हम लोग सख्त करेंगे.

आपने वाजपेयी जी के साथ भी काम किया और अब मोदी जी के साथ भी काम कर रहे हैं. दोनों के काम करने के तरीके के बारे में थोड़ा सा बताएं.

हमारा सौभाग्य है कि जब अटल बिहारी वाजपेयी जी थे उस समय भी हम सांसद के रूप में पार्लियामेंट में थे. और उसी समय उन्होंने 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य बनाकर दिया. वो कवि थे, साहित्यकार थे, पत्रकार थे उनकी भाषण शैली ऐसी थी की सभी लोग यहां तक कि विपक्ष के लोग भी बड़े चाव से सुनते थे और वो समन्वयक थे.

सबको साथ में लेकर चलने में महारत थे. 23—23 पार्टी का अलायन्स में उन्होंने सरकार चलाया. उन्होंने कई त्वरित फैसले किए. वहीं मैंने मोदी जी के साथ भी राज्य मंत्री के रूप में काम किया. अपने पहले ही उद्बोधन में उन्होंने कहा कि मेरी सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार रहेंगी और पहला 5 साल उन्होंने गरीबों के लिए ही काम किया.

गरीबों का मतलब मकान बनाने का काम, शौचालय निर्माण का काम, गैस का सिलिंडर पहुंचाने का काम, बैंक का खाता खोलने का काम बैंक के खाते नहीं होते थे. गरीबों के लिए मोदी जी ने कई काम किए और पूरे विश्व में भारत का मान सम्मान बढ़ाया है.

टॅग्स :छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव २०२४लोकसभा चुनाव 2024BJPछत्तीसगढ़विष्णु देव सायनरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHaryana Political Crisis: 3 निर्दलीय MLA के कांग्रेस के साथ आने पर दुष्यंत चौटाला का दावा, फ्लोर टेस्ट के लिए गर्वनर को लिखा पत्र

भारतMP CM Mohan Yadav full interview: हे राम बोलते थे बापू, कांग्रेस तो राम भी नहीं बोलती: मोहन यादव, सुनिए 29 लोकसभा सीट पर क्या बोले एमपी के मुख्यमंंत्री, देखें वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: "प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट 'व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी' से बनी है", असदुद्दीन ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

भारतLok Sabha Elections 2024: "नवनीत राणा की जगह मैंने विवादित बयान दिया होता तो अब तक सलाखों के पीछे होता", वारिस पठान ने नवनीत के '15 सेकंड लगेंगे' वाले कथन पर कहा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: शिवसेना (यूबीटी) ‘छोटी’ पार्टी, शरद पवार की टिप्पणी पर उद्धव ठाकरे ने कहा- पहले से ही कांग्रेस जैसा सोच रखने वाले हो गए...

भारतSam Pitroda Controversy: "कांग्रेस ने देश को जाति, क्षेत्र और भाषा के नाम पर बांटने का पाप किया है, माफी मांगे जनता से", योगी आदित्यनाथ का सैम पित्रोदा की 'नस्लवादी' टिप्पणी पर हमला

भारतRatlam-Jhabua seat: 8 विधानसभा सीट, भाजपा और कांग्रेस में मुकाबला, यहां जानें इतिहास और समीकरण, क्या है मतदाता आंकड़े

भारतAsaduddin Owaisi Navnit Rana: 'भारत के मुसलमान पाकिस्तानी हैं', नवनीत राणा के 15 सेकंड वाले बयान पर असदुद्दीन ओवैसी का जवाब

भारतAssam Board Class 12 Results: 12वीं के नतीजे जारी, शीर्ष पर रहा बक्सा जिला, शिक्षा मंत्री ने भी दी बधाई