लाइव न्यूज़ :

New Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 09, 2024 6:00 PM

New Maruti Swift India launch: कंपनी ने अब इसे नए अवतार में पेश किया है जिसकी शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

Open in App
ठळक मुद्देकार के विकास पर कंपनी ने लगभग 1,450 करोड़ रुपये का निवेश किया है।पर्यावरण-अनुकूल जेड-श्रृंखला के इंजन के साथ उतारा गया है। भारत की वृद्धि की गाथा पर पूरा भरोसा है।

New Maruti Swift India launch:मारुति सुजुकी इंडिया अगली पीढ़ी की मारुति सुजुकी स्विफ्ट को लॉन्च किया। एक नया डिजाइन, बिल्कुल नया इंजन और नई सुविधाओं के साथ आपके पास है। आप इसे 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी ले सकते हैं। डिलीवरी जून 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। ग्राहक 11,000 रुपये के शुरुआती भुगतान के साथ ऑनलाइन या अपने निकटतम डीलर पर बुकिंग कर सकते हैं। कंपनी ने अब इसे नए अवतार में पेश किया है जिसकी शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

स्विफ्ट की नई कार के विकास पर कंपनी ने लगभग 1,450 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसे अधिक पर्यावरण-अनुकूल जेड-श्रृंखला के इंजन के साथ उतारा गया है। इस मॉडल का उत्पादन सुजुकी मोटर गुजरात में किया जाएगा। देश की अग्रणी वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह छोटी कारों के खंड को ‘फिर से सक्रिय’ करना जारी रखेगी।

क्योंकि अगले कुछ वर्षों में इसके दोबारा रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकूची ने लोकप्रिय छोटी कार स्विफ्ट की नई पीढ़ी को पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मारुति का लक्ष्य ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करना है और वह वर्ष 2030-31 तक 40 लाख इकाइयां बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

ताकूची ने कहा कि प्रवेश स्तर खंड यात्री कारों की बिक्री के लिहाज से उच्च मात्रा वाला बना हुआ है जिसमें लगभग 28 प्रतिशत कारों की बिक्री होती है। ताकूची ने कहा, ‘‘बाजार के अगुवा के तौर पर हमने उस समय हैचबैक खंड में फिर से नई जान फूंकने का जिम्मा उठाया जब इस खंड को असल में वृद्धि उत्प्रेरक की जरूरत है। हमें भारत की वृद्धि की गाथा पर पूरा भरोसा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जापान जैसे विकसित देशों में प्रति 1000 आबादी पर 600 कारें हैं जबकि भारत में यह अनुपात केवल 32 वाहनों का है। इस तरह भारत में कार खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों की बड़ी संख्या है।’’ उन्होंने कहा कि कार स्वामित्व बढ़ने के साथ हैचबैक खंड कई ग्राहकों के लिए शुरुआती बिंदु का काम करेगा।

इस संभावना को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी हैचबैक खंड पर अपना ध्यान बनाए रखेगी। एक समय भारत के कुल यात्री वाहन बाजार में छोटी कारों का दबदबा हुआ करता था लेकिन पिछले पांच-छह वर्षों में इसकी हिस्सेदारी लगातार घटते हुए 30 प्रतिशत से भी कम हो चुकी है। इस खंड में मारुति की स्विफ्ट बेहद लोकप्रिय कार रही है।

टॅग्स :मारुति सुजुकीअमेरिकाMarutiMaruti Suzuki India
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टअमेरिका: 11 वर्षीय छात्र से क्लास में शिक्षिका ने किया.., पैरेंट्स भी शॉक, अब पुलिस हिरासत में

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वभारत की 23 दवा कंपनियों के संगठन ने अमेरिका में बुलाई बैठक, US-इंडिया साझेदारी बढ़ाने के लिए रखे ये बड़े लक्ष्य

कारोबारअमेरिकी का न्यूयॉर्क शहर शीर्ष पर, जानें दुनिया के सबसे धनी शहरों में दिल्ली और मुंबई कहां

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारHindu-Muslim population 1950-2015: मुसलमानों की आबादी में 43.15, जैन समुदाय घटकर 0.36 प्रतिशत, हिंदुओं की आबादी में 7.82 प्रतिशत की कमी, रिपोर्ट में कई खुलासे

कारोबारShare Market Crash: बाजार में धमाका, सेंसेक्स 1000 प्वाइंट से धड़ाम, निफ्टी भी हुआ शांत, 600000 करोड़ रु निवेशकों के डूबे