लाइव न्यूज़ :

कोरोना संकट: चिंताजनक है देश की स्थिति, शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में मिल रहे अधिक रोगी

By मनाली रस्तोगी | Published: June 05, 2020 4:53 PM

Open in App
1 / 8
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मामले दिन-ब-दिन स्थिति को और चिंताजनक बना रहे हैं। ऐसे में अब कोरोना का प्रकोप सिर्फ शहरों का सीमित नहीं है बल्कि अब तो ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोविड-19 फैल गया है।
2 / 8
दरअसल लॉकडाउन की वजह से बड़ी संख्या में प्रवासी बेरोजगार होने के बाद शहरों से पलायन करने लगे। ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। यही नहीं, कुछ क्षेत्रों में तो प्रवासियों के आने के बाद संक्रमित मामलों में 30 से 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
3 / 8
राजस्थान जैसे राज्यों में प्रवासियों के आगमन के साथ शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या अधिक है। मगर ये तस्वीर सिर्फ राजस्थान तक ही सीमित नहीं है।
4 / 8
महाराष्ट्र देश में कोरोना मामलों की संख्या में पहले स्थान पर है, जबकि यहां कोरोना पॉजिटिव के अधिकांश मामले शहरी क्षेत्रों से हैं। मगर अब शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीणों क्षेत्रों में अधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं।
5 / 8
लॉकडाउन के बीच ओडिशा 4.5 लाख प्रवासी पहुंच चुके हैं। अधिकारियों का कहना है इस बीच कोरोना के ज्यादातर मामले अब ग्रामीण क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं। 2 मई तक गंजाम जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं था। मगर अब यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 499 हो गई है, जबकि तीन की मौत हो गई है।
6 / 8
उत्तर प्रदेश की स्थिति भी ठीक नहीं है। लॉकडाउन के दौरान यूपी में 30 लाख प्रवासी पहुंचे। 2 जून को यूपी में कोरोना से संक्रमित कुल 3324 सक्रिय मरीज थे, जिसमें से करीब 70 प्रतिशत प्रवासी हैं।
7 / 8
एक महीने पहले तक आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित अधिकांश मरीज शहरी इलाकों से थे। मगर अब यहां भी ग्रामीण इलाकों में कोरोना पहुंच गया है। अधिकारियों के अनुसार, यहां ग्रामीण क्षेत्रों में वृद्धि की वजह प्रवासी हैं।
8 / 8
बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,851 मामले सामने आए हैं और 273 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2,26,770 और मृतकों की संख्या बढ़कर 6,348 हो गई।
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAndhra Pradesh Lok Sabha and Assembly Elections: नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख खत्म, विधानसभा की 175 और लोकसभा की 25 सीट पर 13 मई को मतदान, जानें

क्रिकेटPCB Gary Kirsten: भारत के बाद पाकिस्तान को आईसीसी ट्रॉफी जिताएंगे गुरु गैरी, बाबर आजम टीम के सामने ये रखा टारगेट

कारोबारओला कैब्स के सीईओ हेमंत बख्शी ने दिया इस्तीफा, कंपनी 10% कर्मचारियों की करेगी छंटनी

क्राइम अलर्टNeha Hiremath murder: न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में डिस्प्ले हुई 'जस्टिस फॉर नेहा' याचिका, वायरल हुआ वीडियो

भारतNCERT: पाठ्यपुस्तक को हर साल समीक्षा कीजिए, शिक्षा मंत्रालय ने एनसीईआरटी को दिया निर्देश, तीसरी और छठी कक्षाओं के लिए नई पुस्तक जारी

भारत अधिक खबरें

भारतUP CHUNAV Lok Sabha Elections 2024: यूपी में 10 सीट पर चुनाव, 46 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति, 20 फीसदी पर गंभीर आपराधिक मामले, एडीआर रिपोर्ट में खुलासा

भारतHarayan Lok Sabha Elections 2024: गुरुग्राम में 2546916 मतदाता, हरियाणा में 10 सीट पर सबसे अधिक, यहां देखें टॉप-10 लिस्ट

भारतAmit Shah in Bihar: अमित शाह का हेलीकॉप्टर बेगूसराय में अनियंत्रित, तेज हवा में बिगड़ा बैलेंस, पायलट की सूझबूझ से बची जान!

भारतNarendra Modi In Satara: 'गरीब भूख से मरता है तो मरे, अनाज सड़ता है तो सड़े', कांग्रेस पर बोले मोदी

भारतSaran Lok Sabha Election 2024: "लागल लागल झुलनिया में धक्का बलम कलकत्ता चलल", पुराने अंदाज में दिखे लालू यादव