लाइव न्यूज़ :

एस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 08, 2024 8:59 AM

कंपनी ने स्वेच्छा से अपना विपणन प्राधिकरण वापस ले लिया, यह कहते हुए कि वैक्सीन का अब उत्पादन नहीं किया जा रहा है और इसका अब उपयोग नहीं किया जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देएस्ट्राजेनेका ने कहा कि वैक्सीन को अद्यतन टीकों से प्रतिस्थापित किया गया है जो नए वेरिएंट से निपटते हैं।टीटीएस मनुष्य में रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती का कारण बनता है।वैक्सीन निर्माता ने इस बात से इनकार किया है कि कोविशील्ड को वापस लेने का फैसला कोर्ट केस से जुड़ा है।

नई दिल्ली: एस्ट्राजेनेका ने अपने कोविड-19 वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस लेने का निर्णय लिया है। कुछ दिन पहले ही ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी ने स्वीकार किया कि कोविड-19 वैक्सीन दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कोविशील्ड के रूप में उत्पादित किया गया था।

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि दुनिया भर में कोविड-19 के लिए उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता के कारण वाणिज्यिक कारणों से वापसी शुरू की गई थी। एस्ट्राजेनेका ने कहा कि वैक्सीन को अद्यतन टीकों से प्रतिस्थापित किया गया है जो नए वेरिएंट से निपटते हैं। कंपनी ने स्वेच्छा से यूरोपीय संघ में अपना विपणन प्राधिकरण वापस ले लिया, यह कहते हुए कि वैक्सीन का अब उत्पादन नहीं किया जा रहा है और इसका अब उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसी तरह की निकासी अन्य देशों में भी की जाएगी जो वैक्सीन का उपयोग कर रहे हैं।

फार्मास्युटिकल कंपनी को ब्रिटेन में इस दावे पर 100 मिलियन पाउंड के मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है कि कोविड जैब के कारण कई लोगों की मौत हुई और कई लोग घायल हुए। एस्ट्राजेनेका ने फरवरी में एक अदालती दस्तावेज में स्वीकार किया था कि कोविशील्ड बहुत ही दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ टीटीएस या थ्रोम्बोसिस का कारण बन सकता है।

टीटीएस मनुष्य में रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती का कारण बनता है और ब्रिटेन में कम से कम 81 मौतों से जुड़ा हुआ है। हालांकि, वैक्सीन निर्माता ने इस बात से इनकार किया है कि कोविशील्ड को वापस लेने का फैसला कोर्ट केस से जुड़ा है। 

कंपनी ने एक बयान में कहा, "स्वतंत्र अनुमान के अनुसार, अकेले उपयोग के पहले वर्ष में 6।5 मिलियन से अधिक लोगों की जान बचाई गई और विश्व स्तर पर तीन बिलियन से अधिक खुराक की आपूर्ति की गई। हमारे प्रयासों को दुनिया भर की सरकारों द्वारा मान्यता दी गई है और व्यापक रूप से वैश्विक महामारी को समाप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक माना जाता है।"

कंपनी ने आगे कहा, "चूंकि कई प्रकार के कोविड-19 टीके विकसित किए गए हैं, इसलिए उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता है। अब हम इस अध्याय को समाप्त करने और कोविड-19 महामारी में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए एक स्पष्ट मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए नियामकों और अपने भागीदारों के साथ काम करेंगे।" विशेषज्ञों को उम्मीद है कि सभी मोनोवैलेंट टीके, जो मूल कोविड स्ट्रेन से निपटते हैं, वापस ले लिए जाएंगे और उनके स्थान पर अद्यतन टीके लगाए जाएंगे जो विभिन्न प्रकार के स्ट्रेन से निपटते हैं।

टॅग्स :कोविशील्‍डकोरोना वायरसकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

विश्व अधिक खबरें

विश्वEbrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

विश्वNepal Vote: आखिर क्यों संकट में 'प्रचंड' सरकार!, कल नेपाल प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जानिए किसके पास कितने वोट

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद