लाइव न्यूज़ :

गर्मियों में डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके, देखें फोटो

By उस्मान | Published: April 24, 2020 7:22 AM

Open in App
1 / 11
गर्मियों में डायबिटीज को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तापमान में वृद्धि शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करती है। बढ़ती गर्मी के साथ, डायबिटीज रोगियों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इससे डायबिटीज को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है.
2 / 11
हाइड्रेटेड रहें - अगर शरीर में पर्याप्त पानी न हो तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। यह समस्या गर्मियों में अधिक आम है। अधिक ब्लड ग्लूकोज के कारण डायबिटीज के रोगियों में डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक होता है।
3 / 11
ज्यादा बाहर न जाएं - गर्म मौसम में, डायबिटीज रोगियों को धूप में बाहर जाने से बचना चाहिए। सूरज त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकता है, खासकर यदि आप दोपहर में बाहर जाते हैं। डायबिटीज के रोगियों में चोट या संक्रमण को ठीक होने में लंबा समय लगता है।
4 / 11
आंखों की जांच- हाई ब्लड शुगर वाले लोगों को डायबिटिक रेटिनोथेरेपी और ग्लूकोमा जैसी बीमारियों का खतरा होता है। इससे आंखों में संक्रमण हो सकता है। इसलिए अपनी आंखों की जांच कराएं।
5 / 11
अपने ब्लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करें - किसी भी वातावरण में अपने ब्लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने का प्रयास करें। जो लोग इंसुलिन पंप का उपयोग करते हैं, उन्हें गर्मियों में सावधानी बरतनी चाहिए।
6 / 11
व्यायाम - डायबिटीज को नियंत्रित करने का सबसे बड़ा तरीका हर दिन व्यायाम करना है। डायबिटीज वाले लोगों को हर डेढ़ घंटे में उठना और चलना चाहिए। इसके अलावा, इंसुलिन लेने वाले लोगों को किसी भी व्यायाम से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
7 / 11
तनाव तनाव - चिंता और तनाव महत्वपूर्ण कारक हैं जो आपके शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाते हैं। इसके लिए तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। जैसे-जैसे तनाव बढ़ता है, वैसे-वैसे आपके शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन शुरू होता है।
8 / 11
तुलसी- तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यदि आप रोजाना खाली पेट दो से तीन तुलसी के पत्ते खाते हैं या रोजाना एक चम्मच तुलसी का रस पीते हैं, तो यह शरीर में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।
9 / 11
फाइबर युक्त आहार - डायबिटीज को कम करने के लिए आपको हमेशा उच्च फाइबर आहार का पालन करना चाहिए। आहार में रोटी, अनाज शामिल हैं। ताकि शरीर में वसा और शर्करा की मात्रा न बढ़े
10 / 11
11 / 11
टॅग्स :डायबिटीजडायबिटीज डाइटहेल्थ टिप्सडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यआंत के स्वास्थ्य के लिए 'फाइबर' बेहद अहम है, हृदय रोगों और मोटापे से जुड़े जोखिम भी कम करता है, जानें इसके प्रमुख स्त्रोत

स्वास्थ्यप्रोसेस्ड फूड से दूर रहें, करें नियमित व्यायाम, अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन के लिए फॉलों करें ये टिप्स

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि