Thyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

By अंजली चौहान | Published: January 30, 2024 03:37 PM2024-01-30T15:37:40+5:302024-01-30T15:37:47+5:30

थायराइड रोग से पीड़ित 60% लोग अपनी स्थिति से अनजान हैं। यही कारण है कि हमें थायराइड को प्रभावित करने वाली विभिन्न स्थितियों और थायराइड विकार को कम करने के कदमों या समाधानों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए थायराइड जागरूकता माह की आवश्यकता है क्योंकि यह अब एक घरेलू नाम बन गया है और उच्च रक्तचाप और मधुमेह के करीब है।

Thyroid Awareness Month 2024 These yoga asanas help in controlling thyroid the method is easy | Thyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

Thyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

Thyroid Awareness Month 2024: जनवरी थायराइड जागरूकता माह है जो थायराइड रोगियों और उन सभी को समर्पित है जो दुनिया भर में थायराइड रोगों के अध्ययन और उपचार के लिए प्रतिबद्ध हैं। वर्तमान समय में थायराइड की बीमारी लोगों में बहुत आम हो गई है। महिला, पुरुष सभी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। दरअसल, थायराइड हमारी गर्दन में एक छोटी ग्रंथि है जो एक हार्मोन उत्पन्न करती है जो हमारे शरीर में हर कोशिका, ऊतक और अंग को प्रभावित करती है, इसलिए शरीर को सही ढंग से काम करने में मदद करने में एक बड़ी भूमिका निभाती है।

यही कारण है कि हमें थायराइड को प्रभावित करने वाली विभिन्न स्थितियों और थायराइड विकार को कम करने के कदमों या समाधानों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए थायराइड जागरूकता माह की आवश्यकता है क्योंकि यह अब एक घरेलू नाम बन गया है और उच्च रक्तचाप और मधुमेह के करीब है।

तनावपूर्ण जीवनशैली को थायराइड विकारों के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है। ऐसे में सही जीवनशैली का पालन करना बेहद जरूरी है। साथ ही रोजाना योगासन करके भी थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है तो आइए बताते हैं आपको योगा करने के कुछ आसान तरीके।

1- मत्स्यासन

इस योगासन को करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को फर्श पर सीधा रखें और हाथों को जांघों के पास रखें। अपनी हथेलियों को कंधों के पास रखें और अपनी उंगलियों को उनकी ओर रखें। श्वास लें, अपनी हथेलियों को फर्श पर दबाएं, अपने कंधों और सिर को ऊपर उठाएं और सिर के ऊपरी हिस्से को फर्श पर गिराएं।

अपने हाथों को नमस्कार मुद्रा में रखते हुए अपनी पीठ को झुकाएं। अपने दोनों पैरों को 45 डिग्री के कोण पर उठाएं। 10 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें और छोड़ें। 

इस व्यायाम से छाती, पेट, कूल्हे के लचीलेपन और गर्दन में खिंचाव से लेकर शरीर के दो महत्वपूर्ण क्षेत्रों को उत्तेजित करने तक कई लाभ हैं - पहला है गले का चक्र जो संचार और आत्म-अभिव्यक्ति से संबंधित है और दूसरा शीर्ष पर स्थित क्राउन चक्र है। आपके सिर का, जो बुद्धि और ज्ञान से बंधा हुआ है।

2- सर्वांगासन

सर्वांगासन करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और 90 डिग्री के कोण पर लाएं। नितम्बों को ऊपर उठाते हुए पैरों को सिर की ओर लाएँ। अगले चरण के लिए, पैरों, पेट और छाती को ऊपर उठाएं और अपने शरीर के साथ एक सीधी रेखा बनाने का प्रयास करें।

अतिरिक्त समर्थन के लिए अपनी हथेलियों को अपनी पीठ पर रखें और अपनी ठुड्डी को अपनी छाती पर रखें। जब तक आप आरामदायक हों तब तक इस स्थिति को बनाए रखने का प्रयास करें। हालाँकि, इस स्थिति में कम से कम 15 सेकंड तक रहने का प्रयास करें।

इस मुद्रा के अनगिनत फायदे हैं जिसमें पैरों और नितंबों को टोन करने के साथ-साथ कंधों और गर्दन को खींचना, थायरॉयड और पेट के अंगों को उत्तेजित करना, हाइपो और हाइपरथायरायडिज्म दोनों रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है, तनाव को दूर करने और लक्षणों को कम करने में मदद करना शामिल है।

3- भुजंगासन

भुजंगासन करने के लिए पेट के बल सीधे लेट जाएं। अपनी हथेलियों को अपनी छाती के बगल में रखें, भुजाएँ आपके शरीर के करीब हों, कोहनियाँ बाहर की ओर हों। श्वास लें और अपने माथे, गर्दन और कंधों को ऊपर उठाएं। अपनी भुजाओं की ताकत का उपयोग करके अपनी सूंड को ऊपर उठाएं। सामान्य रूप से सांस लेते हुए ऊपर की ओर देखें। सुनिश्चित करें कि आपका पेट फर्श पर दबा हुआ हो। 5 सेकंड के लिए इस मुद्रा में बने रहें। धीरे-धीरे अपने पेट के बल लेट जाएं। अपने सिर को एक तरफ घुमाएं और अपनी बाहों को अपने शरीर के बगल में टिकाएं।

योग का पीछे की ओर झुकने वाला आसन, जिसे भुजंगासन या कोबरा पोज कहा जाता है, रीढ़, नितंब, नितंब की मांसपेशियों, छाती, पेट, कंधों, फेफड़ों को मजबूत करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, साथ ही शरीर में तनाव को भी दूर करता है। यह थायरॉइड कार्यप्रणाली को बढ़ाता है और हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों के लिए सहायक है क्योंकि यह गर्दन और गले के क्षेत्र को फैलाता है।

4- शवासन

शवासन करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को सीधा रखें और हाथों को बगल में आराम दें। अपने पैरों को प्राकृतिक स्थिति में एक आरामदायक दूरी पर रखते हुए धीरे से अपनी आँखें बंद करें और अपने पैरों को एक आरामदायक दूरी पर रखें। बाहें शरीर के साथ सीधी लेकिन धड़ से दूर, हथेलियाँ ऊपर की ओर रखें।

स्वाभाविक रूप से सांस लें, अपने शरीर को जमीन पर भारी महसूस होने दें और अपना सारा ध्यान अपने पैर की उंगलियों पर केंद्रित करें। फिर अपना ध्यान स्थानांतरित करें और अपने शरीर, अंग और कोशिका के प्रत्येक भाग को छोड़ना शुरू करें, सचेत रूप से पैर की उंगलियों से लेकर अपने सिर के शीर्ष तक काम करें। अगर आपका मन भटकता है तो उसे धीरे से अपने शरीर पर वापस लाएँ।

सुनिश्चित करें कि आप सो न जाएं और अपने चेहरे को आराम दें, महसूस करें कि आपकी आंखें आपकी जेबों में गिर रही हैं और आपके जबड़े नरम हो गए हैं। अपना ध्यान अपने आस-पास की ध्वनियों की ओर आकर्षित करें और सबसे दूर की ध्वनि को तब तक खोजने का प्रयास करें जब तक आपको वह ध्वनि अपने सबसे करीब न मिल जाए।

जब आप आराम महसूस करें, तो अपनी जागरूकता को धीरे से अपने शरीर पर वापस लाकर मुद्रा से बाहर निकलें और अपनी आँखें बंद रखते हुए अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों को हिलाएं। अपने घुटनों को अंदर खींचें और सुखासन मुद्रा में धीरे-धीरे एक तरफ झुकें। आराम से बैठने की स्थिति में एक पल के लिए आराम करें और धीरे-धीरे अपना ध्यान बाहर की ओर करते हुए अपनी आँखें खोलें। 

गहरी सांस लेने के साथ शवासन किसी भी अन्य योग आसन की तुलना में तंत्रिका तंत्र को अधिक आराम देता है और इससे शरीर का तापमान तुरंत कम हो जाता है। यह हाइपो और हाइपरथायरायडिज्म दोनों में अच्छा काम करता है और हाइपरथायरायडिज्म के रोगियों के लिए पावर नैप की तरह काम करता है, जिन्हें रात में सोना मुश्किल लगता है क्योंकि यह तनाव से राहत देता है, कोशिकाओं की मरम्मत करता है, शरीर को आराम देता है और गर्भवती महिलाओं के लिए गोलियों के बिना स्व-उपचार में भी सहायक है। 

5- उष्ट्रासन

योगा मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं और अपने घुटनों और पैरों को एक साथ रखें। अपने कूल्हों को आगे की ओर धकेलते हुए पीछे की ओर झुकें।

अपने सिर और रीढ़ की हड्डी को बिना तनाव के जितना संभव हो पीछे और आगे की ओर झुकाएं। अपने हाथों को अपने पैरों पर रखें, अपने शरीर और अपनी पीठ की मांसपेशियों को आराम दें, छोड़ने से पहले कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें।

कंधों और पीठ को खींचने और मजबूत करने से लेकर कूल्हों को खोलने और गहरे हिप फ्लेक्सर्स को खींचने तक, उष्ट्रासन न केवल छाती को खोलकर श्वसन में सुधार करता है, बल्कि पेट के क्षेत्र का विस्तार करके पाचन और उत्सर्जन में भी सुधार करता है। यह गर्दन को खींचकर और ग्रंथि में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करता है, कशेरुकाओं को ढीला करता है, पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत देता है, मुद्रा में सुधार करता है और जांघों पर वसा को कम करता है।

(डिस्क्लेमर: संबंधित आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में मौजूद जानकारी की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। आर्टिकल में दी गई किसी भी सलाह को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह आवश्य लें।)

Web Title: Thyroid Awareness Month 2024 These yoga asanas help in controlling thyroid the method is easy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे