Thyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

By अंजली चौहान | Published: January 31, 2024 12:36 PM2024-01-31T12:36:34+5:302024-01-31T12:37:38+5:30

आयुर्वेद शरीर की ऊर्जा- वात और कफ दोष को संतुलित करके थायराइड को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। थायराइड स्वास्थ्य को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ जड़ी-बूटियां दी गई हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Thyroid Awareness Month 2024 These Ayurvedic treatments control thyroid do these things from today itself to stay healthy | Thyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

Thyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

Thyroid Awareness Month 2024: थायराइड, हमारी आधुनिक, अक्सर गतिहीन जीवनशैली से जुड़ी एक व्यापक चिंता का संकेत देता है। जीवनशैली विकार के कारण उत्पन्न हुई थायराइड की समस्या आज बहुत आम हो गई है। थायराइड औरतों, पुरुषों समेत बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रहा है।  थायराइड दो रूपों में बांटा गया है जिसमें हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म, प्रत्येक शरीर के संतुलन को विशिष्ट तरीकों से प्रभावित करता है।

हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म में अंतर 

हाइपोथायरायडिज्म थायरॉयड ग्रंथि के हार्मोन उत्पादन में मंदी का प्रतीक है, जिसके परिणामस्वरूप सुस्त चयापचय होता है। हाइपोथायरायडिज्म से जूझ रहे व्यक्तियों का वजन अक्सर बढ़ जाता है क्योंकि उनके शरीर की प्राकृतिक प्रक्रियाएं धीमी हो जाती हैं। इसके विपरीत, हाइपरथायरायडिज्म एक ऐसे परिदृश्य को चिह्नित करता है जहां थायरॉयड ग्रंथि अति सक्रिय हो जाती है, जिससे थायराइड हार्मोन का अधिक उत्पादन होता है। यह स्थिति वजन घटाने को ट्रिगर करती है क्योंकि शरीर का चयापचय त्वरित गति से संचालित होता है।

बेहतर थायराइड स्वास्थ्य के लिए 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ

1- त्रिफला

तीन फलों - आंवला, हरीतकी और बिभीतकी - का संयोजन त्रिफला विषहरण को बढ़ावा देता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है, थायरॉयड स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

2- अश्वगंधा

अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए प्रसिद्ध, अश्वगंधा तनाव कम करने में सहायता करता है जो थायराइड स्वास्थ्य के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण कारक है। कोर्टिसोल के स्तर को संतुलित करने की इसकी क्षमता समग्र कल्याण में योगदान करती है।

3- ब्राह्मी

संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने के लिए पहचानी जाने वाली ब्राह्मी तनाव को कम करके और मानसिक स्पष्टता में सुधार करके थायराइड का समर्थन करती है। इसकी एडाप्टोजेनिक प्रकृति आयुर्वेदिक सिद्धांतों के अनुरूप है।

4- गुग्गुल

अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाने वाला, गुग्गुल थायराइड हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देकर थायराइड समारोह को विनियमित करने में मदद करता है। यह हाइपोथायरायडिज्म को संबोधित करने में एक मूल्यवान जड़ी बूटी है।

5- शिलाजीत

खनिजों से भरपूर, शिलाजीत शरीर के ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाता है और दोषों को संतुलित करने में मदद करता है। यह थायराइड असंतुलन के अंतर्निहित कारणों को संबोधित करने में सहायता करता है।

(डिस्क्लेमर: संबंधित आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में मौजूद जानकारी की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। आर्टिकल में दी गई किसी भी सलाह को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह आवश्य लें।)

Web Title: Thyroid Awareness Month 2024 These Ayurvedic treatments control thyroid do these things from today itself to stay healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे