Thyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

By अंजली चौहान | Published: January 25, 2024 03:11 PM2024-01-25T15:11:33+5:302024-01-25T15:11:45+5:30

महिलाओं में हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरथायरायडिज्म और थायरॉयड नोड्यूल्स सहित थायराइड की समस्याएं हाल के वर्षों में अधिक आम हो गई हैं। आनुवंशिक प्रवृत्ति, ऑटोइम्यून बीमारियाँ, हार्मोनल परिवर्तन, पर्यावरणीय कारक और जीवनशैली विकल्प थायरॉयड विकारों के विकास में योगदान करते हैं।

Thyroid Awareness Month Why do women have thyroid problems Know the reasons for this | Thyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

Thyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

Thyroid Awareness Month: भारत में, लगभग 42 मिलियन लोगों के थायराइड विकारों से पीड़ित होने का अनुमान है और महिलाएं असमान रूप से प्रभावित होती हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाएं थायराइड का शिकार अधिक होती हैं। थायराइड के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल जनवरी के महीने को थायराइड जागरूकता मर्थ के रूप में मनाया जाता है। गौरतलब है कि हाइपोथायरायडिज्म कई महिलाओं को प्रभावित करता है।

अनुमान है कि देश में लगभग 32 मिलियन लोग हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं, जिनमें बड़ी संख्या महिलाओं की है। यह स्थिति वृद्धावस्था समूहों में अधिक प्रचलित है, विशेषकर 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में। थायरॉयड ग्रंथि गर्दन के सामने विभिन्न शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करती है। हाल के वर्षों में थायराइड की समस्याएं, विशेषकर महिलाओं में, तेजी से आम हो गई हैं।

महिलाओं में थायराइड की समस्या के कारण

- सबसे पहले, यह एक महत्वपूर्ण आनुवंशिक घटक है, क्योंकि थायरॉइड विकार परिवारों में चलते रहते हैं।

- दूसरे, कुछ ऑटोइम्यून बीमारियाँ, जैसे कि हाशिमोटो का थायरॉयडिटिस और ग्रेव्स रोग, थायरॉइड डिसफंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

- हाशिमोटो थायरॉयडिटिस, एक ऑटोइम्यून स्थिति, थायरॉयड ग्रंथि को नष्ट कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप हाइपोथायरायडिज्म होता है।

- ग्रेव्स रोग, एक अन्य ऑटोइम्यून विकार, थायरॉयड ग्रंथि को अत्यधिक मात्रा में हार्मोन का उत्पादन करने का कारण बनता है, जिससे हाइपरथायरायडिज्म होता है।

- इसके अलावा, एक महिला के जीवन के विभिन्न चरणों के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन थायराइड की समस्याओं में योगदान करते हैं। जैसे गर्भावस्था, पीरियड और अन्य तरह के बदलाव।

- जीवनशैली भी महिलाओं में थायराइड की समस्याओं के बढ़ते प्रसार में योगदान कर सकते हैं। महिलाओं के रोजाना के खाने-पीने की आदतें और रहन-सहन भी इस बीमारी के बढ़ने का कारण है। 

हाइपोथायरायडिज्म क्या है?

हाइपोथायरायडिज्म के परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का अपर्याप्त उत्पादन होता है। सामान्य लक्षणों में थकान, वजन बढ़ना, अवसाद, बालों का झड़ना और ठंड असहिष्णुता शामिल हैं। दूसरी ओर, हाइपरथायरायडिज्म की विशेषता थायरॉयड ग्रंथि का अति सक्रिय होना है, जिससे थायराइड हार्मोन का अत्यधिक उत्पादन होता है। परिणामस्वरूप, हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों में अक्सर वजन कम होना, चिंता, चिड़चिड़ापन, हृदय गति में वृद्धि और गर्मी के प्रति संवेदनशीलता शामिल होती है। इसके अलावा, थायरॉयड नोड्यूल, गांठ या असामान्य वृद्धि आकार और गतिविधि के आधार पर विभिन्न लक्षण पैदा कर सकती है।

थायरॉयड ग्रंथि दो आवश्यक हार्मोन का उत्पादन करती है: ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4)। ये हार्मोन चयापचय को नियंत्रित करते हैं। शरीर के तापमान को नियंत्रित करते हैं, ऊर्जा के स्तर को प्रभावित करते हैं और उचित वृद्धि और विकास सुनिश्चित करते हैं। थायरॉयड ग्रंथि हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरथायरायडिज्म और थायरॉयड नोड्यूल्स सहित कई विकारों को जन्म देती है।

(डिस्क्लेमर: संबंधित आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में मौजूद जानकारी की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। आर्टिकल में दी गई किसी भी सलाह को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह आवश्य लें।)

Web Title: Thyroid Awareness Month Why do women have thyroid problems Know the reasons for this

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे