Thyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

By अंजली चौहान | Published: January 27, 2024 12:21 PM2024-01-27T12:21:34+5:302024-01-27T12:21:51+5:30

थायराइड शरीर में विभिन्न चयापचय प्रक्रियाओं को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जब यह सही ढंग से काम नहीं करता है, तो यह कई प्रकार के विकारों को जन्म दे सकता है जो आपकी भलाई को प्रभावित कर सकते हैं।

Thyroid Awareness Month Thyroid disease is not a minor disease know its types and prevention | Thyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

Thyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

Thyroid Awarness Month: अक्सर महिलाओं में होने वाली बीमारी थायराइड वर्तमान समय में काफी बढ़ चुकी है। महिला, पुरुष समेत यह बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। चिकित्सकों के अनुसार, थायरॉइड एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है जो आपकी गर्दन के आधार पर स्थित होती है और हालांकि यह छोटी हो सकती है लेकिन आपके समग्र स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव महत्वपूर्ण है।

यह महत्वपूर्ण ग्रंथि ऊर्जा उत्पादन और हार्मोन संतुलन सहित शरीर में विभिन्न चयापचय प्रक्रियाओं को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब थायरॉयड ठीक से काम नहीं करता है तो यह कई प्रकार के विकारों को जन्म दे सकता है जो आपकी भलाई को प्रभावित कर सकते हैं।

थायराइड के प्रकार 

थायराइड विकार विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकते हैं, जिनमें आनुवंशिक गड़बड़ी, ऑटोइम्यून रोग, आयोडीन की कमी और कुछ दवाएं शामिल हैं। इसके अलावा, पर्यावरणीय कारक और तनाव भी थायराइड की शिथिलता में योगदान कर सकते हैं। प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए इन स्थितियों के मूल कारणों को समझना आवश्यक है।

हाइपोथायरायडिज्म

- हाइपरथायरायडिज्म की विशेषता थायरॉयड ग्रंथि का अति सक्रिय होना है जिससे थायराइड हार्मोन का अत्यधिक उत्पादन होता है।

- लक्षणों में वजन घटना, घबराहट, घबराहट और गर्मी के प्रति सहनशीलता की कमी शामिल हो सकते हैं।

- ग्रेव्स रोग हाइपरथायरायडिज्म का एक सामान्य स्वप्रतिरक्षी कारण है।

थायराइड नोड्यूल्स

- नोड्यूल्स अनियमित वृद्धि या द्रव्यमान हैं जो थायरॉयड ग्रंथि के भीतर विकसित होते हैं।

- ऐसे में अधिकांश नोड्यूल गैर-कैंसरयुक्त होते हैं, कुछ घातक लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं।

- जोखिम कारकों में उम्र, लिंग और विकिरण का जोखिम शामिल हैं।

हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म के कारण

हाइपोथायरायडिज्म

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें हमारा शरीर आवश्यकता से कम थायराइड हार्मोन का उत्पादन करता है। हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम कारण ऑटोइम्यून है, जिसे हाशिमोटो थायरॉयडिटिस कहा जाता है। यानी, हमारा शरीर एंटीबॉडी का उत्पादन करता है जो हमारी अपनी थायरॉयड ग्रंथि को नष्ट कर देता है।

इसमें एक आनुवंशिक घटक हो सकता है और ऑटोइम्यून हाइपोथायरायडिज्म वाले बहुत से लोगों का पारिवारिक इतिहास भी यही होता है। इसके लिए जोखिम कारक बचपन का मोटापा, धूम्रपान हो सकते हैं। 

हाइपोथायरायडिज्म का एक अन्य कारण आयोडीन की कमी है जो आयोडीन के साथ नमक को मजबूत करने के कारण काफी हद तक कम हो गया था। कुछ दवाएं जैसे कुछ हृदय अतालता के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली कैंसर रोधी दवाएं और एमियोडेरोन भी हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकते हैं।

हाइपरथायरायडिज्म

हाइपरथायरायडिज्म शरीर अतिरिक्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन करता है, यह अगली बार होने वाली थायराइड विकार है। यह एक ऑटोइम्यून प्रक्रिया (ग्रेव्स रोग) के कारण भी हो सकता है जो तनाव, धूम्रपान, उच्च आयोडीन सेवन के कारण हो सकता है। कभी-कभी, एक वायरल संक्रमण हो सकता है जो गर्दन में दर्द के साथ-साथ शरीर में अस्थायी रूप से उच्च थायराइड हार्मोन का कारण बनता है और आमतौर पर अपने आप ही ठीक हो जाता है।

थायराइड को मैनेज करने के लिए उपाय

- हाइपोथायरायडिज्म को अक्सर लेवोथायरोक्सिन जैसी सिंथेटिक थायराइड हार्मोन प्रतिस्थापन दवाओं से प्रबंधित किया जाता है।

- हाइपरथायरायडिज्म का इलाज एंटीथायरॉइड दवाओं, रेडियोधर्मी आयोडीन थेरेपी या दुर्दम्य मामलों में सर्जरी से किया जा सकता है।

- थायराइड स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त आयोडीन युक्त संतुलित आहार आवश्यक है।

- तनाव प्रबंधन तकनीक, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद समग्र थायरॉयड कल्याण में योगदान कर सकती है।

- थायरॉइड नोड्यूल्स या कैंसर के मामलों में, थायरॉयड ग्रंथि के एक हिस्से या पूरे हिस्से को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाना आवश्यक हो सकता है।

- इन निगरानी परिणामों के आधार पर दवा या उपचार योजनाओं में समायोजन आवश्यक हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञ राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Thyroid Awareness Month Thyroid disease is not a minor disease know its types and prevention

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे