आंत के स्वास्थ्य के लिए 'फाइबर' बेहद अहम है, हृदय रोगों और मोटापे से जुड़े जोखिम भी कम करता है, जानें इसके प्रमुख स्त्रोत

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 31, 2024 06:47 PM2024-01-31T18:47:21+5:302024-01-31T18:48:42+5:30

स्वस्थ आहार का हिस्सा आहारीय फाइबर स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आंत और समग्र स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा दे सकता है। फाइबर आपको भोजन के बाद अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है और आपके रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Fiber is very important for intestinal health reduces risks related to heart diseases main sources | आंत के स्वास्थ्य के लिए 'फाइबर' बेहद अहम है, हृदय रोगों और मोटापे से जुड़े जोखिम भी कम करता है, जानें इसके प्रमुख स्त्रोत

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsफाइबर आपकी आंतों को उनका काम आसानी से करने में मदद करता है दैनिक फाइबर लेने की सिफारिश 25-38 ग्राम के बीच हैपर्याप्त फाइबर का सेवन हृदय रोगों और मोटापे से जुड़े जोखिम और मृत्यु दर को भी कम करता है

Importance of fiber in food: आहारीय फाइबर आपकी आंतों को उनका काम आसानी से करने में मदद करता है। फाइबर को प्रीबायोटिक पोषक तत्व माना जा सकता है। प्रीबायोटिक्स सक्रिय रूप से पचते और अवशोषित नहीं होते हैं बल्कि वे हमारी आंत में रोगाणुओं की लाभकारी प्रजातियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए चुनिंदा रूप से उपयोग किए जाते हैं।

आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। फाइबर की मदद से शरीर में  प्रीबायोटिक बनते हैं। इसकी मदद से आंत में रोगाणुओं की लाभकारी प्रजातियां हमारे लिए खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करते हैं ताकि हम अधिक पोषक तत्व प्राप्त कर सकें, आंत के काम को सुगम बना सकें और हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोक सकें। जब फाइबर हमारी कोशिकाओं द्वारा व्यक्त रिसेप्टर्स के साथ सीधे संपर्क करते हैं तो वे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर लाभकारी प्रभाव भी डाल सकते हैं।

ये लाभकारी प्रभाव प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक सहनशील बनाने और प्रदाह को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। उम्र, लिंग और गतिविधि स्तर जैसे कारकों के आधार पर दैनिक फाइबर लेने की सिफारिश 25-38 ग्राम के बीच है। अधिकांश लोग अनुशंसा का लगभग आधा उपभोग करते हैं, और यह समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आहार फाइबर के अच्छे स्रोतों में साबुत अनाज, फल और सब्जियाँ, फलियाँ, मेवे और बीज शामिल हैं। 

फाइबर सिर्फ बड़ी आंत के सुगम कामकाज से जुड़ा नहीं है; यह आंत-मस्तिष्क जुड़ाव के माध्यम से समग्र स्वास्थ्य और मस्तिष्क स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। कम फाइबर वाला आहार कई आंत्र रोगों से जुड़ा होता है। दूसरी ओर, पर्याप्त फाइबर का सेवन हृदय रोगों और मोटापे से जुड़े जोखिम और मृत्यु दर को भी कम करता है।

स्वस्थ आहार का हिस्सा आहारीय फाइबर स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आंत और समग्र स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा दे सकता है। फाइबर आपको भोजन के बाद अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है और आपके रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

Web Title: Fiber is very important for intestinal health reduces risks related to heart diseases main sources

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे