Ram Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

By आकाश चौरसिया | Published: January 22, 2024 04:06 PM2024-01-22T16:06:47+5:302024-01-22T16:15:40+5:30

प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए देश भर में नागरिक अपने घरों में दिया और रंगोली सजाकर इस पर्व को सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में इस शुभ अवसर पर भगवान को भोग भी चढ़ता है, जिसके लिए आपको इस प्रक्रिया के तहत और इन सामग्री को भी अपने पास रखना होगा, फिर बिना देरी के आप आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं।

Ram Mandir from Coconut Ladoo to rice kheer know how to prepare bhog which offer Lord Ram | Ram Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsपूरे देश में आज सभी दूसरी दीवाली के रूप में इस दिवस को मना रहा हैप्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए देश भर में नागरिक अपने घरों में दिया जलाईशुभ अवसर पर भगवान राम को भोग भी चढ़ता है

Ram Mandir inauguration: अयोध्या में हुए प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर पूरे देश में आज सभी दूसरी दीवाली के रूप में इस दिवस को मनाया जा रहा है। अयोध्या उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। अयोध्या में आमंत्रित हस्तियों को घी मावा के लड्डू, गुड़ की रेवड़ी, रामदाना चिक्की, अक्षत और रोली, तुलसी दाल, राम दीया और इलायची के बीज वाले विशेष बॉक्स दिए गए।

प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए देश भर में नागरिक अपने घरों में दिया और रंगोली सजाकर इस पर्व को सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में इस शुभ अवसर पर भगवान राम को भोग भी चढ़ता है, जिसके लिए आपको इस प्रक्रिया के तहत और इन सामग्री को भी अपने पास रखना होगा, फिर बिना देरी के आप आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं। इन्हें आप सभी भगवान राम को भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको चार ऐसे भोग के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप आसानी से बना सकते हैं। 

नारियल का लड्डू
पहले बात आती है नारियल का लड्डू की, जिसे तैयार करने के लिए एक कप गाढ़ा दूध, इलायची आधा चम्मच, सूखा नारियल - 2 कप, वेनिला अर्क का एक चम्मच लेना होता है। इसे तैयार करने की प्रक्रिया में पहले आप इन्हें एक बंद डिब्बे में रखें और इसे पानी से ढक दें, फिर इसे 2 घंटे तक ढककर उबालें। कैन निकालें और इसे ठंडा होने दें और फिर खोलें। इसमें कैरामेलाइज्ड गाढ़े दूध का 1 कप एक कटोरे में डालें। सूखा नारियल, इलायची पाउडर और वेनिला अर्क डालें। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और छोटे-छोटे लड्डू का आकार दें। इन्हें एक बार फिर सूखे नारियल में डुबोकर सर्व करें। 

चावल की खीर 
चावल की खीर (शेफ संजीव कपूर द्वारा रेसिपी टिप्स) 2 बड़े चम्मच छोटे दाने वाला चावल, 1 लीटर फैट मिल्क, ¾ कप चीनी, ½ छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर, ½ छोटा चम्मच गुलाब जल, 2 बड़े चम्मच बादाम कटे हुए, 2 बड़े चम्मच पिस्ता लेना होता है। इसे तैयार करने की प्रक्रिया है, जैसे चावल को 2-3 बार धोएं, पर्याप्त पानी डालें और 20-25 मिनट के लिए भिगो दें। एक नॉन-स्टिक पैन में दूध डालें, भीगे हुए और चावल डालें, दूध में उबाल लें और चावल पक जाने तक पकाएं। इसका मिश्रण जारी रखें। चावल को चम्मच की सहायता से मिला लीजिए और इसमें चीनी, हरी इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। धीरी आंच पर 5-6 मिनट तक पकाएं। बादाम, पिस्ता डालकर अच्छी तरह मिला लें। 

पंजीरी हलवा 
पंजीरी हलवा (शेफ अशोक चोपड़ा द्वारा रेसिपी टिप्स) में घी ⅔ कप, अखरोट ½ कप, बादाम ½ कप, काजू ½ कप, पिस्ता ¼ कप, अलसी बीज के 2 बड़े चम्मच, खरबूजे के बीज ¼ कप, मखाना 2 कप, खरीक ¼ कप, किशमिश ¼ कप, सूखा नारियल ½ कप, सूजी 1 कप, हरी इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच, सूखा अदरक पाउडर 1 बड़ा चम्मच, गुड़ 1 कप, आवश्यकतानुसार पानी साथ रखना होगा। 

इसे तैयार करने का विधि सबसे पहले, एक पैन गरम करें और उसमें पर्याप्त मात्रा में घी डालें। गोंद (खाने योग्य गोंद) डालें और इसे तब तक भूनें जब तक कि यह फूल न जाए, इसके बाद ये कुरकुरी बन जाएगी। एक बार हो जाने पर, गोंद को एक मिक्सर जार में डालें और इसे दरदरा पीस लें, बाद में उपयोग के लिए अलग रख दें। उसी पैन में, अधिक घी डालें और अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता, अलसी और खरबूजे के बीज सहित मेवों का मिश्रण भूनें। 

बनावट को बढ़ाने के लिए, मखाना डालें और उन्हें मेवों के साथ भूनें। जब मिश्रण पूरी तरह से भुन जाए तो इसे एक तरफ रख दें। इसके बाद पैन को दोबारा गर्म करें और उसमें घी डालें। खरिक (सूखे खजूर) और किशमिश डालें, उन्हें तब तक पकाएं जब तक वे नरम न हो जाएं और घी की प्रचुरता से युक्त न हो जाएं। इस मिश्रण को पहले से भुने हुए अखरोट के मिश्रण में डालें। अब, भुने हुए मेवों का मिश्रण और बचा हुआ कुचला हुआ गोंद मिक्सर जार में लें और उन्हें मोटे पाउडर में पीस लें, जिससे स्वाद और बनावट का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण सुनिश्चित हो सके।

एक पैन में घी और सूखा नारियल डालकर हल्का सुनहरा भूरा होने तक भून लें। एक बार पक जाने पर इसे ठंडा होने के लिए एक प्लेट में निकाल लें। उसी पैन में और घी डालें और सूजी को हल्का सुनहरा भूरा होने तक भून लें। भुनी हुई सूजी को एक प्लेट में निकाल लीजिए, ठंडा होने दीजिए। सभी तैयार सामग्री को एक कटोरे में या एक प्लेट में इकट्ठा करें, उन्हें सुगंधित स्पर्श के लिए हरी इलायची पाउडर और सूखे अदरक पाउडर के साथ मिलाएं।

गुड़ की चाशनी के लिए, एक पैन में घी गर्म करें, उसमें गुड़ और थोड़ा सा पानी डालकर एक भरपूर, मीठे स्वाद वाली चाशनी बनाएं। अब, पंजीरी मिश्रण में भुने हुए मेवे मिलाएं, सामग्री को एक साथ बांधने के लिए गुड़ की चाशनी मिलाएं। स्वादों का समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं। पंजीरी अब परोसने के लिए तैयार है, जो एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है। इसकी ताजगी बनाए रखने के लिए इसे एयरटाइट कांच के जार में रखें।

बेसन की बर्फी
बेसन की बर्फी (शेफ संजीव कपूर द्वारा रेसिपी के टिप्स) जिसमें लगने वाली सामग्री को इस प्रकार लेना होगा, जिससे भोग का स्वाद न बिगड़े। ऐसे में पहले आपको ½ कप घी 1 कप टाटा सम्पन्न फाइन बेसन ½ कप चीनी ½ छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर 8-10 पिस्ता, फूला हुआ, छिला हुआ और कटा हुआ।

इसके लिए आपको बनाना हो तो आप पहले एक नॉन-स्टिक गहरे पैन में घी गर्म करें, इसे पिघलने दें। टाटा सम्पन्न फाइन बेसन डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। रंग बदलने और मिश्रण से खुशबू आने तक भूनिये। इसी बीच एक नॉन-स्टिक गहरे पैन में चीनी और ¼ कप पानी डालकर आंच पर रखें और चीनी को पिघलने दें. मिश्रण को मल्टी स्ट्रिंग स्थिरता में लाएँ। दोनों पैन को आंच से उतार लें। चाशनी में हरी इलायची पाउडर डाल दीजिये। 

बेसन के मिश्रण में चीनी की चाशनी डालें और अच्छी तरह मिक्स होने तक मिलाएं। इसे वापस आंच पर रखें. धीमी आंच पर एक मिनट तक लगातार मिलाते रहें। तैयार मिश्रण को चिकनी बर्फी ट्रे में डालें और समान रूप से फैलाएं। - ऊपर से पिस्ते की कतरन छिड़कें और धीरे से दबाएं। 5 मिनट के लिए अलग रख दें। मनचाहे आकार में काटें और 15-20 मिनट के लिए अलग रख दें।

Web Title: Ram Mandir from Coconut Ladoo to rice kheer know how to prepare bhog which offer Lord Ram

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे