लाइव न्यूज़ :

दिवाली से पहले लगेगा झटका, अगले सप्ताह बढ़ सकते हैं एलपीजी के दाम, पेट्रोल, डीजल 100 रुपये के पार

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 27, 2021 4:34 PM

Open in App
1 / 8
रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) के दाम अगले सप्ताह बढ़ सकते हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। इस बीच, दो दिन के अंतराल के बाद बुधवार को वाहन ईंधन कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई। पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ गए हैं।
2 / 8
सूत्रों ने बताया कि एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच चुका है। इस वजह से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। सूत्रों ने बताया कि रसोई गैस सिलेंडर का दाम कितना बढ़ेगा, यह सरकार की अनुमति पर निर्भर करेगा। इससे पहले छह अक्टूबर को रसोई गैस सिलेंडर के दाम 15 रुपये बढ़ाए गए थे।
3 / 8
जुलाई से 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर का दाम 90 रुपये बढ़ चुका है। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को खुदरा दाम लागत के अनुरूप करने की अनुमति नहीं दी गई है। इसके अलावा इस अंतर को पाटने के लिए अभी तक सरकार की ओर से कोई सब्सिडी भी नहीं दी गई है।
4 / 8
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बढ़ोतरी के बीच एलपीजी की बिक्री पर नुकसान 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गया है। जहां सऊदी अरब में एलपीजी की दर इस महीने 60 प्रतिशत के उछाल के साथ 800 डॉलर प्रति टन हो गई है, वहीं अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 85.42 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका है।
5 / 8
एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘‘एलपीजी अभी नियंत्रित जिंस है। ऐसे में तकनीकी रूप से सरकार इसके खुदरा दाम का नियमन कर सकती है। लेकिन ऐसा करने पर सरकार को पेट्रोलियम कंपनियों को लागत से कम मूल्य पर बिक्री के नुकसान को पूरा करना होगा।’’ इस समय दिल्ली और मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 899.50 रुपये है। वहीं कोलकाता में यह 926 रुपये है।
6 / 8
देश में पात्र परिवारों को इन्हीं दरों पर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर मिलता है। एक साल में उन्हें 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर सब्सिडी वाली दरों पर मिलते हैं। इस बीच, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को 35 पैसे प्रति लीटर की और वृद्धि हुई। इससे पहले दो दिन तक वाहन ईंधन के दाम नहीं बढ़ाए गए थे।
7 / 8
सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में अब पेट्रोल 107.94 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में यह 113.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह दिल्ली में डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 104.75 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।
8 / 8
देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल पहले ही शतक लगा चुका है। वहीं डेढ़ दर्जन से ज्यादा राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने 28 सितंबर से पेट्रोल कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर शुरू किया था। इससे पहले तीन सप्ताह तक इस वाहन ईंधन के दाम नहीं बढ़ाए गए थे। उसके बाद से 22 बार में पेट्रोल के दाम 6.75 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं। वहीं 24 सितंबर से 24 बार में डीजल के दाम 8.05 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। 
टॅग्स :एलपीजी गैसपेट्रोल का भावडीजल का भावLPG
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारLPG New Year 2024: नए साल पर तोहफा, गैस सिलेंडर की कीमत में कमी, जानें मेट्रो शहरों में कटौती की नई दरें, यहां देखें

कारोबारNew Rules January 2024: 1 जनवरी 2024 से बदल गए ये 6 नियम, सीधा असर आपकी जेब पर!

कारोबारLPG Cylinder Price: क्रिसमस और नए साल से पहले सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर, जानें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई और अन्य राज्यों में क्या है रेट

भारतराजस्थान: भजनलाल की भाजपा सरकार पेट्रोल की कीमतें में कर सकती है भारी कटौती- मीडिया रिपोर्ट

कारोबारखुशखबरी! इस वजह से पेट्रोल, डीजल की कीमत में जल्द ही कटौती की संभावना

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारPer capita income 2023-24: दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय बढ़कर 444768 रुपये, देखें अन्य राज्य का हाल

कारोबारEPFO Higher Pension: ईपीएफओ ने हायर पेंशन को लेकर कर्मचारियों को दी राहत, 5 महीने बढ़ाई नियोक्ताओं के लिए डिटेल भरने की तारीख

कारोबारGold Price 5 January 2024: औंधे मुंह गिरा सोने का भाव, जानें लेटेस्ट गोल्ड प्राइस

कारोबारShare Market 2024: बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 179 अंक चढ़ा

कारोबारतेजस फाइटर जेट बनाने वाली एचएएल शेयरों में आई तेजी, 2 लाख करोड़ के पार पहुंचा बाजार मूल्यांकन