राजस्थान: भजनलाल की भाजपा सरकार पेट्रोल की कीमतें में कर सकती है भारी कटौती- मीडिया रिपोर्ट

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 19, 2023 08:53 AM2023-12-19T08:53:35+5:302023-12-19T08:57:01+5:30

राजस्थान की नवगठित भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने वाले दिनों में सूबे की जनता को भारी रहत देते हुए पेट्रोल के कीमतों में भारी कटौती कर सकती है।

Rajasthan: Bhajan Lal's BJP government may drastically cut petrol prices - media report | राजस्थान: भजनलाल की भाजपा सरकार पेट्रोल की कीमतें में कर सकती है भारी कटौती- मीडिया रिपोर्ट

फाइल फोटो

Highlightsराजस्थान की नवगठित भाजपा सरकार पेट्रोल की कीमतों में भारी कटौती कर सकती हैभजनलाल सरकार कैबिनेट गठन के बाद पेट्रोल की कीमतों में 8-10 रुपये प्रति लीटर कम कर सकती हैइंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार इस समय जयपुर में पेट्रोल 108.48 प्रति लीटर बिक रहा है

जयपुर:राजस्थान की नवगठित भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने वाले दिनों में सूबे की जनता को भारी रहत देते हुए पेट्रोल की कीमतों में भारी कटौती कर सकती है। इस संबंध में राजस्थान सरकार के दो अधिकारियों ने कहा कि राजस्थान में नई सरकार पेट्रोल से वसूली जा रही जीएसटी में कटौती करते हुए पेट्रोल की दरों में 8-10 रुपये प्रति लीटर तक की कमी करने पर विचार कर सकती है।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “राजस्थान में कैबिनेट गठन पूरा होने के बाद राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल पर वसूले जा रहे वैट की समीक्षा कर सकती है। दरअसल ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि बीते 18 नवंबर को पीएम मोदी ने भरतपुर के चुनावी रैली में राजस्थान के लोगों को इस बात का आश्वासन दिया था।”

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वैट दर में कटौती की घोषणा करने से पहले मौजूद संसाधनों पर विचार करेगी क्योंकि राज्य पहले से ही 5 लाख करोड़ से अधिक के कर्ज की चपेट में है लेकिन बावजूद उसके नई सरकार ने 450 प्रति सिलेंडर पर रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए भी वादा किया हुआ है।

दरअसल राज्य सरकार जीएसटी वसूली में कटौती की कवायद इसलिए कर सकती है क्योंकि एक महीने पहले भरतपुर में पीएम मोदी ने अपने चुनावी सभा में कहा था कि कांग्रेस शासित राजस्थान, जहां पेट्रोल लगभग 109 प्रति लीटर बिक रहा है, वहीं उस वक्त भाजपा शासित पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में पेट्रोल लगभग 97 प्रति लीटर बिक रहा था और यह पेट्रोल की कीमतों में भारी असमानता है।

प्रधानमंत्री ने कहा था, ''मैं आपको यह आश्वासन दे रहा हूं कि भाजपा सरकार बनने के तुरंत बाद पेट्रोल के मूल्य निर्धारण की समीक्षा की जाएगी और जितनी जल्दी हो सके जनहित में निर्णय लिया जाएगा।''

मामले में एक दूसरे अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, “राजस्थान की अनिश्चित वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल की कीमतों में 8-10 रुपये प्रति लीटर की कमी करने की गुंजाइश है। डीजल के दाम में सांकेतिक कटौती से भी संतुलन बनाया जा सकता है। लेकिन यह सब कैबिनेट गठन के बाद ही होगा।"

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार इस समय जयपुर में पेट्रोल 108.48 प्रति लीटर बिक रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पेट्रोल 96.57 प्रति लीटर है। वहीं अहमदाबाद में इसकी कीमत 96.42 प्रति लीटर और गुरुग्राम में 97.18 प्रति लीटर है।

वहीं अगर डीजल की कीमतों की बात करें तो जयपुर में डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। जबकि इसकी कीमत लखनऊ में 89.76 रुपये, अहमदाबाद में 92.17 रुपये और गुरुग्राम में 90.05 रुपये प्रति लीटर है।

Web Title: Rajasthan: Bhajan Lal's BJP government may drastically cut petrol prices - media report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे