लाइव न्यूज़ :

Summer Holidays: गर्मी में परिवार के साथ इन स्थान पर मनाएं छुट्टी, बजट के साथ-साथ कर सकते हैं भरपूर मस्ती, जानें इनके बारे में...

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 27, 2022 3:55 PM

Summer Holidays: हिमाचल प्रदेश में एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। मनाली में घूमने के लिए कई लोकप्रिय स्थानों के साथ, यह 2022 की गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्यों में से एक है।

Open in App
ठळक मुद्देमनाली उत्तर भारत में एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन बना हुआ है।एचपीसीए स्टेडियम में वनडे और आईपीएल टी20 की शुरुआत के बाद से, हिल स्टेशन दुनिया भर के नियमित खेल प्रेमियों को आकर्षित कर रहा है। हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश का पहला स्मार्ट सिटी भी बनने जा रहा है।

Summer Holidays: गर्मी आते ही लोग छुट्टियां मनाने के बारे में सोचने लगते हैं। बच्चे को भी गर्मियों की छुट्टियां का इंतजार रहता है। बच्चों के लिए छुट्टी का मतलब है कि यहां-वहां घूमना। हर कोई चिलचिलाती गर्मी से राहत के लिए पहाड़ की ओर जाने के लिए उत्सुक हो जाता है। लोग घूमने के साथ-साथ बजट का भी ध्यान रखते हैं। 

जीवन की हलचल से दूर एक लंबी छुट्टी की तलाश शुरू कर देते हैं। भारत में पारा अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंचने के साथ हर कोई गर्मियों में घूमने के लिए जगहों की तलाश में लग जाता है। हिमालय की ऊंची चोटियों से लेकर दक्षिण में नीले पहाड़ों और अंडमान द्वीपों तक और पश्चिमी घाटों से लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में तक।

लद्दाखः भारत में गर्मी की छुट्टियों के लिए सबसे रोमांचकारी गंतव्य स्थान है। पर्वत चोटियाँ, लुभावने दृश्य, आश्चर्यजनक झीलें का आनंद ले सकते हैं। जांस्कर घाटी, पैंगोंग त्सो झील, खारदुंग-ला दर्रा, स्पितुक गोम्पा और हेमिस नेशनल पार्क अपने आप में खूबसूरत है। हेमिस नेशनल पार्क इंडिया का सबसे बड़ा पार्क है। यहां पर आप हिम तेंदुए को देखे सकते हैं। दो कूबड़ वाले बैक्ट्रियन ऊंट की सवारी करें और खारदुंग-ला दर्रे तक बाइक की सवारी करें।

मनालीः हिमाचल प्रदेश में एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। मनाली में घूमने के लिए कई लोकप्रिय स्थानों के साथ, यह 2022 की गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्यों में से एक है। हिमालय के पीर पंजाल और धौलाधार रेंज के बीच, मनाली उत्तर भारत में एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन बना हुआ है।

मनाली में घूमने की जगहें: हडिम्बा मंदिर, हिमालयन निंगमापा गोम्पा मठ, क्लब हाउस, सोलंग वैली, जोगिनी फॉल्स, अर्जुन गुफा और वशिष्ठ हॉट-वाटर स्प्रिंग्स करने के लिए काम: सोलंग और रोहतांग घाटियों में पैराग्लाइडिंग, श्री हरि योग आश्रम में योग, वन्यजीव अभयारण्य में याक की सवारी और वशिष्ठ में गर्म पानी के झरनों में डुबकी लगाना।

धर्मशालाः जो लोग भारत में अपनी गर्मियों की छुट्टियां सुरम्य पहाड़ियों के बीच बिताना चाहते हैं, उनके लिए धर्मशाला एक और बेहतरीन जगह है। इसके मंदिर और मठ इसे हिमाचल प्रदेश के दर्शनीय स्थलों में सबसे अलग बनाते हैं। यह शहर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तिब्बत के दलाई लामा के घर के रूप में जाना जाता है।

एचपीसीए स्टेडियम में वनडे और आईपीएल टी20 की शुरुआत के बाद से, हिल स्टेशन दुनिया भर के नियमित खेल प्रेमियों को आकर्षित कर रहा है। हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश का पहला स्मार्ट सिटी भी बनने जा रहा है। कांगड़ा किला, भागसूनाथ मंदिर, भागसू जलप्रपात, नामग्याल मठ, दलाई लामा मंदिर परिसर, एचपीसीए स्टेडियम और कांगड़ा घाटी।

शिमलाः हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला। वैसे तो सभी लोगों के लिए पसंदीदा जगह है। लेकिन अकेले ट्रैवल करने के लिए यह एक सुरक्षित जगह है। शिमला खूबसूरत जगह है। यहां का मौसम हर समय अनुकूल ही रहता है। लोग सिर्फ गर्मी ही नहीं सर्दियों में भी शिमला की बर्फबारी का मजा लेने आते हैं। यही कारण है की साल भर यहां चहल-पहल रहती है।

घूमने के लिए ये है खास: टाउन हॉल, जाखू मंदिर, गैईटी म्यूजियम, क्राइस्ट चर्च, राज्य संग्रहालय, काली बाड़ी मंदिर, हिमालयी बर्ड पार्क और कुफ्र। चीनी रेस्तरां में खाएं, स्थानीय निर्मित शराब खरीदें, कुर्फी में याक की राइड, कालका और शिमला के बीच टॉय ट्रेन की सवारी कर सकते हैं।

नैनीतालः उत्तराखंड की नैना झील के पास बसा ये छोटा सा पहाड़ी इलाका किसी जन्नत से कम नहीं। पहाड़ी का घुमावदार रास्ता और यहां का मौसम और खुशनुमा बनाता है। नैनीताल भारत के फेमस पहाड़ी इलाकों में से एक है। बीचों-बीच बसी नैना झील के आस-पास का इलाका पर्यटकों को सबसे ज्यादा लुभाता है।

घूमने के लिए ये है खास: स्नो व्यू, टिफिन टॉप, चाइना पीक, भीमताल, हिमालय दर्शन, रोपवे (केबल कार), नंदा देवी मंदिर, जामा मस्जिद, कॉर्बेट नेशनल पार्क, गुफा गार्डन, बोट हाउस क्लब। माल रोड से शॉपिंग, नैना लेक में बोटिंग, भीमताल की मसाला मैग्गी, वाटर स्पोर्ट्स, घुड़सवारी, मसालेदार पापड़।

टॅग्स :गर्मी में ट्रेवलजम्मू कश्मीरलद्दाखमनालीहिमाचल प्रदेशउत्तराखण्ड
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सैन्य तैयारियों की समीक्षा की, सैनिकों से भी की बातचीत

भारतLok Sabha Elections 2024: "पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा", राजनाथ सिंह ने कहा

भारतकश्मीर में पहले चरण के मतदान के खत्म होते ही 42 नेताओं को सरकारी बंगले खाली करने का नोटिस

भारतLok Sabha Elections 2024: आखिर भाजपा कश्मीर से मैदान में क्यों नहीं उतरी! तीन संसदीय क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे

भारतLok Sabha Elections 2024: कश्मीर मुद्दे पर अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा- "किसी की हिम्मत नहीं..."

भारत अधिक खबरें

भारतजानिए उन नेताओं के बारे में जो लोकसभा चुनाव में निर्विरोध जीते, लिस्ट में फारूक अब्दुल्ला भी शामिल

भारतArvind Kejriwal Controversy: "दिल्ली के मुख्यमंत्री को तिहाड़ में नहीं मिल रही है उचित चिकित्सा देखभाल", 'आप' नेता आतिशी का गंभीर आरोप

भारतHanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, इन रास्तों से बचने की दी सलाह

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी जी, 'मंगलसूत्र' की बात करके हिंदू-मुसलमान को बांटने की साजिश रच रहे हैं", कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का प्रधानमंत्री पर सीधा हमला

भारतअभिषेक बनर्जी के घर की रेकी के मामले में शख्स गिरफ्तार, ममता बनर्जी ने किया था सुरक्षित नहीं होने का दावा