लाइव न्यूज़ :

गर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं मलेरिया और डेंगू के मामले? जानिए मच्छर जनित बीमारियों से बचने के तरीके

By मनाली रस्तोगी | Published: April 27, 2024 2:45 PM

यह समझकर कि गर्मियों में मच्छर जनित बीमारियाँ क्यों बढ़ती हैं और निवारक उपाय करके, आप संक्रमित होने के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं। याद रखें, थोड़ी सी सतर्कता आपको और आपके प्रियजनों को इन संभावित गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रखने में काफी मदद करती है।

Open in App
ठळक मुद्देगर्मी के मौसम में मलेरिया और डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियां बढ़ जाती हैं।काफी लोग मच्छरों को दूर रखने के लिए मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाते हैं या जाल का इस्तेमाल करते हैं।गर्म मौसम मच्छरों को पनपने के लिए आदर्श परिस्थितियाँ प्रदान करता है।

गर्मी के मौसम में मलेरिया और डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियां बढ़ जाती हैं। दरवाजे की जाली खुली छोड़ने से मच्छर पूरे घर में घुस जाते हैं और मच्छरदानी में एक छोटा सा छेद भी मच्छरों के हमले का कारण बन सकता है। 

काफी लोग मच्छरों को दूर रखने के लिए मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाते हैं या जाल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये कीड़े हर जगह समस्याएँ क्यों पैदा कर रहे हैं? उनकी जनसंख्या बढ़ने का क्या कारण है? वे कैसे बीमारियां फैलाते हैं, और किस प्रकार का मच्छर सबसे खतरनाक है? आईए जानते हैं इन सवालों के जवाब.

गर्मी के दिनों में मच्छरों का उन्माद

गर्म मौसम मच्छरों को पनपने के लिए आदर्श परिस्थितियाँ प्रदान करता है। बढ़ा हुआ तापमान उनके जीवन चक्र को तेज़ कर देता है, जिससे उन्हें अधिक बार प्रजनन करने की अनुमति मिलती है। गर्मियों की बारिश के कारण बचा हुआ या अनुचित तरीके से संग्रहीत पानी मच्छरों के लार्वा के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है। ये कारक मिलकर मच्छरों की आबादी में वृद्धि का कारण बनते हैं।

हमारी गर्मियों की आदतें भी मच्छर जनित बीमारियों को बढ़ाने में योगदान दे सकती हैं। हम अधिक समय बाहर बिताते हैं, जिससे खुद को मच्छरों के काटने का खतरा होता है। इसके अलावा गर्मी के कारण लोग अपने घरों के आसपास कंटेनरों में पानी जमा करते हैं, जिससे अनजाने में उनकी नाक के नीचे प्रजनन स्थल बन जाते हैं।

मच्छर क्यों काटते हैं?

मच्छर एक ही कारण से काटते हैं, रक्त भोजन! मादा मच्छरों को अंडे देने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। वे त्वचा को छेदने, खून चूसने और लार डालने (जो खुजली का कारण बनता है) के लिए विशेष मुखांगों का उपयोग करते हैं। नर काटते नहीं, बस सार पीते हैं।

मच्छरों के प्रकार

-दुनिया भर में मच्छरों की 3,000 से अधिक प्रजातियाँ पहचानी गई हैं, जिनमें से प्रत्येक की उपस्थिति, व्यवहार और उनके द्वारा प्रसारित होने वाली बीमारियों में थोड़ी भिन्नता है।

-मच्छरों की केवल 100 प्रजातियाँ ही इंसानों को काटती हैं।

-मच्छर विभिन्न प्रकार के आवासों में पाए जा सकते हैं, जिनमें आर्द्रभूमि, जंगल, रेगिस्तान और यहां तक ​​कि शहरी क्षेत्र भी शामिल हैं। मच्छरों की प्रजाति का प्रकार उनके निवास स्थान पर निर्भर करेगा।

-मच्छरों की कुछ प्रजातियाँ हैं जो वास्तव में शिकारी होती हैं, अन्य कीड़ों और कीड़ों को खाती हैं। इस प्रकार के मच्छर कीटों की आबादी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

-मच्छर चार अलग-अलग जीवन चरणों से गुजरते हैं: अंडा, लार्वा, प्यूपा और वयस्क। प्रजाति और जलवायु के आधार पर पूरे जीवनचक्र में कम से कम एक सप्ताह का समय लग सकता है।

कौन सा मच्छर सबसे खतरनाक है?

सबसे खतरनाक मच्छर कोई एक नहीं है, बल्कि मच्छरों की कई अलग-अलग प्रजातियाँ हैं जो विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियाँ फैलाती हैं। यहां कुछ सर्वाधिक चिंताजनक बातों का विवरण दिया गया है:

एनोफ़ेलीज़ मच्छर: ये मलेरिया के प्राथमिक वाहक हैं, एक संभावित घातक बीमारी जो विशेष रूप से छोटे बच्चों को प्रभावित करती है। उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मलेरिया एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता है।

एडीज़ मच्छर: इस समूह में वे प्रजातियाँ शामिल हैं जो डेंगू बुखार, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी बीमारियाँ फैलाती हैं। डेंगू बुखार जानलेवा हो सकता है और जीका गंभीर जन्म दोष पैदा कर सकता है। एडीज़ मच्छर उष्णकटिबंधीय, उपोष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों सहित दुनिया के कई हिस्सों में पाए जाते हैं।

क्यूलेक्स मच्छर: जबकि सभी क्यूलेक्स प्रजातियाँ मनुष्यों में बीमारियाँ नहीं फैलाती हैं, कुछ में वेस्ट नाइल वायरस हो सकता है, जो फ्लू जैसे लक्षण और यहां तक ​​​​कि एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) का कारण बन सकता है। क्यूलेक्स मच्छरों की रेंज एडीज या एनोफिलिस की तुलना में अधिक व्यापक है और यह कई समशीतोष्ण और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं।

आप खुद को और अपने परिवार को मच्छर जनित बीमारियों से कैसे बचा सकते हैं

मच्छरों के प्रजनन स्थलों को कम करें: अपने घर के आसपास जमा पानी को हटा दें। कूलर, पुराने टायर और पानी इकट्ठा करने वाले किसी भी कंटेनर को खाली और साफ करें।

सुरक्षात्मक कपड़े अपनाएं: लंबी बाजू वाली शर्ट और पैंट पहनें, खासकर शाम और भोर के दौरान जब मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।

विकर्षक कुंजी है: उत्पाद लेबल के निर्देशों के अनुसार DEET, पिकारिडिन, IR3535, या नींबू नीलगिरी के तेल युक्त मच्छर प्रतिरोधी लागू करें।

स्क्रीन लगाएं: मच्छरों के प्रवेश को रोकने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन लगाएं और उनका रखरखाव करें।

सुरक्षित रूप से सोएं: सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, खासकर उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की यात्रा करते समय।

टॅग्स :हेल्थ टिप्समलेरिया आहार चार्टडेंगू डाइट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों होती है सर्दी-जुकाम और खांसी, जानें क्या है इसके कारण और लक्षण, ये हैं बचाव के टिप्स

स्वास्थ्यज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक? जानिए कितना करना चाहिए सेवन

स्वास्थ्यआयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें