ज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक? जानिए कितना करना चाहिए सेवन

By मनाली रस्तोगी | Published: May 6, 2024 01:56 PM2024-05-06T13:56:19+5:302024-05-06T13:57:47+5:30

ज्यादा दूध पीने के साइड इफेक्ट्स जानने से पहले आइए जानते हैं कि एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए।

Drinking too much milk can be harmful? Know how much to consume | ज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक? जानिए कितना करना चाहिए सेवन

फाइल फोटो

Highlightsरोजाना ज्यादा दूध पीने से आपके शरीर में हार्मोन असंतुलन हो सकता है।दूध में काफी मात्रा में फैट और कैलोरी पाई जाती है जो आपका वजन तेजी से बढ़ाती है।1 कप दूध में 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती है।

दूध पीना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे सदियों से एक पौष्टिक भोजन माना जाता रहा है। दूध पीने से हमें विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है जो हमारे शरीर और हड्डियों को मजबूत बनाता है। डॉक्टर भी सभी को दूध पीने की सलाह देते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा दूध का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है? आइए हम आपको बताते हैं कि इसे पीने से क्या नुकसान होते हैं और आपको एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए।

रोजाना ज्यादा दूध पीने से आपके शरीर में हार्मोन असंतुलन हो सकता है। दूध में काफी मात्रा में फैट और कैलोरी पाई जाती है जो आपका वजन तेजी से बढ़ाती है। 1 कप दूध में 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती है। इसमें भारी मात्रा में लैक्टोज होता है जो एक प्राकृतिक शर्करा है। इससे आपका वजन तो बढ़ता ही है साथ ही आपको कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

ज्यादा दूध पीने के साइड इफेक्ट्स जानने से पहले आइए जानते हैं कि एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए।

हमें एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

दूध पीने की क्षमता व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। लोगों को नीचे दिए गए चार्ट के अनुसार दूध पीना चाहिए।

3 साल तक के बच्चे - 300 से 500 मिली दूध

4 से 10 वर्ष की आयु - 400 से 600 मिलीलीटर दूध

11 वर्ष से 18 वर्ष - 500 मिलीलीटर से 700 मिलीलीटर दूध

18 वर्ष से अधिक आयु - 1 से 2 गिलास दूध

ज्यादा दूध पीने के दुष्प्रभाव

पेट संबंधी परेशानियां: रोजाना दूध पीने से लोगों को पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। जैसे गैस, पेट फूलना, दस्त या कब्ज। ज्यादा दूध पीने से अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच असंतुलन पैदा हो जाता है, जिससे ये समस्याएं होती हैं।

पाचन से जुड़ी समस्याएं: दूध के अधिक सेवन से लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। इसमें मौजूद लैक्टोज के कारण लोगों का हाजमा खराब हो जाता है। खराब पाचन से उल्टी और बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

त्वचा संबंधी समस्याएं: अगर आपको मुंहासे और पिगमेंटेशन जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हैं तो आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञ भी ऐसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को दूध न पीने की सलाह देते हैं। दूध के अधिक सेवन से स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है, जिससे शरीर पर जगह-जगह दाने और दाने निकल आते हैं।

लिवर से जुड़ी समस्याएं: अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या या बीमारी है तो आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध में वसा प्रचुर मात्रा में होती है और ऐसे में लिवर दूध को ठीक से पचा नहीं पाता है जिसके कारण लिवर में सूजन हो सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Drinking too much milk can be harmful? Know how much to consume

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे