लाइव न्यूज़ :

पाकिस्तान में बकरीद पर बलि देने के जुर्म में तीन अहमदिया मुसलमान गिरफ्तार, मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का है आरोप

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 11, 2022 7:40 PM

रविवार को बकरीद थी। इस मौके पर पूरी दुनिया के मुसलमान जीवों की बलि देते हैं। पाकिस्तान में अहमदिया मुसलमानों को गैर-मुस्लिम घोषित किया जा चुका है।

Open in App
ठळक मुद्देबकरीद के दिन फैसलाबाद में तीन अहमदिया मुसलमानों को बलि देने के आरोप में गिरफ्तार किया गयाकुछ लोगों ने अहमदिया समुदाय द्वारा बलि देने का वीडियो बना लिया और पुलिस में शिकायत दर्ज करा दीपाकिस्तान संविधान में अहमदिया मुसलमानों को गैर-मुस्लिम घोषित किया जा चुका है

फैसलाबाद:पाकिस्तान के फैसलाबाद में तीन अहमदिया मुसलमानों को बकरीद के मौके पर बलि देने के आरोप में रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। रविवार को मुस्लिम समाज का प्रमुख त्योहार बकरीद (ईद उल अजहा) था। इस मौके पर जानवरों की बलि देने की प्रथा है।

जमाते-अहमदिया पाकिस्तान के प्रवक्ता सलीमुद्दीन ने पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन को समुदाय के तीन लोगों की गिरफ्तारी की सूचना दी। पुलिस में दर्ज करायी गयी एफआईआर के अनुसार शिकायतकर्ताओं को बकरीद की नमाज पढ़ने के बाद पता चला कि अहमदी लोग बकरीद पर पशु बलि दे रहे हैं। सलीमुद्दीन ने कहा कि जिन लोगों पर आरोप है वो अपने घर के अन्दर बलि दे रहे थे न कि किसी सार्वजनिक स्थान पर।

शिकायतकर्ता इलाके में पहुंचकर छत पर चढ़ गए और अहमदी समुदाय के एक सदस्य को बकरे की बलि देते हुए देखा और घटना का वीडियो बना लिया। अहमदी समुदाय के कुछ अन्य सदस्य एक अन्य जानवर का मांस दूसरी जगह पर काट रहे थे।  शिकायतकर्ताओं ने घटना का वीडियो बनाया और फैसलाबाद थाने में पांच लोगों के खिलाफ पाकिस्तानी दण्ड संहिता (पीपीसी) के अनुच्छेद 298-सी के तहत शिकायत दर्ज करायी।

पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 260(3) के अनुसार अहमदिया समुदाय खुद को मुसलमान नहीं कह सकता और नही इस्लामी मजहब का पालन और प्रचार-प्रसार कर सकता है।

पाकिस्तान की समाचार वेबसाइट 'डॉन' के अनुसार पाकिस्तानी के मजहबी मामलों के मंत्रालय ने इसी महीने गृहमंत्री को पत्र लिखकर अनुच्छेद 260(3) का कड़ाई से लागू कराने की मांग की थी।

पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 198-सी  तहत अहमदिया खुद को मुसलमान की तरह नहीं पेश कर सकते और न ही इस्लामी प्रथाओं का पालन कर सकते हैं।

कौन हैं अहमदिया मुसलमान?

अहमदिया समुदाय (जमाते अहमदिया मुस्लिमा) की स्थापना 19वीं सदी में अविभाजित भारत के पंजाब प्रान्त में मिर्जा गुलाम अहमद (1835-1908) द्वारा की गयी थी। अहमदिया समुदाय गुलाम अहमदी को मेंहदी मानता है। इस्लामी धर्मगुरु मिर्जा गुलाम अहमद की विचारधारा को मानने वाले मुसलमानों को अहमदिया मुसलमान कहा जाता है।

मिर्जा गुलाम अहमद का जन्म कादियान में हुआ था, इसलिए इस समुदाय को पाकिस्तानी में कादियानी मुसलमान भी कहा जाता है। ब्रिटेन में रहने वाले मिर्जा मसरूर अहमद इस समय अहमदिया समुदाय के खलीफा (रहनुमा) माने जाते हैं। 

टॅग्स :पाकिस्तानबक़रीद
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAsaduddin Owaisi Navnit Rana: 'भारत के मुसलमान पाकिस्तानी हैं', नवनीत राणा के 15 सेकंड वाले बयान पर असदुद्दीन ओवैसी का जवाब

क्रिकेटT 20 World Cup 2024: पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्श ने बताया, कौन सी टीम जीतेगी टी-20 विश्व कप

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

क्राइम अलर्टJammu Kashmir News: 10 लाख का इनामी आतंकी बासित डार तीन साथियों के साथ ढेर, सुरक्षा बलों पर हमलों सहित 18 से अधिक मामलों में शामिल

क्राइम अलर्टAhmedabad Over Bomb Threat: छह स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, दिल्ली के बाद अहमदाबाद में दहशत फैलाने की कोशिश!, आखिर क्या है मकसद

विश्व अधिक खबरें

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए