लाइव न्यूज़ :

केरल बाढ़: इन तस्वीरों को देखकर बढ़ जाएगा मानवता पर आपका यकीन

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 20, 2018 2:30 PM

Open in App
1 / 12
केरल बारिश और बाढ़ की भयानक त्रासदी से गुजर रहा है। रविवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में 13 और लोगों की मौत हो गई और इसी के साथ पिछले 10 दिनों में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संक्या 210 हो गई है।
2 / 12
दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के कहर का सामना कर रहे केरल में मूसलाधार बारिश की वजह से विस्थापित लोगों की संख्या मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने 7.24 लाख बताई।
3 / 12
उन्होंने कहा कि ज्यादातर प्रभावित लोगों को बचा लिया गया है और अब सरकार का ध्यान उनके पुनर्वास पर होगा। राज्य में 29 मई को मॉनसून के आगमन के बाद से कुल मिलाकर बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में अब तक तकरीबन 400 लोगों की मौत हुई है।
4 / 12
इससे राज्य के पर्यटन उद्योग को काफी झटका लगा है। बाढ़ में हजारों एकड़ जमीन पर खड़ी फसल तबाह हो गई है और आधारभूत संरचना को भारी क्षति पहुंची है।
5 / 12
अगले चार दिनों तक बारिश से राहत मिलने की संभावना है लेकिन बाढ़ का खतरा अभी बना हुआ है क्योंकि डैम अभी-अभी भी खुले हुए हैं।
6 / 12
बारिश थमने से केरल में जन-जीवन सामान्यता की ओर बढ़ रहा है। इडुक्की से जो खबरें आ रही हैं वो सुकून देने वाली हैं। यहां एटीएम सर्विस ने काम करना शुरू कर दिया है। संचार साधन पुनः स्थापित करने के लिए कोशिश की जा रही हैं।
7 / 12
उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में एक समीक्षा बैठक बुलाई जिसमें उपसभापति हरिवंश और अन्य कई वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हुए। इस बैठक में तय किया गया कि राज्यसभा का सचिवालय केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अपने एक माह का वेतन दान करेगा।
8 / 12
केंद्रीय मंत्री केजे अल्फोंस ने बाढ़ में राहत के लिए केरल के मछुआरों के प्रयासों को रेखांकित किया।
9 / 12
शिवसेना के सभी सांसद और विधायकों ने अपने एक महीने की सैलरी मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में देने का फैसला किया है।
10 / 12
केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को ऐसे सामानों की लिस्ट शेयर की जिन्हें केरल पहुंचाया जा रहा है। इस मिशन में एयरफोर्स के सी-17, सी-130जे, आईएल-76 और एएन-32 जैसे हैवी एयरक्राफ्ट लगे हुए हैं।
11 / 12
कोचि नेवल एयर स्टेशन पर कॉमर्शियल विमान आईएनएस गरुण उतारा गया। पिछले कई दिनों से बाढ़ की वजह से कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रभावित है।
12 / 12
राज्य में ऊंचाई वाले इडुक्की, मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम जिले बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हैं। इसकी वजह से मुल्लापेरियार बांध और इडुक्की जलाशयों को खोला गया है, इसलिये अन्य जलाशय भी बाढ़ का अनुप्रवाह पैदा कर रहे हैं।
टॅग्स :केरल बाढ़केरलफूडमानसूनमौसम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAvalanche in Jammu and Kashmir: गुलमर्ग में हिमस्खलन, एक स्कीयर की मौत और पांच को रेस्क्यू किया, देखें वीडियो

क्रिकेटRanji Trophy 2023-24: ग्रुप-बी में मुंबई ने मारी बाजी, 37 अंक के साथ पहले पायदान पर, 26 अंक लेकर दूसरे स्थान पर आंध्र, क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में नाकाम छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश

स्वास्थ्यजानिए कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाने से सामान्य बीमारियों में राहत मिलेगी, किचन में ही मिल जाएगी दवा

भारतWeather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में बदलने वाला है मौसम, IMD ने आज इन राज्यों में तूफानी बारिश की जताई आशंका

स्वास्थ्यनींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो फॉलों करें ये टिप्स, बेहद कारगर हो सकते हैं ये घरेलू उपाय

भारत अधिक खबरें

भारतMadhya Pradesh: ग्वालियर चंबल में Digvijay singh किसकी कर रहे तलाश, क्या Scindia को घेरने की तैयारी?

भारतPM Modi Varanasi: 'काशी और यूपी के नौजवान नशेड़ी हैं', पीएम मोदी ने राहुल गांधी को दिया जवाब

भारतMP NEWS: Digvijay Singh ने Shivraj Singh Chouhan को लेकर कह दी ये बड़ी बात !|

भारतMP कांग्रेस में अब Kamalnath की ही चलेगी, राहुल की यात्रा के पहले बैठक में मिले बड़े संकेत!

भारतSandeshkhali violence: संदेशखालि पहुंचे डीजीपी राजीव कुमार, लोगों ने जमीन हड़पने और यौन शोषण करने के आरोपी तृणमूल कांग्रेस नेताओं की संपत्तियों में आग लगाई, देखें वीडियो