जानिए कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाने से सामान्य बीमारियों में राहत मिलेगी, किचन में ही मिल जाएगी दवा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 19, 2024 03:31 PM2024-02-19T15:31:27+5:302024-02-19T15:33:29+5:30

मौसमी खांसी, बदन दर्द, गला बैठ जाना, सर्दी बुखार कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो लोगों को परेशान करती हैं। हम आपको ऐसे ही घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाने से इन सामान्य बीमारियों में राहत मिलेगी।

Home Remedies seasonal diseases sukhi khansi badan dard ks gharelu upay | जानिए कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाने से सामान्य बीमारियों में राहत मिलेगी, किचन में ही मिल जाएगी दवा

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsबदलते हुए मौसम में रहता है बीमारियों का खतरामौसम कुछ ऐसा हो जाता है कि दिन में गर्मी होती है रातों को सर्दी इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी दिक्कतें आना सामान्य बात है

Home Remedies: सर्दियां जब बीत रही होती हैं और बसंत ऋतु चल रही होती है तब मौसम कुछ ऐसा हो जाता है कि दिन में गर्मी होती है रातों को सर्दी। ऐसे में लोगों के बीमार होने का खतरा भी होता है। इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी दिक्कतें आना सामान्य बात है। मौसमी खांसी, बदन दर्द, गला बैठ जाना, सर्दी बुखार कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो लोगों को परेशान करती हैं। हम आपको ऐसे ही घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाने से इन सामान्य बीमारियों में राहत मिलेगी।

गले में खराश या सूखी खांसी

गले के खराश या सूखी खांसी में राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल करें। यह अपने एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है। सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच शहद डालकर अदरक की चाय पी सकते हैं। गर्म पानी, सूप और हर्बल और ग्रीन टी से आपको लक्षणों से राहत मिल सकती है और गले की तकलीफ कम हो सकती है। गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे डालकर पीने से भी गले की खराश से आराम मिलता है। आप एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं।

बदन के दर्द में अपनाएं ये उपाय

शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले आधा चम्मच हल्दी को एक गिलास दूध में डालकर पिएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद को मिलाएं। रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।  ऐसा करने से आपको शरीर के दर्द में काफी आराम मिलेगा। बदन के दर्द को कम करने के लिए मालिश बेहद कारगर है। मालिश करने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। आप सरसों के तेल में लहसुन की एक कली, अजवायन डालकर उसे पका लें और ठंडा करके उससे मालिश करें आपको दर्द से मुक्ति मिलेगी।

बैठे हुए गले के लिए

बैठे गले की दिक्कत को दूर करने में नमक का पानी बेहद प्रभावी है। नमक के पानी से गरारा करने पर गला साफ होता है। एक चम्मच शहद को खाने पर गले के दर्द में राहत मिल सकती है. इसके अलावा, अदरक के साथ शहद खाया जा सकता है। यदि आपके गले में खराश है, तो काली मिर्च का सेवन करें। आप काली मिर्च चाय में डालकर पी सकते हैं। गले के संक्रमण के लिए आपको लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। लहसुन की कच्ची कलियाँ चबाना गले के संक्रमण के लिए एक अच्छा घरेलू उपचार हो सकता है।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Home Remedies seasonal diseases sukhi khansi badan dard ks gharelu upay

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे