नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो फॉलों करें ये टिप्स, बेहद कारगर हो सकते हैं ये घरेलू उपाय

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 18, 2024 04:07 PM2024-02-18T16:07:21+5:302024-02-18T16:08:45+5:30

बहुत सारे लोगों में चिकित्सकीय कारणों से भी अनिद्रा की समस्या देखने को मिलती है। लंबे समय से इस समस्या से जूझ रहे लोगों को कई तरह की अन्य बीमारियां भी अपनी गिरफ्त में ले सकती हैं।

Common Sleep Problems At Night neend na aane ki samsya ke gharelu upay | नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो फॉलों करें ये टिप्स, बेहद कारगर हो सकते हैं ये घरेलू उपाय

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsसमस्या से निपटने के लिए सबसे जरूरी है कि सोने का एक फिक्स शेड्यूल रखेंरोज सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना चाहिएसोने से कम से कम एक घंटा पहले इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स बंद कर दें

Hacks To Conquer Common Sleep Problems At Night: अनिद्रा, नींद से संबंधित एक विकार है, जिसमें लोगों के नींद नहीं आती है या नींद बार-बार टूट जाती है। लिहाजा व्यक्ति पूरे दिन थका हुआ महसूस करता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का तनाव और निजी संबंधों की टेंशन इस समस्या का मुख्य कारण है। बहुत सारे लोगों में चिकित्सकीय कारणों से भी अनिद्रा की समस्या देखने को मिलती है। लंबे समय से इस समस्या से जूझ रहे लोगों को कई तरह की अन्य बीमारियां भी अपनी गिरफ्त में ले सकती हैं। इस समस्या को ठीक करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार की विधियां अपनाई जा सकती हैं। साथ ही जीवनशैली में मामूली बदलाव भी बेहद कारगर हो सकते हैं।

इस समस्या से निपटने के लिए सबसे जरूरी है कि सोने का एक फिक्स शेड्यूल रखें। तय समय पर  बिस्तर पर जाना और तय समय पर उठना काफी फायदेमंद है। ऐसी किसी भी चीज़ से बचें जो आपकी नींद उड़ा दे।  इसका मतलब है कि कैफीन और तंबाकू जैसे पदार्थ, जो आपके सिस्टम में आठ घंटे तक रह सकते हैं। आपको सोते समय शराब से दूर रहना चाहिए। सोने से कम से कम एक घंटा पहले इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स बंद कर दें। नींद को बढ़ावा देने वाला ऐसा वातावरण बनाएं जो शांत, अंधेरा और ठंडा हो।अगर आप बिस्तर पर बहुत देर से जाग रहे हैं और नींद नहीं आ रही है तो 20 से 30 मिनट के बाद उठें और कुछ आरामदेह काम करें। 

इसके अलावा स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को नींद से जुड़ी समस्याओं की शिकायत होती है, उन्हें रोज सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना चाहिए। केले को अनिद्रा की समस्या में बहुत प्रभावी माना गया है। इसमें मौजूद खनिज, जैसे आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम अच्छी नींद में सहायक होते हैं। रात को सोने से पहले दो चुटकी केसर एक कप गर्म दूध में मिलाकर पिएं। इससे बेहतर नींद आएगी। एक कप गर्म दूध में एक-दो चम्मच जायफल पाउडर मिलाएं और सोने से पहले उसका सेवन करें। यह अनिद्रा की समस्या में उपयोगी है।

रात के भोजन में सलाद को भी शामिल करें। सलाद खाने से शरीर में लैक्टोकैरियम नामक तत्व उत्पन्न होता है जिससे शरीर आराम महसूस करता है। शाम को कैफ़िन और एल्कोहल का सेवन बिल्कुल त्याग दें। इसकी बजाय आप हर्बल चाय का सेवन करें। रात में सोने से पहले पैरों को अच्छी प्रकार धोकर तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करने से दिमाग शांत रहता है तथा नींद अच्छी आती है। अगर आपको नींद न आने की बीमारी है तो एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर सोने से पहले पीने से लाभ मिलता है। 

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Common Sleep Problems At Night neend na aane ki samsya ke gharelu upay

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे