Avalanche in Jammu and Kashmir: गुलमर्ग में हिमस्खलन, एक स्कीयर की मौत और पांच को रेस्क्यू किया, देखें वीडियो

By सुरेश एस डुग्गर | Published: February 22, 2024 04:15 PM2024-02-22T16:15:36+5:302024-02-22T17:00:35+5:30

Avalanche in Jammu and Kashmir: प्रसिद्ध स्की-गंतव्य गुलमर्ग में अफरवाट पीक पर खिलनमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आने से एक विदेशी स्कीयर की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य को बचा लिया गया है।

watch Avalanche in Jammu and Kashmir Gulmarg one skier killed and five rescued watch video After Snow Storm Hits Ski Slopes | Avalanche in Jammu and Kashmir: गुलमर्ग में हिमस्खलन, एक स्कीयर की मौत और पांच को रेस्क्यू किया, देखें वीडियो

photo-lokmat

Highlightsपांचों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है। एचएडब्लयूएस व स्थानीय लोगों की टीमें बचाव अभियान चलाया। फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया है।

Avalanche in Jammu and Kashmir: गुलमर्ग में भयानक हिमस्खलन में फंसने के कारण एक विदेशी पर्यटक की मौत हो गई तथा पांच को जख्मी हालत में बचा लिया गया गया है। इस बीच मौसम विभाग ने डोडा में हिमस्खलन आने की चेतावनियां जारी की हैं। हादसा गुरुवार को गुलमर्ग के अफरावत पीक के खिलनमर्ग पर हुआ। इस हादसे की चपेट में आने से एक पर्यटक की मौत हो गई और पांच अन्य को बचा लिया गया। अपुष्ट समाचारों के अनुसार, एक लापता है। सूत्रों के अनुसार, यह हादसा आज दोपहर करीब दो बजे हुआ। इसमें पांच से 6 विदेशी पर्यटक फंस गए। मारे गए पर्यटक की फिलहाल पहचान नहीं हो पाई है। इसके तुरंत बाद, साइट पर बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया, जिसके परिणामस्वरूप अब तक एक पर्यटक की मौत हो गई और पांच अन्य को बचा लिया गया।

बर्फ के नीचे फंसे कम से कम एक स्कीयर की तलाश के लिए बचाव अभियान जारी है। ऐसा माना जा रहा है कि सभी पर्यटक विदेशी थे। इसके चलते एक स्कीयर की मौत हो गई, जबकि पांच को रेस्क्यू किया गया है। प्रशासन की तरफ से सुरक्षा एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है। बारामुला पुलिस, 18आरआर, एचएडब्लयूएस व स्थानीय लोगों की टीमें बचाव अभियान चलाया।

बचाव दल के प्रमुख मंजूर अहमद ने बताया कि गुरुवार दोपहर प्रसिद्ध स्की-गंतव्य गुलमर्ग में अफरावत पीक पर खिलनमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आने से एक विदेशी स्कीयर की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य को बचा लिया गया है। पांचों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है।

गुलमर्ग विकास प्राधिकरण के सीईओ वसीम राजा ने कहा कि फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया है। इस बीच गुलमर्ग में चल रहे खेलो इंडिया के संयोजक और खेल परिषद की सचिव नुजहत गुल ने कहा कि खेलो इंडिया के सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं। सभी प्रतियोगिताएं तय नियमावली के अनुसार चल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के खिलनमर्ग क्षेत्र में हिमस्खलन आया है। गुलमर्ग में शीतकालीन खेलों का गुरुवार को दूसरा दिन है। इस दौरान गुलमर्ग में अलग-अलग प्रतियोगिताएं जारी हैं। देशभर से आए खिलाड़ियों के साथ ही बड़ी संख्या में खेल प्रेमी और पर्यटक यहां पहुंचे हुए हैं। इसी बीच हिमस्खलन आने की खबर सामने आई।

दूसरी ओर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन में 3000 मीटर से ऊपर मध्यम खतरे के स्तर वाला हिमस्खलन होने की संभावना जताई है। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

गुलमर्ग में हिमस्खलन हुआ है। इसके चलते एक स्कीयर की मौत हो गई, जबकि पांच को रेस्क्यू किया गया है। प्रशासन की तरफ से सुरक्षा एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है। बारामुला पुलिस, 18आरआर, एचएडब्लयूएस व स्थानीय लोगों की टीमें बचाव अभियान चलाया।

बचाव दल के प्रमुख मंजूर अहमद ने बताया कि गुरुवार दोपहर प्रसिद्ध स्की-गंतव्य गुलमर्ग में अफरवाट पीक पर खिलनमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आने से एक विदेशी स्कीयर की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य को बचा लिया गया है। पांचों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है।

Web Title: watch Avalanche in Jammu and Kashmir Gulmarg one skier killed and five rescued watch video After Snow Storm Hits Ski Slopes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे