लाइव न्यूज़ :

Covid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

By अंजली चौहान | Published: January 03, 2024 2:18 PM

Open in App
1 / 12
Covid JN.1: सर्दियों की शुरुआत के साथ ही देश में कोरोना के जेएन. 1 वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केरल से शुरू हुए इस वायरस ने धीरे-धीरे कर देश के अन्य राज्यों में अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में इस नए वैरिएंट से बचने के लिए अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है ताकि इस बीमारी से आप लड़ सके।
2 / 12
आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने के लिए सबसे अच्छा बचाव है, और पोषक तत्वों के सही मिश्रण के साथ-साथ पर्याप्त नींद, व्यायाम और कम तनाव जैसे स्वस्थ जीवनशैली उपायों के साथ इसे बढ़ावा देना बीमारियों से बचने के लिए प्रभावी हो सकता है। ऐसे में यहां हम कुछ खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं जिनका सेवन करके आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं...
3 / 12
- पत्तेदार हरी सब्जियां और साग: पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन और खनिजों का भंडार हैं, विशेष रूप से विटामिन ए, सी और के, कई बी विटामिन (फोलेट सहित); और पोटेशियम। ये प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ-साथ समग्र रूप से स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। उन्हें कुछ बीमारियों को रोकने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। अपने आहार में पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करने से समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में योगदान मिल सकता है। ये सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती हैं।
4 / 12
2- लहसुन और अदरक: लहसुन और अदरक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इनमें एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इन्हें अपने भोजन में या सुबह की चाय में शामिल करने से आपको उनके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों का लाभ उठाने में मदद मिल सकती है। इन सामग्रियों को पारंपरिक रूप से उनके सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों के लिए पहचाना जाता है।
5 / 12
3- ग्रीन टी: ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, जैसे एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी), को प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ाने से जोड़ा गया है। नियमित चाय या कॉफी के स्थान पर ग्रीन टी लेना प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका हो सकता है।
6 / 12
4- दही और प्रोबायोटिक्स: स्वास्थ्य और फिटनेस की दुनिया में आंत के स्वास्थ्य का महत्व प्रमुखता से बढ़ रहा है क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि कैसे एक अच्छा आंत स्वास्थ्य मजबूत प्रतिरक्षा से संबंधित है। दही और अन्य किण्वित खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स, आंत बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देते हैं। एक मजबूत आंत माइक्रोबायोम एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ा हुआ है, जिससे ये खाद्य पदार्थ किसी के आहार में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बन जाते हैं।
7 / 12
5- हल्दी: अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जानी जाने वाली हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद कर सकता है। रोजाना खाना पकाने में हल्दी को शामिल करना चाहिए या सुनहरे दूध वाले पेय के रूप में इसका सेवन करना चाहिए।
8 / 12
6- जामुन: ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी सहित जामुन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और फाइबर से भरपूर होते हैं। प्रतिरक्षा-सहायक लाभों के लिए व्यक्ति को आहार में विभिन्न प्रकार के जामुनों को शामिल करना चाहिए।
9 / 12
7- हाईड्रेशन: सही पोषक तत्वों का सेवन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना पर्याप्त पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना। पानी कोशिकाओं को बेहतर ढंग से कार्य करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करके प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।
10 / 12
8- प्रोटीन: चिकन जैसे कम वसा वाले प्रोटीन स्रोत एंटीबॉडी और प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन के संश्लेषण के लिए आवश्यक हैं। संतुलित भोजन में इन प्रोटीनों को शामिल करना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
11 / 12
9- खट्टे फल: विटामिन सी को संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। शुक्र है, सर्दियों के मौसम में संतरे, नींबू और अंगूर जैसे रसदार और स्वादिष्ट खट्टे फल प्रचुर मात्रा में होते हैं। विटामिन सी से भरपूर, ये फल सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रमुख घटक हैं।
12 / 12
10- सूखे मेवे और बीज: मुट्ठी भर मेवे और बीज न केवल भोजन के बीच में लगने वाली भूख को रोकने में मदद करते हैं, बल्कि आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत बढ़ावा भी देते हैं। बादाम, सूरजमुखी के बीज और अलसी जैसे मेवे और बीज, विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करते हैं। ये घटक समग्र प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करते हैं और इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने में योगदान करते हैं। (डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में मौजूद सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह का पालन करने से पहले कृपया विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)
टॅग्स :कोविड-19 इंडियाभोजनहेल्थ टिप्समेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीवीमेन हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCOVID-19 case updates: लद्दाख और वैष्णो देवी में मास्क लगाना अनिवार्य, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कोरोना से दहशत!

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

कारोबारHappy New Year 2024: 31 दिसंबर और एक जनवरी को लोगों ने उड़ाई दावत, प्रति मिनट 1244 पकवान खरीदे, टूटे कई रिकॉर्ड

स्वास्थ्यदिल के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Cases: पिछले सात महीनों में आज सबसे ज्यादा कोविड केस दर्ज, 841 नए मामले दर्ज

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यअब मरीज या परिजनों की बिना इजाजत के अस्पताल ICU में मरीजों को नहीं कर सकते भर्ती, गाइडलाइन जारी

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार