Health Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

By अंजली चौहान | Published: December 29, 2023 02:41 PM2023-12-29T14:41:28+5:302023-12-29T15:11:40+5:30

मानसिक फिटनेस विकसित करने में विभिन्न प्रथाओं को अपनी दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करना शामिल है।

Health Tips Change these habits with the beginning of the new year you will remain healthy throughout the year | Health Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

Health Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

Health Tips: 2023 के अंत के साथ हम सभी नव वर्ष 2024 में प्रवेश करने जा रहे हैं। नए साल की नई उम्मीदों के साथ हम कई तरह के संकल्प लेते हैं ताकि हमारा पूरा साल अच्छा जाए। यह संकल्प मानसिक, शारीरिक, और भावनात्मक के विकास से जुड़े हैं।

हमारा संकल्प अपनी हेल्थ को लेकर सबसे पहले होना चाहिए और समय के साथ बदलती जलवायु को देखते हुए स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना जरूरी है। तो आइए नए साल की शुरुआत के साथ अपने हेल्थ को लेकर कुछ अहम कदम उठाए जिससे हम हमेशा हेल्दी रहे। 

इन आदतों को अपनाएं

- हम सभी को सुबह जल्दी उठने में बहुत आलस आता है और हम हर रोज सोचते हैं कि जल्दी उठेंगे लेकिन ऐसा करना संभव नहीं होता। लेकिन अब वक्त आ गया है कि हम शारीरिक रूप से सक्रिय रहे।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, बीमारी का खतरा कम हो सकता है, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

- पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। पानी एक नहीं बल्कि अनेक काम करता है जिससे हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं। पानी चयापचय अपशिष्ट को हटाने में आसान बनाता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

- स्वस्थ भोजन पैटर्न वाले लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और मोटापे जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम कम होता है। ऐसे में अपने खाने के पैटर्न में जरूरी बदलाव करें। 

- हर दिन 30 मिनट या उससे अधिक पैदल चलना वास्तव में हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है, स्ट्रोक के जोखिम को 35% तक कम कर सकता है और साथ ही दैनिक पैदल चलना आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। वजन, चयापचय, रक्तचाप और रक्त कोलेस्ट्रॉल, ये सभी आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

- मानसिक फिटनेस विकसित करने में विभिन्न प्रथाओं को अपनी दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करना शामिल है। शांति और ध्यान केंद्रित करने की भावना को बढ़ावा देने के लिए हर दिन कुछ मिनट माइंडफुलनेस या ध्यान को समर्पित करने से शुरुआत करें। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ाने के लिए एक सतत व्यायाम दिनचर्या स्थापित करें। इष्टतम संज्ञानात्मक कार्य सुनिश्चित करते हुए, नियमित नींद के पैटर्न को बनाए रखते हुए गुणवत्तापूर्ण नींद को प्राथमिकता दें।

- इसके अतिरिक्त, लचीलेपन और संतुलन के साथ चुनौतियों का सामना करने के लिए तनाव प्रबंधन तकनीकों का विकास और अभ्यास करें, जैसे गहरी साँस लेना, योग करना आदि। 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Health Tips Change these habits with the beginning of the new year you will remain healthy throughout the year

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे