Health Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

By अंजली चौहान | Published: January 2, 2024 03:59 PM2024-01-02T15:59:20+5:302024-01-02T15:59:59+5:30

खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर, तिल किसी भी शीतकालीन आहार के लिए एक पौष्टिक अतिरिक्त है। वे आपको गर्म रखने, ऊर्जा प्रदान करने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, त्वचा को पोषण देने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Health Benefits of Sesame Seeds Eating sesame seeds in winter will provide tremendous benefits this superfood is full of nutrients | Health Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

Health Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

Health Benefits of Sesame Seeds: सर्दियां शुरू होते ही भारत में लोग तिल और गुड़ से बने मीठे व्यंजनों को खाना शुरू कर देते हैं। जैसे-जैसे पारा नीचे गिरता है, तिल विभिन्न पाक व्यंजनों में शामिल होने लगता है। सुगंधित तिल चिक्की से लेकर आरामदायक तिलगुड़ के लड्डू और भरपूर तिल-पट्टी तक, ये व्यंजन केवल भोग नहीं हैं बल्कि एक परंपरा है जो सर्दियों के दौरान गर्मी और कल्याण का प्रतीक है।

सुपरफूड से है तिल 

तिल एक सुपरफूड है जो कई तरह से आपके स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा दे सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, आपके लीवर और किडनी की रक्षा कर सकता है और आपके हृदय के स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है।

तिल भी एक बहुमुखी घटक है जिसका उपयोग दवा, भोजन, पशु चारा और सौंदर्य उत्पादों में किया जा सकता है। तिल में एक अद्वितीय पोषण संबंधी प्रोफाइल, रासायनिक संरचना और औषधीय प्रभाव होते हैं जो इसे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं। तिल आपके आहार में स्वाद और पोषण जोड़ने का एक शानदार तरीका है। 

सर्दियों में तिल खाने से मिलेंगे ये फायदे

- पोषक तत्वों से भरपूर तिल के बीज

तिल विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर, तिल के बीज प्रोटीन, स्वस्थ वसा और आहार फाइबर का भी स्रोत हैं। इसके अलावा, उनमें एंटीऑक्सिडेंट और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और विटामिन ई जैसे आवश्यक विटामिन होते हैं।

- गर्म रखने में सहायक

तिल के बीज में प्राकृतिक तेलों और पारंपरिक चिकित्सा के अनुसार वार्मिंग प्रभावों के कारण, ठंड के मौसम में बहुत फायदेमंद होते हैं। उनसे उत्पन्न गर्मी शरीर की गर्मी को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे ठंड के मौसम से जुड़ी असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है। 

- हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए

कैल्शियम से भरपूर तिल हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त है। यह खनिज सामग्री हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करती है और सर्दियों के दौरान फायदेमंद होती है जब बाहरी गतिविधि कम होने से हड्डियों के घनत्व पर असर पड़ सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

- एनर्जी को बढ़ाने में असरदार 

प्रोटीन, स्वस्थ वसा और खनिज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, तिल के बीज प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। यह पोषण प्रोफ़ाइल सर्दियों की सुस्ती से निपटने में मदद कर सकती है और पूरे दिन निरंतर ऊर्जा स्तर प्रदान कर सकती है।

- इम्यूनिटी बूस्ट करें

तिल के बीज में पाया जाने वाला जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आहार में तिल को शामिल करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, मौसमी बीमारियों से शरीर की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।

- दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी 

तिल के बीज में मौजूद हृदय-अनुकूल वसा और लिगनेन हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। नियमित सेवन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों के दौरान यह महत्वपूर्ण है जब ठंडा तापमान हृदय प्रणाली पर दबाव बढ़ा सकता है।

- त्वचा के लिए लाभकारी 

तिल के बीज की विटामिन ई सामग्री कठोर सर्दियों की स्थिति के दौरान त्वचा को पोषण देने वाले लाभ प्रदान करती है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, त्वचा की मरम्मत, जलयोजन और पर्यावरणीय तनावों से सुरक्षा में सहायता करता है, जो अक्सर सर्दियों में अधिक प्रचलित होते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में मौजूद सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह का पालन करने से पहले कृपया विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Health Benefits of Sesame Seeds Eating sesame seeds in winter will provide tremendous benefits this superfood is full of nutrients

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे