दालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 28, 2023 02:47 PM2023-12-28T14:47:40+5:302023-12-28T14:49:41+5:30

दालचीनी की चाय शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद कारगर है। दालचीनी ऐसे यौगिकों से भरी होती है जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं और आपके रक्तप्रवाह से और ऊतकों में चीनी को बाहर निकालने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हैं।

Cinnamon tea has many benefits from reducing sugar to helping in weight loss | दालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदालचीनी एंटीऑक्सीडेंट का बहुत समृद्ध स्रोत हैदालचीनी की चाय शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद कारगर हैदालचीनी के नियमित सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है

Benefits Of Cinnamon Tea: सर्दियां शुरू हो गई हैं। ये मौसम चाय के शौकिनों के लिए बेहद खास होता है। सर्दियों में लोग बाकी महीनों के मुकाबले ज्यादा चाय पी जाते हैं। हालांकि एक सीमा से ज्यादा चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप दिन में कई बार दूध वाली चाय का सेवन करते हैं तो गैस की समस्या भी हो सकती है। लेकिन अगर हम कहें कि चाय भी पीजिये और तंदरुस्त भी रहिए तो शायद आपको हैरानी होगी।  

अगर आप ऐसी चाय पीना चाहते हैं जो आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक हो तो दालचीनी की चाय से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। आप दालचीनी की छाल डालकर या उबलते पानी में पिसी हुई दालचीनी डालकर आसानी से एक कप दालचीनी चाय बना सकते हैं। ऐसा करके आप पने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं। 

दालचीनी की चाय के फायदे

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट का बहुत समृद्ध स्रोत है। यह शरीर को ऐसे जीवाणुओं से लड़ने में मदद करता है जो कोशिका क्षति के लिए जिम्मेदार होते हैं और कैंसर, हृदय की समस्याओं और मधुमेह जैसी बीमारियों को बढ़ाते हैं। 

दालचीनी की चाय शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद कारगर है। दालचीनी ऐसे यौगिकों से भरी होती है जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं और आपके रक्तप्रवाह से और ऊतकों में चीनी को बाहर निकालने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हैं। यह कार्ब्स को तोड़ने में भी मदद करता है, जो भोजन के सेवन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है।

एक अध्ययन के अनुसार, एक कप पूरी तरह से तैयार की गई दालचीनी की चाय पीएमएस और मासिक धर्म में ऐंठन के कारण होने वाले दर्द को शांत करने, रक्तस्राव को कम करने और मासिक धर्म के दौरान होने वाली मितली की गंभीर भावना को कम करने में भी मदद करता है।

दालचीनी के नियमित सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है।  हालाँकि, इसका सेवन कितनी मात्रा में किया जा रहा है, इसके बारे में सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इसकी अधिकता से रक्तस्राव और यकृत रोग हो सकते हैं। यही नहीं दालचीनी में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह सूजन को कम करने में मदद कर सकती है, जिसे हृदय से संबंधित बीमारियों सहित कई प्रमुख बीमारियों का मूल कारण माना जाता है। दालचीनी रक्तचाप के साथ-साथ ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

(डिस्केलमर: यहां मौजूद सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है। कृपया सटीक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Cinnamon tea has many benefits from reducing sugar to helping in weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे