लाइव न्यूज़ :

ब्लैक फंगस के मामले पहुंचे 40845, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

By संदीप दाहिमा | Published: July 01, 2021 1:01 PM

Open in App
1 / 16
पूरी दुनिया में कोरोना का कहर देखा जा रहा है. मरीजों की संख्या 18 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है और लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए समुचित सावधानी बरती जा रही है।
2 / 16
देश में कोरोनावायरस की संख्या घटकर 3,03,62,848 हो गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45,951 नए मरीज सामने आए हैं। अब तक 817 लोगों की मौत हो चुकी है।
3 / 16
देश भर में अब तक कोरोना ने 3,98,454 लोगों की जान ले ली है। देश में कोरोना की रफ्तार थोड़ी धीमी होती दिख रही है. हालांकि, ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ गया है।
4 / 16
देश में ब्लैक फंगस के 40,000 से ज्यादा मामले हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं कराया गया तो मरीजों की आंखों की रोशनी चली जाएगी।
5 / 16
रोग को 'म्यूकोर्मिकोसिस' कहा जाता है और यह मुख्य रूप से कोरोना रोगियों में देखा जाता है। ब्लैक फंगस ने थाइम को संक्रमित कर दिया है, देश में Mucormycosis रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
6 / 16
ब्लैक फंगस एक गंभीर संक्रमण है। संक्रमण नाक, आंखों और यहां तक ​​कि मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है। इस संक्रमण के कारण मरीजों को अपनी आंखें भी निकालनी पड़ती हैं।
7 / 16
मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कुछ राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। इसलिए काले फंगस ने उन लोगों की चिंता बढ़ा दी है जो पहले से ही कोरोना के खौफ में जी रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस बीमारी के फैलने के कई कारण हैं।
8 / 16
कोरोना के कारण लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एक बार फिर ऐसी ही चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. देश में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या 40,845 पहुंच गई है।
9 / 16
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक, अब तक ब्लैक फंगस से 3129 लोगों की जान जा चुकी है. ब्लैक फंगस रोगियों में से 34,940 कोरोना से संक्रमित थे।
10 / 16
स्टेरॉयड के कारण 52.69 प्रतिशत लोगों को यह संक्रमण होता है। ब्लैक फंगस ने 18 से 45 वर्ष की आयु के 32 प्रतिशत रोगियों, 45 से 60 वर्ष की आयु के बीच 17,464 और 60 वर्ष से अधिक आयु के 24 प्रतिशत रोगियों को संक्रमित किया है।
11 / 16
ब्लैक फंगस देश के कई हिस्सों में व्याप्त है। कहीं-कहीं गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई है। मरीजों की संख्या बढ़ने से प्रशासन चिंतित है। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है
12 / 16
देश ब्लैक फंगस से पीड़ित है। इसी बीच एक हैरान कर देने वाली घटना हुई है। बेंगलुरु में एक ही मरीज में ब्लैक एंड ग्रीन फंगस का मामला सामने आया। फिलहाल मरीज का इलाज चल रहा है।
13 / 16
डॉ. प्रशांत रेड्डी के अनुसार, डॉ. कार्तिकेयन आर. वह अप्रैल में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। मुझे भारी चेहरा और सिरदर्द महसूस होने लगा। उन्हें इलाज के लिए बैंगलोर के बीजीएस ग्लेनीगल्स ग्लोबल अस्पताल ले जाया गया। इनकी जांच के बाद डॉ. रेड्डी इस प्रकार को समझते थे।
14 / 16
कार्तिकेयन की जांच के बाद डॉ. रेड्डी ने काले कवक के लक्षण देखे। काले कवक की भविष्यवाणी करते हुए, उन्होंने जांच शुरू की। कार्तिकेयन में फंगल इंफेक्शन पाया गया था। लेकिन डॉक्टरों ने महसूस किया कि यह एक अलग मामला था।
15 / 16
रेड्डी के अनुसार, आमतौर पर माइकोरिज़ल माइकोसिस में काली पपड़ी का निर्माण देखा जाता है। लेकिन कार्तिकेयन के साइनस का नजारा कुछ और ही था। उन्होंने तुरंत उसके नमूने जांच के लिए लैब में भेजे।
16 / 16
लैब में सैंपल की जांच के बाद कार्तिकेयन में काले और हरे दोनों तरह के फंगस पाए गए। इसके बाद फिलहाल मरीज का इलाज चल रहा है और उसकी हालत में सुधार बताया जा रहा है।
टॅग्स :कोरोना वायरसब्लैक फंगसकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

क्रिकेटAUS vs WI, 2nd Test: हेजलवुड ने विकेट लेने के जश्न के बीच कोविड पॉजिटिव कैमरून ग्रीन से इशारों में कहा दूर रहो, देखें

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि