लाइव न्यूज़ :

Black Paper vs White Paper: क्या है श्वेत पत्र? जिसके बदले कांग्रेस लाई ब्लैक पेपर, समझे यहां

By अंजली चौहान | Published: February 08, 2024 6:11 PM

Black Paper vs White Paper: यूपीए सरकार के 10 साल के कार्यकाल (2004-2014) के दौरान आर्थिक प्रदर्शन की जांच करने वाला 'श्वेत पत्र' पेश करने के केंद्र सरकार के फैसले के जवाब में, कांग्रेस पार्टी ने नरेंद्र मोदी सरकार के एक दशक लंबे कार्यकाल पर प्रकाश डालते हुए एक 'ब्लैक पेपर' जारी किया है।

Open in App

Black Paper vs White Paper: इस समय संसद का बजट सत्र चल रहा है और सदन में पक्ष-विपक्ष के बीज बहस जारी है। इस बीच, केंद्र की बीजेपी सरकार अपने 10 साल के कार्यकाल (2004-2014) के दौरान आर्थिक प्रदर्शन की जांच करने वाला 'श्वेत पत्र' पेश कर रही है। इसके जवाब में विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी पीछे नहीं रही और वह ब्लैक पेपर पेश कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज सरकार का श्वेत पत्र जारी होने से पहले 'ब्लैक पेपर' पेश किया। श्वेत पत्र पर चर्चा के लिए संसद के बजट सत्र में 10 फरवरी तक का एक दिन खर्च किया गया। पहले 9 फरवरी को बजट सत्र खत्म होने वाला था।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 2014 से पहले और बाद के आर्थिक परिदृश्य की तुलना करते हुए एक 'श्वेत पत्र' पेश करने की सरकार की योजना की घोषणा की, जिसमें यूपीए शासन से भाजपा शासन में परिवर्तन पर जोर दिया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस 'श्वेत पत्र' की प्रस्तुति का नेतृत्व करेंगी, जिसका उद्देश्य कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए युग के दौरान कथित आर्थिक मंदी और उसके बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले वर्तमान प्रशासन के तहत पुनरुद्धार को प्रदर्शित करना है। ब्लैक पेपर और व्हाइट पेपर शैक्षणिक, सरकारी और संगठनात्मक सेटिंग्स में विभिन्न कार्य करते हैं।

हालांकि, आम जनता के मन में यह सवाल है कि दोनों के बीच अंतर क्या है? तो आइए आसान शब्दों में आपको समझाते हैं...

श्वेत पत्र क्या है?

एक श्वेत पत्र किसी विशिष्ट विषय या मुद्दे पर व्यापक जानकारी, विश्लेषण और प्रस्ताव प्रदान करता है। इसका उद्देश्य निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को सूचित करना, समाधान प्रस्तावित करना या कार्रवाई के लिए सिफारिशें प्रस्तुत करना है। यह अक्सर नीति को आकार देने के लिए सरकारों, संगठनों या विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया जाता है। श्वेत पत्र नीति निर्माताओं, हितधारकों और जनता को सरकार की नीतियों, पहलों और अर्थव्यवस्था पर उनके इच्छित प्रभाव के बारे में सूचित करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है। यह आर्थिक संकेतकों, सुधारों और विभिन्न क्षेत्रों के लिए उनके निहितार्थों का विस्तृत मूल्यांकन प्रस्तुत करता है। 

श्वेत पत्र की विशेषता

- श्वेत पत्र में किसी विशेष विषय, मुद्दे या नीति पर विस्तृत और व्यापक जानकारी दी जाती है।

- इसमें गहन विश्लेषण और अनुसंधान के आधार पर नीति परिवर्तन, पहल या सुधार के लिए प्रस्ताव या सिफारिशें शामिल हो सकती हैं।

- एक वस्तुनिष्ठ और तटस्थ स्वर बनाए रखता है, मजबूत राय या पूर्वाग्रहों के बिना जानकारी और विश्लेषण प्रस्तुत करता है। 

- अक्सर तर्कों और सिफारिशों का समर्थन करने के लिए आधिकारिक स्रोतों, शोध निष्कर्षों और विशेषज्ञ राय का हवाला देते हैं।

- इसका उद्देश्य हितधारकों, नीति निर्माताओं और जनता को जटिल मुद्दों के बारे में शिक्षित करना, सूचित निर्णय लेने की सुविधा के लिए अंतर्दृष्टि और विश्लेषण प्रदान करना है।

क्या है ब्लैक पेपर?

एक ब्लैक पेपर किसी विशेष विषय, मुद्दे या नीति पर आलोचनात्मक या असहमतिपूर्ण दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है। यह आलोचनात्मक विश्लेषण, विवादास्पद विषयों को संबोधित करने, साक्ष्य प्रदान करने और वैकल्पिक दृष्टिकोण प्रस्तावित करने के माध्यम से प्रचलित आख्यानों, नीतियों या दृष्टिकोणों को चुनौती देता है।

- इसमें मौजूदा नीतियों, प्रथाओं या दृष्टिकोणों का आलोचनात्मक विश्लेषण और मूल्यांकन शामिल है। यानि की यह केंद्र सरकार की नीतियों की विश्लेषण के साथ आलोचना करेगा।

- प्रचलित आख्यानों या दृष्टिकोणों को चुनौती देते हुए विरोध या असहमति व्यक्त करता है।

- अक्सर विवादास्पद या विवादास्पद विषयों को संबोधित करते हुए वैकल्पिक दृष्टिकोण या व्याख्याएं पेश करते हैं।

- कथित कमियों या अन्याय को दूर करने के लिए नीतिगत बदलाव, सुधार या वैकल्पिक दृष्टिकोण की वकालत कर सकते हैं।

- महत्वपूर्ण मूल्यांकन और परिप्रेक्ष्य का समर्थन करने के लिए साक्ष्य, डेटा और तार्किक तर्कों पर निर्भर करता है। इसमें साक्ष्य आधारित तर्क होते है जिससे बहस की जा सकती है। 

टॅग्स :संसद बजट सत्रमोदी सरकारकांग्रेसUPA
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024 Phase 6: 58 सीट, 889 उम्मीदवार और 11.13 करोड़ वोटर, यहां जानें दलों और प्रत्याशियों की लिस्ट

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 4 जून को केंद्र में सरकार बदलेगी, बहुमत के निशान से नीचे भाजपा, कांग्रेस सांसद थरूर ने कहा-इंडिया गठबंधन के लिए "रुझान बेहद उत्साहजनक"

भारतFact Check: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने की कांग्रेस की तारीफ? लोकसभा चुनाव के बीच वायरल हो रहा वीडियो, जानें सच

भारतHaryana Lok Sabha Elections 2024: ऐसा नहीं हो सकता हरियाणा आऊं और पुरानी यादें ताजा न करूं, वोट से पहले पीएम मोदी ने यूं क्या याद

ज़रा हटकेKarnataka Government Hospital: बेड पर मरीज, बत्ती गुल, ऐसे कर रहे डॉक्टर इलाज, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने वोटरों को दिया खास संदेश, कहा- "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है"

भारतLok Sabha Elections 2024: हीटवेव अलर्ट के बीच इन राज्यों में आज वोटिंग, मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ पर खास तैयारी; जानें यहां

भारतDelhi Lok Sabha Elections: बस, मेट्रो, ट्रैफिक एडवाइजरी से लेकर शराब की दुकानों तक; जानिए आज क्या खुला, क्या बंद

भारत4 जून लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद मुंबई में बिकेगी शराब, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी अनुमति

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा