Fact Check: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने की कांग्रेस की तारीफ? लोकसभा चुनाव के बीच वायरल हो रहा वीडियो, जानें सच

By अंजली चौहान | Published: May 23, 2024 11:46 AM2024-05-23T11:46:04+5:302024-05-24T15:19:39+5:30

Fact Check: वायरल क्लिप में, हमने हिंदुस्तान टाइम्स का लोगो और तारीख 17 सितंबर 2018 देखी, जो बाएं शीर्ष कोने पर चमक रही थी।

Fact Check RSS chief Mohan Bhagwat praised Congress Video going viral amid Lok Sabha elections know the truth | Fact Check: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने की कांग्रेस की तारीफ? लोकसभा चुनाव के बीच वायरल हो रहा वीडियो, जानें सच

Fact Check: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने की कांग्रेस की तारीफ? लोकसभा चुनाव के बीच वायरल हो रहा वीडियो, जानें सच

Created By: AAJ TAK

Translated By : लोकमत हिन्दी

Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 के चुनावी माहौल में नेताओं की बयानबाजी जारी है। अब तक पांच चरणों के मतदान हो चुके हैं और इस दौरान नेताओं ने जनता को लुभाने के लिए कई रैलियां, जनसभाएं की। इस बीच, सोशल मीडिया पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख के इस वीडियो में वह कांग्रेस की तारीफ करते दिख रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर लोग दावा कर रहे है कि भागवत ने ये बयान वोटिंग के पांचवे चरण के बाद दिया है। वीडियो में भागवत कह रहे हैं, "अपने देश के लोगों में राजनीतिक समझदारी कम है, सत्ता किसकी है इसका क्या महत्व है लोग कम जानते हैं। अपने देश के लोगों की राजनीतिक जागृति करनी चाहिए और इसलिए कांग्रेस के रूप में एक बड़ा आंदोलन सारे देश में खड़ा हुआ।" वह ये भी कहते हैं कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस का बड़ा योगदान है। 

एक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "पांचवें चरण के बाद आरएसएस के मोहन भागवत भी कांग्रेस की योगदान को याद करने लगे! मोदी जा रहा है, इंडिया गठबंधन की सरकार आ रही हैं।"

क्या है वायरल वीडियो का सच?

इस वीडियो के सामने आने के बाद इसके पीछे की सच्चाई को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। वीडियो पर आजतक ने फैक्ट चेक किया जिसके अनुसार, कांग्रेस के बारे में मोहन भागवत का ये बयान 6 साल पुराना है। इसका 2024 के लोकसभा चुनाव से कुछ लेना देना नहीं है।

वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर पाया गया कि ये वीडियो हिन्दुस्तान टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर 18 सितंबर, 2018 को अपलोड किया गया है। इसमें तारीख भी लिखी गई है। इसमें वीडियो में बताया गया है कि मोहन भागवत ने ये बयान साल 2018 में दिल्ली में आरएसएश की 3 दिन की लेक्चर सीरीज के दौरान दिया था। इससे यह तो साफ है कि मोहन भागवत का यह बयान इस साल का या हाल-फिलहाल का नहीं है।

कीवर्ड सर्च की मदद से यह ज्ञात हुआ कि साल 2018 में 17 से 19 सितंबर तक दिल्ली के विज्ञान भवन में आरएसएस ने भविष्य का भारत नाम से एक लेक्चर सीरीज की थी। इससे जुड़ी क्लिप न्यूज रिपोर्ट में मिली है। आज तक के अनुसार, और खोजने के बाद भागवत का पूरा बयान आरएसएस के यूट्यूब चैनल पर 17 सितंबर 2018 को लाइव स्ट्रीम किया गया था। मोहन भागवत ने ये भाषण लेक्चर सीरीज के पहले दिन 17 सितंबर 2018 को दिया था। इस भाषण के वीडियो में 1:05:00 के मार्क पर वो आजादी के आंदोलन की बात शुरू करते हैं। इस भाषण में भागवत ने 4 अलग-अलग धाराओं का आजादी के आंदोलन में योगदान बताया था। वायरल वीडियो वाला हिस्सा 1:06:03 मार्क पर सुना जा सकता है जिसमें भागवत कांग्रेस को भी एक धारा बताते हैं और कहते हैं कि कांग्रेस ने देश के आम नागरिक को स्वतंत्रता की लड़ाई में शामिल करने का काम किया और कांग्रेस का आजादी के आंदोलन में बहुत बड़ा योगदान है। 

आजतक ने अपनी खोज के दौरान पाया कि कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने वायरल वीडियो 21 मई 2024 को अपने एक्स अकाउंट पर शेयर किया था। दिग्विजय ने पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा पर निशाना साधते हुए उन्होंने लिखा, "मोदी जी @narendramodi @AmitShah जी कृपया @RSSorg के सर संघचालक जी के @INCIndia के बारे में विचार अवश्य सुन लें।

कांग्रेस ने देश के लिए कुछ नहीं किया कहना बंद करिए, @JPNadda.” हालांकि दिग्विजय सिंह ने कहीं भी इस वीडियो को हाल-फिलहाल का नहीं बताया था। इससे साफ है कि आरएसएस चीफ मोहन भागवत के छह साल पुराने वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 का बता कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

फैक्ट चेक को वेबसाइट AAJTAK ने प्रकाशित किया है।

इसको रिपब्लिश 'लोकमतन्यूज.इन' ने 'शक्ति कलेक्टिव' के हिस्से के रूप में किया है।

Web Title: Fact Check RSS chief Mohan Bhagwat praised Congress Video going viral amid Lok Sabha elections know the truth

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे