लाइव न्यूज़ :

Weather Update: आईएमडी ने इन राज्यों के लिए हीटवेव रेड अलर्ट जारी किया; दक्षिण बंगाल की खाड़ी को प्रभावित करेगा चक्रवात रेमल

By मनाली रस्तोगी | Published: May 24, 2024 2:56 PM

मौसम विभाग ने गुजरात क्षेत्र, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम बंगाल के लिए हीटवेव रेड अलर्ट जारी किया है।

Open in App
ठळक मुद्देभारत के दक्षिणी क्षेत्र में आज भी भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। रेड अलर्ट क्षेत्रों में गुजरात क्षेत्र, पश्चिम उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।23 मई को केरल और माहे में और 24 मई को तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपनी नयी विज्ञप्ति में चेतावनी दी है कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति और मध्य प्रदेश और गुजरात में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। इसके विपरीत, भारत के दक्षिणी क्षेत्र में आज भी भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।

साइक्लोन रेमल के बारे में अपडेट

अगले दो दिनों में इस बात की अच्छी संभावना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर के कुछ और क्षेत्रों में आगे बढ़ता रहेगा। इसका विस्तार अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों तक होगा। दक्षिण केरल और उसके आसपास चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण केरल के तट से दूर दक्षिणपूर्व अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है।

आईएमडी की हीटवेव भविष्यवाणी

आईएमडी के मौसम बुलेटिन के अनुसार, 24 से 27 मई के बीच राजस्थान के अधिकांश या पूरे पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ या कुछ अलग-अलग इलाकों और दिल्ली के कुछ अलग-अलग इलाकों में गंभीर से चरम तक की लू की स्थिति की अत्यधिक संभावना है। रेड अलर्ट क्षेत्रों में गुजरात क्षेत्र, पश्चिम उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

मछुआरों के लिए चेतावनी

यह अनुशंसा की जाती है कि मछुआरे आज बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में, 26 मई तक मध्य बंगाल की खाड़ी में और आज से शुरू होकर 27 मई की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ने से बचें। यह आग्रह किया जाता है कि जो मछुआरे समुद्र में हैं वे जमीन पर आएं।

भारी वर्षा की भविष्यवाणी

मौसम नियामक ने संकेत दिया है कि 24 मई को लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है; 24 और 25 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल; 25 मई को तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और केरल; और 25 मई को।

23 मई को केरल और माहे में और 24 मई को तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। 23 मई, 2024 को संभवतः केरल और माहे में छिटपुट, अत्यधिक तीव्र वर्षा होगी। यह काफी संभव है कि अगले सात दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी, साथ ही 24-25 मई, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर गंभीर वर्षा होगी।

टॅग्स :मौसममौसम रिपोर्टभारतीय मौसम विज्ञान विभाग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMonsoon Come: थोड़ा इंतजार... 19 जून के बाद मिलने लगेगी गर्मी से राहत

भारतMonsoon Update: अगले 4 से 5 दिनों में आईएमडी ने इन क्षेत्रों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की, चेक करें पूरी डिटेल्स

भारतWeather Update Today: लू और भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में IMD का अलर्ट

भारतकमजोर बना हुआ है मानसून, IMD ने कहा- आगे बढ़ने में लग सकते हैं 3-4 दिन

भारतJharkhand Monsoon: 19 जून को मानसून, झारखंड में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक, डाल्टनगंज में पारा 46.5

भारत अधिक खबरें

भारतNCERT ने कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में संशोधन किया, अयोध्या और गोधरा दंगों के संदर्भ को हटाया

भारतMumbai North West EVM Row: चुनाव अधिकारी ने ईवीएम को अनलॉक करने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दावे से किया इनकार

भारतलोकसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा चुनाव में एनडीए देगी लालू यादव को पटखनी, मीसा भारती की सीट पर जमाएगी कब्जा

भारतप्रशांत किशोर ने बिहार के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा- शिक्षा के नाम पर स्कूलों में केवल खिचड़ी बांटी जा रही है

भारतउत्तर प्रदेश: उपचुनाव में भी सपा-कांग्रेस गठबंधन बनाए रखने पर जोर, जल्दी ही दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर होगी बातचीत