लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Elections 2024: हीटवेव अलर्ट के बीच इन राज्यों में आज वोटिंग, मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ पर खास तैयारी; जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: May 25, 2024 7:27 AM

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के छठे और दूसरे चरण के लिए मतदान छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जिसमें दिल्ली की सभी सात सीटें शामिल हैं।

Open in App

Lok Sabha Elections 2024: देश के सबसे बड़े लोकतंत्र के पर्व लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज मतदान हो रहे हैं। 25 मई, शनिवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत अन्य राज्यों में मतदान हो रहा है जिसके लिए वोटरों का केंद्र पर पहुंचना जारी है। इस बीच, मौसम विभाग ने गर्मी के प्रकोप को लेकर चेतावनी जारी की है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 28 मई तक दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, पंजाब और हरियाणा सहित कई उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों में हीटवेव के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 

इसके अलावा, मौसम एजेंसी ने केरल के तीन जिलों - पथानामथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की में "बहुत भारी बारिश" के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पहले से ही भारी प्री-मानसून बारिश का सामना कर रहे राज्य में पिछले 24 घंटों में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई।

इन राज्यों में झुलसा देने वाली गर्मी

दिल्ली 

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से थोड़ा अधिक है। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है, जिसमें तापमान अधिकतम 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है।

शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से चार डिग्री अधिक है। दिन के दौरान आर्द्रता 42 प्रतिशत से 60 प्रतिशत के बीच रही।

राजस्थान

अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान में हीट स्ट्रोक के कारण छह और लोगों की मौत होने की आशंका है, जहां शुक्रवार को तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। गुरुवार को राज्य में ऐसी ही पांच मौतें हुईं।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य में सबसे अधिक तापमान फलौदी में 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन के दौरान जैसलमेर में तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 48.2 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 47.6 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 46.7 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 45.8 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 44.8 डिग्री सेल्सियस और जयपुर में 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान के आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग के मुताबिक, बालोतरा में तीन और भीलवाड़ा, बीकानेर और जोधपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। आशंका है कि उनकी मौत लू लगने से हुई है।

मध्य प्रदेश

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, गुरुवार को शहर का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो आठ वर्षों में मई में सबसे अधिक है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि अगले दो से तीन दिनों में शहर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है। 

छतरपुर में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके कारण लोग घरों में ही दुबके हुए हैं। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में विभिन्न मंदिरों में मूर्तियों को चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए उनके पास कूलर और पंखे लगाए गए हैं। गर्मी के कारण जिले के मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या भी कम हो गयी है।

जम्मू और कश्मीर

घाटी में बढ़ते तापमान के कारण कश्मीर में अधिकारियों ने शुक्रवार को एक सलाह जारी की। श्रीनगर में 13 वर्षों में मई का सबसे गर्म दिन रहा। श्रीनगर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 25 मई 2013 को दर्ज तापमान से मेल खाता है। 20 मई को रिकॉर्ड किया गया उच्चतम तापमान 2011 में 32.3 डिग्री सेल्सियस था। गुरुवार का तापमान वर्ष के इस समय के औसत से 7.4 डिग्री अधिक था। 

मौसम कार्यालय का अनुमान है कि अगले पांच दिनों तक पूरी घाटी में अलग-अलग लू चलेगी। गर्म और शुष्क मौसम जारी रहने की उम्मीद है, और महीने के अंत तक कोई महत्वपूर्ण वर्षा होने की उम्मीद नहीं है।

बता दें कि इस चरण में कुल 889 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान करने के पात्र हैं, जिनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और तीसरे लिंग के 5,120 व्यक्ति शामिल हैं। चुनाव आयोग (ईसी) ने 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख अधिकारियों को तैनात किया है।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024मौसममौसम रिपोर्टदिल्ली लोकसभा चुनाव २०२४पंजाब लोकसभा चुनाव २०२४हरियाणा लोकसभा चुनाव २०२४महाराष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

भारतWeather Update Today: दिल्लीवालों को लू से अभी नहीं मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हीटवेव का प्रकोप बरकरार

भारतMaharashtra: ठाकरे से टकराव की अफवाहों के बीच राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले एमवीए की अहम बैठक में नहीं हुए शामिल

भारत'जो लोग हमें छोड़कर चले गए उनके लिए दरवाजे बंद हो गए हैं': 'बागी' विधायकों की एमवीए में संभावित वापसी पर बोले ठाकरे, शरद पवार

क्राइम अलर्टChamundi Gunpowder Company Blast: विस्फोट में मरने वालों की संख्या 8, कामगार प्रमोद चवारे का अभी चल रहा इलाज

भारतMaharashtra Politics News: बीजेपी ने खुद ही 400 का नारा दिया था, मोदी की गारंटी का क्या हुआ, उद्धव, पवार और चव्हाण ने किया हमला, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतबड़ा सवाल : कौन है नीट का नटवरलाल ?

भारतNCERT ने कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में संशोधन किया, अयोध्या और गोधरा दंगों के संदर्भ को हटाया

भारतMumbai North West EVM Row: चुनाव अधिकारी ने ईवीएम को अनलॉक करने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दावे से किया इनकार

भारतलोकसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा चुनाव में एनडीए देगी लालू यादव को पटखनी, मीसा भारती की सीट पर जमाएगी कब्जा

भारतप्रशांत किशोर ने बिहार के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा- शिक्षा के नाम पर स्कूलों में केवल खिचड़ी बांटी जा रही है