Delhi Lok Sabha Elections: बस, मेट्रो, ट्रैफिक एडवाइजरी से लेकर शराब की दुकानों तक; जानिए आज क्या खुला, क्या बंद

By मनाली रस्तोगी | Published: May 25, 2024 07:08 AM2024-05-25T07:08:58+5:302024-05-25T07:12:45+5:30

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। अधिकारियों ने शराब की दुकानें बंद कर दी हैं और मतदान के दिन मतदान को सुविधाजनक बनाने के लिए अतिरिक्त बस और मेट्रो सेवाओं सहित उपाय किए हैं।

Delhi Lok Sabha Elections: From bus, metro, traffic advisory to liquor stores; know what's open, what's closed on May 25 | Delhi Lok Sabha Elections: बस, मेट्रो, ट्रैफिक एडवाइजरी से लेकर शराब की दुकानों तक; जानिए आज क्या खुला, क्या बंद

Delhi Lok Sabha Elections: बस, मेट्रो, ट्रैफिक एडवाइजरी से लेकर शराब की दुकानों तक; जानिए आज क्या खुला, क्या बंद

Highlightsदिल्ली में शनिवार (25 मई) को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है।राष्ट्रीय राजधानी में सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा।लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे।

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में शनिवार (25 मई) को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चुनौती देने के उद्देश्य से कांग्रेस ने इंडी गठबंधन के हिस्से के रूप में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन किया है। राष्ट्रीय राजधानी में सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा।

राष्ट्रीय राजधानी में अधिकारियों ने मतदान के दिन कई प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें शराब की बिक्री पर 48 घंटे का प्रतिबंध भी शामिल है। यहां बताया गया है कि मतदान के दिन क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा:

क्या बंद रहेगा?

शराब की दुकानें

उत्पाद शुल्क विभाग ने अधिसूचित किया है कि दिल्ली और फरीदाबाद और गुड़गांव सहित आसपास के क्षेत्रों में सभी शराब की दुकानें और लाइसेंस प्राप्त परिसर 25 मई को बंद रहेंगे। यह निर्देश भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी आदेशों के अनुसार है।

बंद 25 मई शाम 6 बजे तक प्रभावी रहेगा। आदेश 23 मई शाम 6 बजे से प्रभावी हैं। इसके अलावा लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम वाले दिन 4 जून को राष्ट्रीय राजधानी में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध है।

दिल्ली के स्कूल

गौरतलब है कि गर्मी के कारण राजधानी में स्कूल बंद कर दिये गये हैं। नतीजतन, दिल्ली सरकार ने सभी निजी स्कूलों को तुरंत गर्मी की छुट्टियां शुरू करने का निर्देश दिया।

बैंक

साथ ही 25 मई को महीने के चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। पांचवें चरण में भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ शहरों में बैंक अवकाश की घोषणा की।

क्या खुला है?

दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय राजधानी में मतदान के दिन 25 मई को सुबह 4 बजे सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेन सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

एक्स पर डीएमआरसी के आधिकारिक हैंडल पर एक पोस्ट में कहा गया है, "25 मई को दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दिन, सभी लाइनों पर दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू होंगी ताकि चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात कर्मचारी सुविधा का लाभ उठा सकें। सुबह 6 बजे तक सभी लाइनों पर 30 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलेंगी।"

इसमें कहा गया है, "ट्रेनें सुबह 6:00 बजे तक सभी लाइनों पर 30 मिनट की आवृत्ति के साथ चलेंगी। सुबह 6:00 बजे के बाद सामान्य मेट्रो ट्रेन सेवाएं पूरे दिन (एसआईसी) चलेंगी।"

बस सेवा

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) दिल्ली में मतदान केंद्रों तक आवाजाही की सुविधा के लिए 25 मई को सुबह 4 बजे से 35 मार्गों पर अतिरिक्त बस सेवाएं संचालित करेगा। इसी तरह, दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (डीआईएमटीएस) 46 मार्गों पर सेवाएं प्रदान करेगा।

यातायात सलाह

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मतदान वाले दिन के लिए अभी तक कोई ट्रैफिक एडवाइजरी जारी नहीं की है, लेकिन 24 मई के लिए जारी एडवाइजरी में कहा गया है, ''लोकसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर ट्रैफिक प्रतिबंध 24।05।2024 को प्रभावी होंगे। कृपया सलाह का पालन करें।" आज सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक यातायात प्रतिबंध लागू है, जिसमें आईटीआई नंद नगरी दिल्ली के पास प्रतिबंध भी शामिल है।

Web Title: Delhi Lok Sabha Elections: From bus, metro, traffic advisory to liquor stores; know what's open, what's closed on May 25

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे