लाइव न्यूज़ :

जिंक से भरपूर होता है काजू, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ करता है ये काम, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: May 24, 2024 11:19 AM

चाहे आप उन्हें कच्चा खा रहे हों, उन्हें अपने पसंदीदा व्यंजनों में शामिल कर रहे हों, या मलाईदार सॉस बनाने के लिए उनका उपयोग कर रहे हों, काजू आपके आहार में एक बहुमुखी और पौष्टिक अतिरिक्त है।

Open in App
ठळक मुद्देभारत में काजू एक साधारण नाश्ते के रूप में अपनी भूमिका से आगे बढ़कर एक प्रसिद्ध सुपरफूड बन गया है।ये मेवे न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।काजू में जिंक होता है, एक खनिज जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

भारत में काजू एक साधारण नाश्ते के रूप में अपनी भूमिका से आगे बढ़कर एक प्रसिद्ध सुपरफूड बन गया है। ये मेवे न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। चाहे आप उन्हें कच्चा खा रहे हों, उन्हें अपने पसंदीदा व्यंजनों में शामिल कर रहे हों, या मलाईदार सॉस बनाने के लिए उनका उपयोग कर रहे हों, काजू आपके आहार में एक बहुमुखी और पौष्टिक अतिरिक्त है। 

यहां पांच ठोस कारण बताए गए हैं कि क्यों आपको काजू को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए:

हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है

काजू स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा, विशेष रूप से ओलिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। ये वसा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा काजू में मैग्नीशियम होता है, एक खनिज जो स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने और दिल के दौरे को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हड्डियों का सामर्थ्य

काजू कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस सहित हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। मैग्नीशियम, विशेष रूप से, महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। काजू के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है, खासकर बढ़ती उम्र के साथ।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया

काजू में जिंक होता है, एक खनिज जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। जिंक प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है और घाव भरने और संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आहार में काजू को शामिल करने से आपके शरीर की रक्षा तंत्र को प्राकृतिक बढ़ावा मिल सकता है, जिससे आप साल भर स्वस्थ रह सकते हैं।

नेत्र स्वास्थ्य में सुधार

ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर काजू आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। ये एंटीऑक्सिडेंट आंखों को हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद करते हैं, एक ऐसी स्थिति जो दृष्टि हानि का कारण बन सकती है। काजू का नियमित सेवन बेहतर दृष्टि और समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है।

वेट मैनेजमेंट

इस धारणा के विपरीत कि मेवे मोटापा बढ़ाने वाले होते हैं, काजू वास्तव में वजन प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन और आहार फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है और अधिक खाने से रोक सकता है। 

इसके अलावा, काजू में मौजूद स्वस्थ वसा चयापचय को बढ़ा सकते हैं और शरीर को अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में मध्यम मात्रा में काजू शामिल करने से आपकी भूख को नियंत्रित करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडवजन घटाएं
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

स्वास्थ्यFDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल

स्वास्थ्यपेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

स्वास्थ्यखड़े होकर पानी पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, जानिए पीने का सही तरीका

स्वास्थ्यWeight Loss: 5 घरेलू काम जो घर पर कैलोरी जलाने और वसा पिघलाने में कर सकते हैं मदद, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यटैप हेल्थ कर रहा भारतीय स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव, बन रहा लोगों की पहली पसंद

स्वास्थ्यIndia Health: इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरुआत, आधुनिक तकनीकों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्यHeatwave: कितनी गर्मी सहन कर सकता है हमारा शरीर? जानें यहां

स्वास्थ्यमानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

स्वास्थ्यNEET-UG 2024 result: 67 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 अंक, महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा- नीट की परीक्षाएं पैसे लेकर आयोजित की गई थीं, छात्रों के साथ अन्याय