Lok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने वोटरों को दिया खास संदेश, कहा- "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है"

By अंजली चौहान | Published: May 25, 2024 08:03 AM2024-05-25T08:03:51+5:302024-05-25T08:07:41+5:30

Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने मतदाताओं को खास संदेश दिया

When people stay connected democracy flourishes says PM narendra modi on Lok Sabha Elections 2024 phase 6 | Lok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने वोटरों को दिया खास संदेश, कहा- "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है"

Lok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने वोटरों को दिया खास संदेश, कहा- "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है"

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है। देश के सबसे बड़े लोकतंत्रिक पर्व में हर कोई हिस्सा लेने के लिए पोलिंग बूथ पर अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंच रहा है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से वोटिंग के लिए खास अपील की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

पीएम ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "मेरा सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं। एक-एक वोट मायने रखता है और आपका वोट भी उतना ही महत्वपूर्ण है! लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है और जीवंत दिखता है, जब चुनाव प्रक्रिया में जनता-जनार्दन की बढ़-चढ़कर भागीदारी होती है।"

पीएम ने लिखा कि माताओं-बहनों और बेटियों के साथ ही युवा वोटरों से मेरा विशेष आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

प्रधानमंत्री के अलावा, कई शीर्ष नेताओं ने भी लोगों से वोट डालने की अपील की। केंद्रीय गृह मंत्री ने मतदाताओं से तुष्टीकरण और भ्रष्टाचार के खिलाफ बाहर आकर मतदान करने की भी अपील की। उन्होंने कहा, ''राज्य से तुष्टीकरण, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार के गठजोड़ को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए मतदान करना सुनिश्चित करें।''

छठे चरण में 8 राज्यों में मतदान

गौरतलब है कि छठे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 सीटों पर मतदान होना है और 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता दो पूर्व मुख्यमंत्रियों - मनोहर लाल खट्टर सहित 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। करनाल से बीजेपी उम्मीदवार और अनंतनाग-राजौरी से पीडीपी उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की आठ सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, जम्मू-कश्मीर की एक सीट, झारखंड की चार, दिल्ली की सभी सात सीटें, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटें शामिल हैं।

छठे चरण में ओडिशा की बयालीस विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है। राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं।  कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी शामिल हैं।

अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में बांसुरी स्वराज, सोमनाथ भारती, मनोज तिवारी, कन्हैया कुमार, दिनेश लाल यादव उर्फ 'निरहुआ', धर्मेंद्र यादव, अभिजीत गंगोपाध्याय, अग्निमित्रा पॉल, नवीन जिंदल, राज बब्बर, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और अपराजिता सारंगी शामिल हैं। प्रतिस्पर्धा में।

ईसीआई के अनुसार, 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता, जिनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5120 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं, आज 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। ईसीआई ने यह भी कहा कि 85+ वर्ष से अधिक उम्र के 8.93 लाख से अधिक पंजीकृत हैं।

चरण 6 के लिए 100 वर्ष से ऊपर के 23,659 मतदाता और 9.58 लाख PwD मतदाता हैं जिन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है। लगभग 11.4 लाख मतदान अधिकारी 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर 11.13 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे।

Web Title: When people stay connected democracy flourishes says PM narendra modi on Lok Sabha Elections 2024 phase 6

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे