लाइव न्यूज़ :

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर, गौतम अडानी वैश्विक अमीरों की सूची में 15वें स्थान पर खिसके

By रुस्तम राणा | Published: February 01, 2023 5:46 PM

फोर्ब्स के रियल-टाइम ट्रैकर के अनुसार, बुधवार को अडानी की कुल संपत्ति 13 बिलियन डॉलर और कम हो गई है, जिससे वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में 10वें स्थान से 15वें स्थान पर खिसक गए।

Open in App
ठळक मुद्देहिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर उनके साम्राज्य पर नकारात्मक रूप से पड़ा हैबुधवार को अडानी की कुल संपत्ति 13 बिलियन डॉलर और कम हो गई हैमुकेश अंबानी ने उन्हें पछाड़ दिया है और वह अब भारत के सबसे अमीर ब्यक्ति बन गए हैं

नई दिल्ली: अडानी समूह के चेयरमैन और भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने बुधवार को एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान खो दिया। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर उनके साम्राज्य पर पड़ा है। रिपोर्ट के आने से उनकी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में और गिरावट आई। फोर्ब्स के रियल-टाइम ट्रैकर के अनुसार, बुधवार को अडानी की कुल संपत्ति 13 बिलियन डॉलर और कम हो गई है, जिससे वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में 10वें स्थान से 15वें स्थान पर खिसक गए।

फोर्ब्स का अनुमान है कि अडानी की कुल संपत्ति 75.1 बिलियन डॉलर है, जो बुधवार को 13 बिलियन डॉलर से कम है। उनकी संपत्ति में 50 अरब डॉलर से अधिक की कमी देखी गई है। 83.8 बिलियन डॉलर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ, भारत के मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने हमवतन को पीछे छोड़ते हुए सूची में नौवें स्थान पर आ गए। अंबानी समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष हैं, जिसकी पेट्रोकेमिकल, तेल, गैस, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में रुचि है।

फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर को मंगलवार को पूरी तरह से सब्सक्राइब होने के बावजूद बुधवार को अडानी समूह के प्रमुख अडानी एंटरप्राइजेज में 28.2% की गिरावट आई। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद समूह की छह अन्य प्रमुख सूचीबद्ध फर्में- अदानी पोर्ट्स, अदानी विल्मर, अदानी पावर, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी ग्रीन एनर्जी और अदानी टोटल गैस भी नुकसान झेल रही हैं।

पिछले हफ्ते, हिंडनबर्ग ने अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के खिलाफ एक खुलासा किया था और एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें कंपनी पर "हेरफेर और धोखाधड़ी" जैसे गंभीर आरोप लगाए गए थे। हालांकि अडानी समूह ने आरोपों का जोरदार खंडन किया है और कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है। हिंडनबर्ग के आरोपों के 413 पन्नों के खंडन में, कंपनी ने उन्हें "किसी विशिष्ट कंपनी पर केवल एक अनुचित हमला ही नहीं बल्कि भारत पर एक सुनियोजित हमला" करार दिया। 

टॅग्स :गौतम अडानीAdani Enterprisesफोर्ब्समुकेश अंबानी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

भारतवोट डालने के बाद बोले गौतम अडानी- "आगे बढ़ रहा है भारत, आगे और भी बढ़ता रहेगा"

कारोबारAdani Group Company: 7 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस, सेबी ने अडाणी समूह पर कसा शिकंजा, ये कंपनी शामिल

भारतNita Ambani: अमृतसर के गोल्डन टेंपल में माथा टेकने पहुंचीं नीता अंबानी, देखें तस्वीरें

कारोबारLIC को अडानी ग्रुप की 7 कंपनियों से हुआ इतने फीसद का लाभ

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

कारोबारकौन हैं संजीव गोयनका? जिन्होंने IPL की इस टीम में किया निवेश, कोलकाता समेत देश भर में खुले हैं इनके आउटलेट्स

कारोबारPetrol Diesel Price Today: जानिए आपके शहर में क्या है ईंधन के ताजे रेट, दिल्ली-मुंबई में हुए कोई बदलाव..

कारोबारRoti-rice rate report: नॉन वेज पर टूटे लोग, शाकाहारी थाली 8 प्रतिशत महंगी, अप्रैल रिपोर्ट जारी, यहां चेक करें प्राइस लिस्ट