लाइव न्यूज़ :

मारुति सुजुकी, महिंद्रा और एमजी मोटर्स का लॉकडाउन से बुरा हाल, महीना बीत गया, नहीं बिकी एक भी कार

By रजनीश | Published: May 01, 2020 3:32 PM

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में फिलहाल 3 मई तक का लॉकडाउन घोषित किया गया है। इसके चलते जरूरी सामानों से जुड़ी दुकानों के अलावा किसी भी तरह के शोरूम, शॉपिंग मॉल, थिएटर को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है।

Open in App
ठळक मुद्देमारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा कि अप्रैल 2020 में उसकी घरेलू बिक्री शून्य रही है। हालांकि बंदरगाहों के खुलने के बाद कंपनी ने मूंदड़ा बंदरगाह से 632 कारों का निर्यात किया है।

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की घरेलू बाजार में पिछले महीने एक भी कार नहीं बिकी। इसकी प्रमुख वजह 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन (बंद) होना है। बंद के लिए जारी सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार कंपनी के संयंत्रों में उत्पादन बंद है।कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि अप्रैल 2020 में उसकी घरेलू बिक्री शून्य रही है। हालांकि बंदरगाहों के खुलने के बाद कंपनी ने मूंदड़ा बंदरगाह से 632 कारों का निर्यात किया है। निर्यात के लिए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया गया।एमजी मोटर्सएमजी मोटर इंडिया की अप्रैल में घरेलू बिक्री शून्य रही। इसकी प्रमुख वजह देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) की वजह से डीलरों की दुकानों का बंद रहना है। कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी। कंपनी सिर्फ डीलरों की दुकानों से होने वाली बिक्री के आंकड़े जारी करती है।एमजी मोटर इंडिया ने अप्रैल के आखिरी सप्ताह में गुजरात के हलोल स्थित अपने संयंत्र में छोटे स्तर पर फिर से उत्पादन शुरू किया है। कंपनी ने कहा कि वह सरकार और स्थानीय विभागों के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी सुरक्षात्मक कदम उठाकर संयंत्र चला रही है। कंपनी को उम्मीद है कि मई में कारखाना रफ्तार पकड़ लेगा। कंपनी स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला की मदद के लिए भी काम कर रही है।महिंद्रावाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी शुक्रवार को कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के चलते अप्रैल महीने में घरेलू बाजार में उसका कोई वाहन नहीं बिका। कोरोना वायरस की वजह से गत 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लागू होने की वजह से कल कारखाने बंद हैं। कंपनी के वाहन विभाग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय नाकरा ने एक बयान में कहा, ‘‘ हम अपने सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। विशेषकर अपने डीलरों और आपूर्तिकर्ता सहयोगियों के साथ, ताकि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद कामकाज को आसानी से दोबारा शुरू किया जा सके।’’ 

बंद की वजह से भले कंपनी की घरेलू वाहन बिक्री शून्य रही हो। लेकिन समीक्षावधि में कंपनी ने 733 वाहनों का निर्यात किया है। इस दौरान कंपनी की ट्रैक्टर इकाई ने 56 ट्रैक्टरों का भी निर्यात किया। वहीं कंपनी के ट्रैक्टरों की घरेलू बिक्री इस दौरान 83 प्रतिशत घटकर 4,716 ट्रैक्टर रही।

(एजेंसी इनपुट)

टॅग्स :मारुति सुजुकीएमजी मोटरकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

विश्वChina Covid-19: धरना पर चीनी वैज्ञानिक झांग योंगझेन, आखिर कोविड वायरस से क्या है संबंध, जानें सबकुछ

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें