ऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

By शिवेंद्र राय | Published: January 18, 2023 05:26 PM2023-01-18T17:26:10+5:302023-01-18T17:52:08+5:30

ऑटो एक्सपो 2023 में वाहन निर्माता कंपनियों ने नई तकनीक से लैस कई वाहनों को पेश किया और इश दौरान कई वाहनों की लॉंचिंग भी हुई। ऑटो एक्सपो 2023 में वाहन निर्माता कंपनियों ने कई कांसेप्ट कारें भी पेश कीं जो अत्याधुनिक तकनीक पर बेस्ड हैं और भविष्य में सड़कों पर भी नजर आ सकती हैं।

Auto Expo 2023 Maruti to Toyota and tata all concepts cars showcased here | ऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

आने वाले समय में सड़कों पर दिख सकती हैं ये कारें

Highlightsऑटो एक्सपो 2023 में पेश की गईं कई कॉन्सेप्ट कारेंटाटा, मारूति और टोयोटा की गाड़ियां शामिलटाटा की तीन गाड़ियां आने वाले समय में लॉन्च होंगी

नई दिल्ली: ऑटो एक्सपो 2023 में वाहन निर्माता कंपनियों ने नई तकनीक से लैस कई वाहनों को पेश किया और इस दौरान कई वाहनों की लॉंचिंग भी हुई। ऑटो एक्सपो 2023 में वाहन निर्माता कंपनियों ने कई कांसेप्ट कारें भी पेश कीं जो अत्याधुनिक तकनीक पर बेस्ड हैं और भविष्य में सड़कों पर भी नजर आ सकती हैं। आइये ऐसी ही कुछ चुनिंदा कारों के बारे में बताते हैं जिन्होंने ऑटो एक्सपो 2023 में सबका ध्यान खींचा।

मारूति सुजुकी ई-वीएक्स-

ऑटो एक्सपो 2023 में मारूति सुजुकी पहली बार इलेक्ट्रिक कार का कान्सेप्ट लेकर आई। 2025 में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी 'ई-वीएक्स'  को मारुति और टोयोटा द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि एसयूवी 'ई-वीएक्स'  को एक बार चार्ज करने पर 550 किमी की यात्रा की जा सकेगी। इसकी बैटरी 60  किलोवोल्ट एम्पीयर की होगी। हालांकि अभी यह कान्सेप्ट के रूप में है और बाजार में आने तक इसमें कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे।

किआ ईवी 9 -

कोरियाई कार ब्रांड किआ ने 'ईवी 9' कान्सेप्ट कार का प्रदर्शन किया। लॉन्च होने पर, EV9 किआ की प्रमुख इलेक्ट्रिक एसयूवी 'ईवी 9' रेंज रोवर की इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देगी। किआ की यह कार देखने में बेहद मजबूत है और इसमें लोगों के बैठने के लिए काफी ज्यादा केबिन स्पेस है।  'ईवी 9' का मॉडल ई-जीएमपी स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर आधारित होगा। इसी आधार पर बनी किआ की ईवी-6 पहले ही बाजार में है और वैश्विक स्तर पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

टाटा कर्व -

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार का कान्सेप्ट पिछले साल ही लोगों के सामने पेश किया गया था। ऑटो एक्सपो 2023 में इसे फिर से प्रदर्शित किया गया। टाटा की इलेक्ट्रिक कारें पंच ईवी और अल्ट्रोज ईवी पहले ही पाइपलाइन में हैं। टाटा के द्वारा पेश किया गया 'कर्व' का कान्सेप्ट मॉडल आईसीई वेरिएंट है। 'कर्व' को आईसीई और ईवी दोनों विकल्प मिलेंगें। पहले इसका आईसीई वैरियंट आएगा। इसके दो दो पेट्रोल वेरिएंट होंगे, एक 1.5-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो और साथ ही एक छोटा नया-जीन 1.2-लीटर डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बो।

टाटा हैरियर -

टाटा की सूची में अगला नाम 'हैरियर' का है जिसे 'कर्व' की तरह 2024 में बाद में लॉन्च किया जाना है। यह भी पहली बार होगा जब 'हैरियर' का इलेक्ट्रिक वैरियंट पेश किया गया है। इस कार के बारे में कंपनी का कहना है कि यह एसयूवी नई जेन- 2 आर्किटेक्चर पर आधारित होगी।  'हैरियर' के इलेक्ट्रिक वर्जन को लेकर अभी ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है लेकिन माना जा रहा है कि इसमें 60  किलोवोल्ट एम्पीयर की बैटरी होगी और शायद दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए जा सकते हैं। दो इलेक्ट्रिक मोटर्स होने के कारण पहली बार हैरियर को ऑल-व्हील-ड्राइव मिलेगा। हैरियर में कुछ विज़ुअल बदलाव भी किए गए हैं। कार में प्योर ईवी एलिमेंट्स जैसे क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल और एयरो-ऑप्टिमाइज्ड अलॉय व्हील्स के साथ फ्रंट पर लिट-अप लोगो के साथ हाइलाइट्स हैं।

टाटा सिएरा -

 2020 ऑटो एक्सपो में पहली बार टाटा सिएरा के प्रोटोटाइप संस्करण का अनावरण किया गया था। टाटा ने पुष्टि की है कि साल 2025 में कर्व और हैरियर के बाद सिएरा की लॉन्चिंग होगी। इसमें आगे की सीटों के पीछे एक बड़ा ग्लास हाउस मिलेगा। सिएरा भी हैरियर की तरह जेन-2 आर्किटेक्चर पर आधारित है। इसके इंजन भी कर्व के आईसीई वैरियंट की तरह हैं।

टाटा अविन्या -

ऑटो एक्सपो 2023 में टाटा एक और इलेक्ट्रिक कान्सेप्ट कार 'अविन्या' लेकर आई। 'अविन्या' कंपनी की जेन 3 आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। ये एक अधिक ग्राउंड अप ईवी प्लेटफॉर्म है, जिसे विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाया गया है। इसमें स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया गया है इसलिए लोगों को ज्यादा केबिन स्पेस मिलेगा। टाटा ने कहा है कि अविन्या 2025 में बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध होगी। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर गाड़ी की रेंज 500 किमी से ज्यादा होगी। 'अविन्या' टाटा की एकमात्र कार होगी जिसे  शुद्ध इलेक्ट्रिक रूप में बिना किसी आईसीई समकक्षों के पेश किया जाएगा।

टोयोटा हाईलक्स-

इस सूची की अंतिम कार टोयोटा की हाईलक्स है। हाईलक्स को भारत में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है लेकिन ऑटो एक्सपो 2023 में जिस कार का प्रदर्शन किया गया है वह पहले वाली नहीं है। टोयोटा ने हाईलक्स को भारत में ट्रक के रूप में लॉन्च किया था। नई हाईलक्स का ग्राउंड स्पेस काफी ज्यादा है और इसके बड़े टायर इसे सड़क से काफी ऊंचाई पर रखते हैं। इसके बंपर बेहद मजबूत हैं और इसमें सहायक एलईडी लाइट्स का एक सेट भी शामिल है।  फ्लैटबेड में अतिरिक्त पहियों का एक सेट भी शामिल है। अभी तक भारत में बेची जाने वाली हाईलक्स को फॉर्च्यूनर वाला फ्रेम दिया गया है।  इसमें फॉर्च्यूनर वाला 2.8 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 204 पीएस का पॉवर और 500 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। 

Web Title: Auto Expo 2023 Maruti to Toyota and tata all concepts cars showcased here

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे