लाइव न्यूज़ :

पाकिस्तान में 9.5 करोड़ लोग गरीबी में जीने को मजबूर, विश्व बैंक ने कहा- आर्थिक स्थिरता के लिए तत्काल सुधार की जरूरत

By रुस्तम राणा | Published: September 23, 2023 4:22 PM

विश्व बैंक के अनुसार, पाकिस्तान में गरीबी एक वर्ष के भीतर 34.2 प्रतिशत से बढ़कर 39.4 प्रतिशत हो गई, जिसमें 1.25 करोड़ से अधिक लोग 3.65 अमेरिकी डॉलर प्रति दिन की आय स्तर की गरीबी रेखा से नीचे आ गए।

Open in App
ठळक मुद्देविश्व बैंक ने कहा है कि पिछले वित्तीय वर्ष में पाकिस्तान में गरीबी बढ़कर 39.4 प्रतिशत हो गई हैखराब आर्थिक स्थिति के कारण 1.25 करोड़ से अधिक लोग गरीबी की चपेट में आ गए हैंविश्व बैंक ने नकदी संकट से जूझ रहे देश से वित्तीय लक्ष्य हासिल करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया

नई दिल्ली: विश्व बैंक ने कहा है कि पिछले वित्तीय वर्ष में पाकिस्तान में गरीबी बढ़कर 39.4 प्रतिशत हो गई है, खराब आर्थिक स्थिति के कारण 1.25 करोड़ से अधिक लोग गरीबी की चपेट में आ गए हैं, विश्व बैंक ने नकदी संकट से जूझ रहे देश से वित्तीय लक्ष्य हासिल करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है। 

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन स्थित ऋणदाता ने शुक्रवार को मसौदा नीति नोट्स का अनावरण किया, जिसे उसने नए चुनाव चक्र से पहले पाकिस्तान की अगली सरकार के लिए सभी हितधारकों की मदद से तैयार किया था।

विश्व बैंक के अनुसार, पाकिस्तान में गरीबी एक वर्ष के भीतर 34.2 प्रतिशत से बढ़कर 39.4 प्रतिशत हो गई, जिसमें 1.25 करोड़ से अधिक लोग 3.65 अमेरिकी डॉलर प्रति दिन की आय स्तर की गरीबी रेखा से नीचे आ गए। इसमें कहा गया है कि लगभग 9.5 करोड़ पाकिस्तानी अब गरीबी में रहते हैं।

पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक के प्रमुख देश अर्थशास्त्री टोबियास हक ने कहा, "पाकिस्तान का आर्थिक मॉडल अब गरीबी कम नहीं कर रहा है, और जीवन स्तर समकक्ष देशों से पीछे हो गया है।"

वैश्विक ऋणदाता ने पाकिस्तान से अपनी कृषि और रियल एस्टेट पर कर लगाने के लिए तत्काल कदम उठाने और अर्थव्यवस्था के 7 प्रतिशत से अधिक के तीव्र राजकोषीय समायोजन के माध्यम से आर्थिक स्थिरता प्राप्त करने के प्रयास में व्यर्थ व्यय में कटौती करने का आग्रह किया।

यह बताते हुए कि गरीबी में वृद्धि जमीनी हकीकत के अनुरूप है, विश्व बैंक ने कम मानव विकास, अस्थिर राजकोषीय स्थिति, अति-विनियमित निजी क्षेत्र, कृषि और ऊर्जा क्षेत्रों को अगली सरकार के लिए सुधारों के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के रूप में पहचाना।

इसने उपाय प्रस्तावित किए कि कर-से-जीडीपी अनुपात में तुरंत 5 प्रतिशत की वृद्धि की और व्यय में सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 2.7 प्रतिशत की कटौती की - जिसका उद्देश्य अस्थिर अर्थव्यवस्था को विवेकपूर्ण राजकोषीय पथ पर वापस लाना था।

सरकारी राजस्व को मजबूत करने पर ऋणदाता के नोट में कर छूट को वापस लेने और रियल एस्टेट और कृषि क्षेत्रों पर करों का बोझ बढ़ाकर राजस्व-से-जीडीपी अनुपात में 5 प्रतिशत सुधार करने के कई उपाय बताए हैं।

 

टॅग्स :पाकिस्तानWorld Bank
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटसुरेश रैना ने सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी ट्रोल की बोलती बंद की, 2011 में खेले गए मोहाली का मैच याद दिलाया

विश्वपाकिस्तान बम धमाकों में मारे गए 5 चीनियों के परिजनों को देगा 2.58 मिलियन डॉलर का मुआवजा

भारतपीएम मोदी का मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी पर कटाक्ष, कहा- पाकिस्तान की ताकत को मैं खुद चेक करके आया

भारतLok Sabha Election 6the Phase: 'वो अल्लाह तौबा चिल्ला रहे थे, लाहौर जाकर उनकी ताकत देख आया हूं', पीएम मोदी ने कहा

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी को 40 सीट भी नहीं, सपा प्रमुख अखिलेश को 4 सीट भी नसीब नहीं, अमित शाह बोले- बीजेपी 5 चरण में 310 सीट जीत...

विश्व अधिक खबरें

विश्वChina-Taiwan: चीन ने असली मिसाइलों से लैस लड़ाकू विमान भेजकर ताइवान को धमकाया, नकली हमले भी किए

विश्वचीखती रही इजरायली महिला, हमास के सदस्य बाप-बेटे ने किया बारी-बारी से रेप फिर मार दी गोली, पकड़े जाने पर पूछताछ के दौरान कबूल किया

विश्वVIDEO: मेक्सिको में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की चुनावी रैली में हवा से ढह गया पूरा मंच, 9 लोगों की हुई मौत, 50 से अधिक घायल

विश्वUS Election 2024: लो जी हो गया कंफर्म!, राष्ट्रपति चुनाव में इस प्रत्याशी को वोट करेंगी भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली, आज किया खुलासा

विश्व'इतिहास याद रखेगा कि हमास के हत्यारों और बलात्कारियों को स्वर्ण पदक दिया गया', फिलिस्तीन को मान्यता पर भड़का इजरायल